नहीं रहे 'बागबान', 'महाभारत' के निर्देशक रवि चोपड़ा

By: | Last Updated: Wednesday, 12 November 2014 3:07 PM
Filmmaker Ravi Chopra Dies at 68

नई दिल्ली: 1980 में एक फिल्म आई थी द बर्निंग ट्रेन. इस फिल्म का एक गाना काफी मकबूल हुआ था. पल दो पल का साथ हमारा पल दो पल के याराने हैं इस मंज़िल पे मिलने वाले उस मंज़िल पर खो जाने हैं पल दो पल का….. इस गाने को, इस फलसफे को फिल्माने वाले फिल्म निर्देशक रवि चोपड़ा से हम सबका साथ छूट गया.

 

फिल्मकार रवि चोपड़ा पहली बार फिल्म द बर्निंग ट्रेन से चर्चा में आए थे. अपने जमाने की पहली मल्टी स्टारर फिल्म मानी जाती है दि बर्निंग ट्रेन. रवि चोपड़ा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अपने जमाने की कई बड़ी हस्तियों ने काम किया था. एक फिल्म में एक साथ असरानी, परवीन बाबी, डैनी, धर्मेन्द्र, सिम्मी ग्रेवाल, जितेन्द्र, विनोद खन्ना, हेमा मालिनी और नीतू सिंह जैसे कलाकार को उतारना बड़ी चुनौती थी और रवि चोपड़ा ने सबके साथ फिल्म में न्याय किया. करीब 34 साल पहले बनी फिल्म दि बर्निंग ट्रेन ने बॉक्स ऑफिस पर करीब साढ़े तीन करोड़ की कमाई की थी.

 

रवि चोप़डा का जन्म 27 सितंबर 1946 में मुंबई में हुआ था. पिता बलदेव राज यानि बी.आर. चोपड़ा बहुत बड़े फिल्मकार थे. पिता की मौत के बाद रवि चोपड़ा ने बीआर फिल्म को संभाला था, हालांकि उन्होंने बीआर चोपड़ा के रहते ही फिल्मों का निर्देशन शुरू कर दिया था. रवि का फिल्मी सफर फिल्म इत्तेफाक से शुरू हुआ था लेकिन बतौर स्वतंत्र निर्देशक उनकी पहली फिल्म अमिताभ बच्चन और सायरा बानो अभिनीत फिल्म जमीर थी जो 1975 में रिलीज हुई थी.

 

इसके बाद रवि चोपड़ा के निर्देशन में आई थी फिल्म मजदूर. फिल्म मजदूर को प्रोड्यूस किया था रवि चोपड़ा के पिता बी आर चोपड़ा ने पर फिल्म के निर्देशन की जिम्मेदारी संभाली रवि चोपड़ा ने, ये कोई आसान काम नहीं था क्योंकि फिल्म के हीरो थे बॉलीवुड के सबसे बड़े कलाकार दिलीप कुमार. फिल्म मजदूर का एक गाना काफी लोकप्रिय हुआ था- हम मेहनतकश इस दुनिया से जब अपना हिस्सा मांगेंगे…….

 

2003 में फिल्म आई बागबां. इस फिल्म ने लंबे समय बाद एक बार फिर परिवार व्यवस्था के टूटने के कारणों को ढूंढने की कोशिश की. ये रवि चोपड़ा का ही कमाल था कि उन्होंने संयुक्त परिवार के टूटन जैसे विषय पर आज के युवाओं के बीच एक सुपर हिट फिल्म बना दिया. 

 

रवि चोपड़ा ने एक से बढ़ कर एक फिल्म तो बनाई ही, उनकी बनाई ऐतिहासिक सीरियल महाभारत ने टेलीविजन के मनोरंजन की कहानी को बदल कर रख दिया.

 

1988 में दूरदर्शन पर महाभारत सीरियल शुरू हुआ था. इस धारावाहिक ने लोकप्रियता के उस समय के सारे रिकॉर्ड्स तोड़ दिये थे. तब हर घर में बीआर फिल्म का डंका बज रहा था.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Filmmaker Ravi Chopra Dies at 68
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017