शार्टकट से फिल्मकार नहीं बनते: गोविंद

By: | Last Updated: Wednesday, 19 November 2014 4:01 PM
Filmmakers cannot be made through ‘shortcut’ courses: Govind Nihalani

कोलकाता: राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्मकार और सिनेमाटोग्राफर गोविंद निहलानी मौजूदा समय में शार्टटर्म कोर्स के जरिए फिल्मनिर्माण की शिक्षा दिए जाने को नकारते हैं.

उन्होंने कहा कि फिल्मनिर्माण के शार्टकट कोर्स विद्यार्थियों को भारतीय सिनेमा के समृद्ध इतिहास और विरासत से नहीं जोड़ पाते हैं.

 

गोविंद (74) को समानांतर फिल्मों को मुख्यधारा की फिल्मों के बराबर ला खड़ा करने और सामाजिक-राजनीतिक मुद्दों पर ऐसी प्रशंसनीय फिल्मों के निर्माण के लिए जाना जाता है, जिनकी समीक्षकों और दर्शकों, दोनों ही वर्गो ने सराहना की है.

 

गोविंद ने कहा, “आज जो हो रहा है, वह यह कि हर क्षेत्र में शिक्षा को शार्टकट कर दिया जा रहा है. लोगों को जल्द से जल्द परिणाम चाहिए, तीन महीने कोर्स किया और आपको लगता है कि फिल्मकार बन गए.. इतिहास से आपका कोई जुड़ाव नहीं होता, न आपको अपनी विरासत का पता होता है.”

 

गोविंद ने कहा, “शिक्षा का कोई शार्टकट नहीं होता. हमें ही कुछ करना होगा कि फिल्म निर्माण का कोर्स कराने वाले संस्थान विद्यार्थियों को इतिहास की महत्ता के बारे में बताएं, लेकिन विद्यार्थियों के पास इसके लिए समय नहीं है. वे सब कुछ पलक झपकते पा लेना चाहते हैं.”

 

गोविंद ने ‘आक्रोश’, ‘विजेता’, ‘अर्ध सत्य’, ‘दृष्टि’, ‘रुकमावती की हवेली’, ‘द्रोहकाल’ और ‘देव’ जैसी कालजयी फिल्में बनाई हैं और छह दफा राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता रहे हैं.

 

उनका मानना है कि सिनेमा और रंगमंच दो बहनों की तरह हैं. उन्होंने कहा कि बॉलीवुड के प्रभुत्व के बावजूद रंगमंच का अपना अलग स्थान और महत्व है.

 

उन्होंने कहा, “रंगमंच फिल्मों से बहुत ज्यादा अलग नहीं है. कई नाटकों का फिल्म रूपांतरण किया जाता रहा है और कई फिल्मों का नाट्य रूपांतरण भी हुआ है.”

 

फिल्मकार सत्यजीत रे की फिल्मों की प्रासंगिकता के बारे में सवाल करने पर उन्होंने कहा, “समय बदलता है.. कुछ चीजें पुरानी हो जाती हैं, कुछ नहीं होतीं.”

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Filmmakers cannot be made through ‘shortcut’ courses: Govind Nihalani
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

किराया नहीं चुकाया तो मालिक ने रजनीकांत की Wife के स्कूल पर जड़ दिया ताला
किराया नहीं चुकाया तो मालिक ने रजनीकांत की Wife के स्कूल पर जड़ दिया ताला

स्कूल अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने इमारत मालिक के खिलाफ ‘‘ स्कूल की प्रतिष्ठा को ठेस...

Video: 'बरेली की बर्फी' के सितारों से एबीपी न्यूज़ की खास बातचीत, देखें
Video: 'बरेली की बर्फी' के सितारों से एबीपी न्यूज़ की खास बातचीत, देखें

इस हफ्ते सिनेमाघरों में फिल्म ‘बरेली की बर्फी’ रिलीज होने वाली है. इस फिल्म के सितारों...

'बाबुमोशाय बंदूकबाज' में सेंसर बोर्ड ने लगाए थे 48 कट, अब सिर्फ 8 कट्स के साथ मिली रिलीज की मंजूरी
'बाबुमोशाय बंदूकबाज' में सेंसर बोर्ड ने लगाए थे 48 कट, अब सिर्फ 8 कट्स के साथ...

'बाबूमोशाय बंदूकबाज' को फिल्म एफसीएटी ने सिर्फ आठ 'मामूली एवं खुद स्वीकार किए गए' कट के साथ फिल्म...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017