गांधी का चंपारण: बच्चे मोदी को जानते हैं पर बापू को पहचानते तक नहीं

By: | Last Updated: Monday, 5 October 2015 7:58 AM
Gandhi Ka Champaran documentary

नई दिल्ली:  बिहार के चंपारण से बापू ने अंग्रेजों के साथ लड़ाई शुरू की थी. जिस बापू ने छुआछुत, गरीबी, भेदभाव मिटाने के लिए आजीवन संघर्ष किया उन्हीं का चंपारण आज इसका शिकार बन गया है. चंपारण में बापू के स्मारक पर लोग कपड़े सुखाते हैं. यहां सबसे पहले बापू ने जिस स्कूल की शुरूआत की थी वहां के बच्चों को ये नहीं पता कि बापू कौन हैं. गांधी जयंती पर इन्हीं सारे हालात को दिखाती डॉक्युमेंट्री ‘गांधी का चंपारण’ रिलीज हुई है.

 

हर साल ही गांधी जयंती मनाई जाती है. राजनीतिक बयानबाजी होती है, भाषण होते हैं और यह दिन बीत जाता है. लेकिन हकीकत तो ये है कि गांधी के चंपारण के हालात आज बद से बदतर हो गए हैं. बापू का स्मारक पर धूल जमी हुई है, गांधी जी का चरखा अब भी बांट जोह रहा है कि कोई आए और उसे साफ-सुथरी जगह ले जाए.

 

यह डॉक्युमेंट्री दिखाती है कि वह स्कूल जिसे गांधी जी ने बच्चों के बहेतर भविष्य के लिए खोला वह बंद तो नहीं हुआ, यहां बच्चें पढ़ने जरूर आते हैं लेकिन ये बापू की तस्वीर भी नहीं पहचानते. यहां के शिक्षकों की हालत भी उतनी ही जर्जर है. शिक्षक महात्मा गांधी, लाल बहादुर शास्त्री तक को ना जानते हैं ना पहचानते हैं. हां इतना जरूर है कि यहां बच्चे ये जरूर जानते हैं कि नरेंद्र मोदी कौन हैं.

 

इससे पहले ‘असि.. द लॉस्ट रिवर’ और ‘ऑरवेल …बट वाई’ नामक डॉक्युमेंट्री बना चुके बिश्वजीत मुखर्जी ने इसमें गांधी के चंपारण की जमीनी हकीकत को दिखाया है.  यहां  गंदगी, छुआछुत और भेदभाव फल-फूल रहा है.  इसे देखकर आप भी सोचने को मजबूर हो जाएंगे कि जिसने देश के लिए इतना कुछ किया उससे जुड़ी धरोहरें आज धूल फांक रही हैं. हम चाहें जितना भी  जयंती मना लें लेकिन सच्चाई तो यही है कि बापू जिस कमरे में चर्खा चलाते थे, वहां चरखे पर अब मिट्टी जमी हुई है, कूड़ा कचरा फैला हुआ है.

 

57 मिनट की इस डॉक्यूमेंट्री को बहुत ही बेहतरीन तरीके से दिखाया गया है. जल्द ही इसे यू-ट्यूब पर रिलीज किया जाएगा. आप भी इस डॉक्युमेंट्री को जरूर देखिए.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Gandhi Ka Champaran documentary
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

मनोज बाजपेयी ने की नीतीश से बाढ़ प्रभावितों की मदद की अपील
मनोज बाजपेयी ने की नीतीश से बाढ़ प्रभावितों की मदद की अपील

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता मनोज बाजपेयी ने बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बाढ़...

पिता विनोद खन्ना की बायोपिक में भूमिका निभाने के सवाल पर देखिए क्या बोले अक्षय खन्ना
पिता विनोद खन्ना की बायोपिक में भूमिका निभाने के सवाल पर देखिए क्या बोले...

विनोद खन्ना का अप्रैल में लंबी बीमारी के बाद 70 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. यह पूछे जाने पर कि...

'भूमि' में श्लोकों का उच्चारण करते दिखेंगे संजय दत्त
'भूमि' में श्लोकों का उच्चारण करते दिखेंगे संजय दत्त

अभिनेता संजय दत्त अपनी आगामी फिल्म 'भूमि' में संस्कृत के कुछ श्लोकों का उच्चारण करते नजर आएंगे....

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017