‘गांधी’ फिल्म के निर्माता रिचर्ड एटेनबरो का 90 साल की उम्र में निधन

By: | Last Updated: Monday, 25 August 2014 4:20 AM
‘Gandhi’ filmmaker Richard Attenborough dies at 90

(Richard Attenborough, AFP PHOTO)

लंदन: ऑस्कर से सम्मानित ब्रिटिश फिल्मकार रिचर्ड एटेनबरो वर्ष की उम्र में निधन हो गया. महात्मा गांधी की जीवनी पर बनाई अपनी फिल्म ‘गांधी’ को लेकर एटेनबरो को खूब प्रसिद्धि मिली.

 

इस फिल्म की जहां समीक्षकों ने काफी सराहना की थी वहीं दर्शकों ने भी काफी पसंद किया था.

 

अभिनेता के पुत्र माइकल एटेनबरो ने बीबीसी को बताया कि कल दोपहर के भोजन के वक्त उनके पिता का निधन हो गया. उनकी तबियत कुछ समय से ठीक नहीं थी.

 

लॉर्ड एटेनबरो को उनकी फिल्म ‘गांधी’ के लिए अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला था. उनके छह दशक लंबे करियर में उनकी यह फिल्म सबसे ज्यादा चर्चित रही.

 

एक सफल निर्देशक बनने से पहले उनकी गिनती ब्रिटेन के प्रमुख अभिनेताओं में होती थी. वे ‘ब्राइटन रॉक’, द्वितीय विश्वयुद्ध के कैदियों पर बनी थ्रिलर फिल्म ‘द ग्रेट एस्केप’ और बाद में काफी पसंद की गयी फिल्म ‘जुरासिक पार्क’ जैसी फिल्मों का हिस्सा बने.

 

उन्हें ‘मिरेकल ऑन थर्टी फोर्थ स्ट्रीट’ की रिमेक में क्रिस क्रिंगल के किरदार के लिए भी जाना जाता है. लेकिन उनकी सबसे बड़ी कामयाबी उनकी फिल्म ‘गांधी’ रही. इस फिल्म ने ‘सर्वश्रेष्ठ फिल्म’ सहित आठ ऑस्कर अपनी झोली में किए.

 

बीबीसी की खबर के अनुसार लॉर्ड एटेनबरो अपनी पत्नी के साथ कई साल तक नर्सिंग होम में रहे. छह साल पहले सीढ़ियों से गिरने के बाद उन्हें व्हीलचेयर की मदद लेनी पड़ रही थी.

 

उनके परिवार के आज पूर्ण बयान जारी करने की संभावना है.

 

उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने ट्वीट किया- ‘‘फिल्म ‘‘ब्राइटन रॉक’’ में उनका अभिनय लाजवाब था. फिल्म ‘‘गांधी’’ में उनका निर्देशन अभूतपूर्व था – रिचर्ड एटेनबरो सिनेमा की महान शख्सियतों में से हैं.’’
 

अपने प्रकृतिवादी भाई डेविड एटेनबरो सहित लॉर्ड एटेनबरो ब्रिटेन की जानी मानी शख्सियतों में शुमार थे.

 

उन्होंने महज 12 साल की उम्र में अभिनय की शुरूआत की थी और उन्होंने अपना पहला पेशेवर नाटक 18 साल की उम्र में किया था.

 

उनकी पहली वर्ष 1942 में आई फिल्म ‘इन व्हिच वी सर्व’ थी. वर्ष 1967 में उन्हें सीबीई के तौर पर नियुक्त किया गया था. इसके अलावा उन्हें कई सम्मानों से नवाजा गया था.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ‘Gandhi’ filmmaker Richard Attenborough dies at 90
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Dies Filmmaker Richard Attenborough
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017