शाहरूख से लेकर दीपिका तक: जानें कयों वैनिटी वैन के बिना एक पल भी नहीं रह सकते बॉलीवुड सितारे

By: | Last Updated: Thursday, 17 September 2015 6:14 AM
From Shahrukh khan to Deepika Padukone: Why Bollywood stars prefer vanity vans to makeup rooms

नई दिल्ली: पिछले दो दशकों में वैनिटी वैन्स बॉलीवुड अभिनेताओं की आरामदायक शूटिंग का बेहद महत्वपूर्ण भाग बन चुकी हैं. बीते दस वर्षों में तो ये वैन्स हर सुपरस्टार की की पहली पसंद बन चुकी हैं. अभी हाल ही में बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान ने अपने लिए बेहद अत्याधुनिक और मंहगी वैनिटी वैन का निर्माण कराया है जिसकी लागत 4 करोड़ बताई जा रही है.

 

बॉलीवुड में सलमान खान से लेकर अजय देवगन सभी स्टार्स के पास दो या काम से काम एक वैनिटी वैन हैं. जिनके पास नहीं है वो शूटिंग के लिए किराये पर वैन लेते हैं. एक ट्रेड सोर्स के मुताबिक कम से कम 350 वैनिटी वन हमेशा बॉलीवुड और ऐड शूटिंग के लिए बुक की जाती हैं. इन वैनिटी वैन्स की एक शिफ्ट का खर्च लगभग 4000 रुपये होता है और 2000 रुपये ड्राइवर और क्लीनर लेते हैं. निर्माता को स्टार्स के लिए ये वैन बुक करनी ही पड़ती हैं क्योंकि स्टार्स सेट पर तब तक नहीं आते जब तक उनके लिए ये वैन शूटिंग सेट पर नहीं आ जाती.

 

अब आप सोच रहे होंगे की वो पुराने मेकअप रूम्स कहाँ गए जो शूटिंग स्टूडियो में हुआ करते थे. ये ज्यादा मंहगे भी नहीं होते थे. दरअसल आज स्टार्स इन मेकअप रूम्स में जाना पसंद नहीं करते क्यूंकि इनमे से अधिकांश बुरी हालत में हैं.

 

पहले जब वैनिटी वैन्स नहीं हुआ करती थी तो ये मेकअप रूम्स अपने आप में हर सुपरस्टार के लिए बेहद महत्वपूर्ण हुआ करते थे. 80 के दशक में फिल्म सिटी मुंबई में चुनिंदा मेकअप रूम थे जिन्हें हनीमून रूम कहा जाता था और ये सिर्फ तब के सुपरस्टार धर्मेन्द्र और हेमामालिनी के लिए बुक होते थे.

 

फिल्मिस्तान स्टूडियो में एक बड़ा मेकअप रूम था जिसके लिए स्टार्स अक्सर आपस में लड़ा करते थे क्योंकि ये बड़ा और आरामदायक था. इसी तरह महबूब स्टूडियो में भी एक मेकअप रूम था जो की हमेशा देवानंद के लिए बुक हुआ करता था. फिर उनके बाद उनकी जगह अमिताभ बच्चन ने ले ली. लेकिन पिछले दो दशकों में मेकअप रूम की जगह इन वैनिटी वैन्स ने ले ली है.

 

आखिर कैसे मेकअप रूम की जगह वैनिटी वैन ने ले ली? अभिनेता अजय देवगन कहते हैं, ”वैनिटी वैन से हमें प्राइवेसी मिलती है. ये सेट के बाहर खड़ी होती हैं जिससे हमें ज्यादा चलना नहीं पड़ता. आजकल हर जगह फैंस की भीड़ होती है. वैनिटी वैन हमे उनसे भी बचाती हैं.

 

इस बारे में करीना कपूर खान कहती हैं, ”वैनिटी वैन बहुत आरामदायक और सुविधाजनक होती हैं”. करीना तो ये भी बताती हैं की अँधेरी के एक स्टूडियो के मेकअप रूम के अलावा उन्हें नहीं याद कि वो और कभी किसी लोकेशन पर मेकअप रूम में गई हों.

 

कई बार फिल्मसिटी के बाहर जब फैंस की भरी भीड़ होती है तो अभिनेताओं को फैंस की वजह से कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में वैनिटी वैन सुपरस्टार्स को उनकी पसंद की सारी सुविधाएँ देती है जो मेकअप रूम नहीं दे सकते. वैनिटी वैन में सारी अत्याधुनिक सुविधाएँ होती हैं ..किचन, बैठने के लिए सोफे, बेड, बड़ा टीवी. वैक्यूम टॉयलेट ये सब कुछ स्टार्स के मुताबिक बनी होते हैं.

 

जहाँ संजय दत्त के पास 50 फुट लम्बी वैनिटी वैन है वहीँ अनिल कपूर के पास 42 फुट लम्बी वैनिटी बस है. दीपिका पादुकोण ने अपनी वैन में अपनी पसंद का पस्टेल रंग दिलवाया है ताकि ये फ्रेश लगे. साथ ही उसमे वो सारी सुविधाएँ हैं जो दीपिका पसंद करती हैं.

 

फिटनेस के शौक़ीन अभिनेताओं ने अपनी वैन में छोटा सा जिम भी बना रखा है. जहाँ वैनिटी वैन में सारी सुविधाएँ उगलियों पर हैं ऐसे में अपना रंग छोड़ते, अजीब सी गंध लिए हुए मेकअप रूम बहुत कम स्टार्स ही इस्तेमाल करते हैं. या तो इन्हें गोदाम बना लिया गया है जहाँ जूनियर आर्टिस्टों के कपडे रखे जाते हैं. या फिर ये और भी बुरी स्थिति में हैं जहाँ टेलर बैठ के स्टार्स के कॉस्ट्यूम की फिटिंग कर रहे होते हैं.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: From Shahrukh khan to Deepika Padukone: Why Bollywood stars prefer vanity vans to makeup rooms
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017