FTII: राजकुमार, अनुपम खेर, ऋषि कपूर ने भी किया गजेंद्र चौहान का विरोध

By: | Last Updated: Saturday, 11 July 2015 12:19 PM
FTII row: Rajkummar Rao, Amol Palekar demand Chauhan’s removal

पुणे: एफटीआईआई के अध्यक्ष पद से गजेन्द्र चौहान को हटाने की मांग करने वालों में राजकुमार राव, अमोल पालेकर और सुधीर मिश्रा सरीखी हस्तियां आज शामिल हो गइ’ और कहा कि चौहान में प्रतिष्ठित संस्थान की अध्यक्षता करने की क्षमता नहीं है.

 

टीवी धारावाहिक महाभारत में युधिष्ठिर की भूमिका निभाने वाले चौहान की पुणे के एफटीआईआई के अध्यक्ष पद पर नियुक्ति का संस्थान के छात्रों ने जोरदार विरोध किया. वे पिछले 29 दिन से आंदोलन पर हैं. राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित अभिनेता राजकुमार राव ने एफटीआईआई के अध्यक्ष पद पर गजेंद्र चौहान की नियुक्ति की आलोचना करते हुए कहा कि प्रतिष्ठित संस्थान को ‘सुरक्षित हाथों’ में होना चाहिए.

 

टीवी धारावाहिक महाभारत’ में युधिष्ठिर का किरदार निभाने वाले चौहान ने पिछले महीने पुणे स्थित भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान के संचालन परिषद के अध्यक्ष का पद संभाला था.

 

संस्थान के छात्र रह चुके 30 वर्षीय राजकुमार ने कहा कि छात्रों को एक ऐसे अध्यक्ष की जरूरत है जिनसे वह प्रेरणा पा सकें.

 

‘शाहिद’, ‘सिटी लाइट्स’, ‘लव सेक्स’ और ‘धोखा’ और ‘काई पो चे’ जैसी कई फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘एफटीआईआई को सुरक्षित हाथों में होना चाहिए. छात्रों को ऐसे व्यक्ति की जरूरत है जिसपर वे भरोसा कर सकें और जिससे प्रेरणा पा सकें.’’ संस्थान के वर्तमान और पूर्व छात्रों ने चौहान की नियुक्ति की निंदा की है.

 

छात्र चौहान की नियुक्ति के खिलाफ कक्षाओं का बहिष्कार कर, शैक्षणिक कार्य छोड़कर 12 जून से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. छात्रों का कहना है कि संस्थान का नेतृत्व करने के लिए जो ‘‘कद एवं दृष्टि’’ चाहिए वह चौहान के पास नहीं है.

 

चौहान के काम पर सवालिया निशान लगाते हुए अभिनेता-निदेशक पालेकर ने कहा कि उन्हें स्वेच्छा से अध्यक्ष पद से हट जाना चाहिए क्योंकि उन्होंने अब तक जो काम किया है वह ‘‘छात्रों के लिए प्रेरणादायक’’ नहीं है.

 

सत्तर वर्षीय पालेकर ने कहा, ‘‘यह ऐसा विषय है जिसपर हमें चर्चा करना चाहिए और हम स्पष्ट रूप से जानेंगे कि उनके पास कोई योग्यता नहीं है..अगर मैं चौहान की जगह होता और मैं देखता कि मेरी बिरादरी मुझे नहीं चाहती तो मैं हट जाता.’’

 

‘हजारों ख्वाहिशें ऐसी’ जैसी फिल्मों का निर्देशन कर चुके सुधीर मिश्रा ने कहा कि चूंकि सिनेमा और विश्व सिनेमा के बारे में चौहान की जानकारी सीमित है, वह एफटीआईआई के मामलों को देखने के लिए फिट नहीं हैं.

 

मिश्रा ने कहा, ‘‘वह कैंटीन के प्रभारी नहीं हैं. उन्हें नई दिशा की तरफ संकाय और छात्रों का मार्गनिर्देश करना है जिधर सिनेमा जा सकता है. इस काम के लिए कोई बुनियादी योग्यता होनी चाहिए. मैं समझता हूं कि यह एक महान संस्थान है, एक शानदार जगह है जिसने फिल्म उद्योग को बहुत कुछ दिया.’’

 

अदूर गोपालकृष्णन, सईद मिर्जा, रिषी कपूर, अनुपम खेर, किरण राव, रसूल पूकुट्टी, रणबीर कपूर और नवाजुद्दीन सिद्दीकी जैसी कई फिल्मी हस्तियों ने एफटीआईआई के अध्यक्ष पद पर चौहान की नियुक्ति पर कड़ा एतराज जताया और आंदोलनकारी छात्रों का समर्थन किया है. इससे पहले, सिनेटोग्राफर संतोष सीवन, अदाकारा पल्लवी जोशी और असमिया फिल्म निर्माता जाह्नू बरूआ ने आंदोलनकारी छात्रों की हिमायत करते हुए एफटीआईआई सोसाइटी के सदस्य के पद से इस्तीफा दे दिया था.

 

इससे पहले, चौहान ने रिषी कपूर और अनुपम खेर जैसे फिल्मी दुनिया के दिग्गजों की कथित तौर पर आलोचना की थी और कहा था, ‘‘कौन हैं अनुपम खेर और रिषी कपूर?’’

 

हालांकि चौहान ने बाद में कहा, ‘‘मैंने कभी ऐसा नहीं कहा है. मैं उन लोगों के बारे में ऐसे शब्द सोच भी नहीं सकता जो इतने वरिष्ठ हैं और फिल्म उद्योग के चमकते सितारे हैं..जिनके साथ मैंने इतने साल काम किया है.’’

 

उन्होंने कहा, ‘‘चूंकि मैंने दो वरिष्ठ कलाकारों के बारे में इस तरह की भाषा का उपयोग नहीं किया है, मैं कोई खंडन क्यों जारी करूं.’’

 

चौहान से जब पूछा गया कि दोनों कलाकारों के इस बयान पर उनका क्या कहना है कि उन्हें एफटीआईआई के अध्यक्ष पद से हट जाना चाहिए तो उन्होंने कहा कि दोनों को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है और अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं.

 

इससे पहले चौहान की नियुक्ति का विरोध करने वालों में बॉलीवुड के नामी कलाकार रणबीर कपूर और नवाजुद्दिन सिद्दिकी भी शामिल रहे हैं. जबकि टीवी कलाकार पल्लवी जोशी और फिल्म निर्देशक जानू बरुआ एफटीटीआई की सदस्यता से इस्तीफा दे चुके हैं.

 

FTII: क्या गजेंद्र चौहान चेयरमैन पद से इस्तीफा देंगे?

छात्रों का विरोध इस बात पर है कि गुलजार, अड्डूर गोपाल कृष्णन और श्याम बेनेगल जैस वरिष्ठ लोगों को चेयरमैन पद के लिए नजरअंदाज कर…गजेंद्र चौहान की नियुक्ति की गई…वो भी सिर्फ इसलिए क्योंकि चौहान लंबे वक्त से बीजेपी से जुड़े रहे हैं….तमाम विरोधों के बावजूद गजेंद्र चौहान ने चेयरमैन पद से इस्तीफा देने से साफ इनकार कर दिया है.

 

 

यह भी पढ़ें-

FTII विवाद में रणबीर कपूर ने किया छात्रों का समर्थन

FTII विवाद: I&B मिनिस्ट्री ने हड़ताली छात्रों को बातचीत के लिए बुलाया 

FTII चैयरमैन नियुक्ति: विवाद सुलझाने के लिए आगे आए पूर्व छात्र 

‘युधिष्ठिर’ को अध्यक्ष बनाने पर FTII में छिड़ी ‘महाभारत’ 

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: FTII row: Rajkummar Rao, Amol Palekar demand Chauhan’s removal
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: FTII row gajendra CHAUHAN Rajkummar Rao
First Published:

Related Stories

मनोज बाजपेयी ने की नीतीश से बाढ़ प्रभावितों की मदद की अपील
मनोज बाजपेयी ने की नीतीश से बाढ़ प्रभावितों की मदद की अपील

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता मनोज बाजपेयी ने बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बाढ़...

पिता विनोद खन्ना की बायोपिक में भूमिका निभाने के सवाल पर देखिए क्या बोले अक्षय खन्ना
पिता विनोद खन्ना की बायोपिक में भूमिका निभाने के सवाल पर देखिए क्या बोले...

विनोद खन्ना का अप्रैल में लंबी बीमारी के बाद 70 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. यह पूछे जाने पर कि...

'भूमि' में श्लोकों का उच्चारण करते दिखेंगे संजय दत्त
'भूमि' में श्लोकों का उच्चारण करते दिखेंगे संजय दत्त

अभिनेता संजय दत्त अपनी आगामी फिल्म 'भूमि' में संस्कृत के कुछ श्लोकों का उच्चारण करते नजर आएंगे....

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017