बर्थडे स्पेशल: हॉफ सेंचुरी लगाकर भी क्रीज पर जमे हुए हैं शाहरूख खान

By: | Last Updated: Monday, 2 November 2015 7:41 AM
Happy Birthday Shah Rukh Khan

“हिंदी फिल्मों की तरह लाइफ में भी अंत में सब कुछ ठीक हो जाता है और अगर न हो तो वह अंत नहीं है… पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त. यह एक सच है जो आपको जानना चाहिए…इस पर भरोसा करें क्योंकि बॉलीवुड में जगह बनाने की बिल्कुल संभावना न रखने वाला व्यक्ति यह कह रहा है.”

 

पचास साल के हो चुके शाहरुख ने पिछले दिनों ब्रिटेन की प्रतिष्ठित एडिनबरा यूनिवर्सिटी में डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित होने के बाद छात्रों को लाइफ लेशन्स पर ये बात कही. दिल्ली की एक मिडिल क्लास फैमिली से आकर बॉलीवुड पर राज कर रहे शाहरुख अब तक की आधी उम्र संघर्ष और आधी स्टारडम में गुजार चुके हैं और ये दिलचस्प संयोग है कि जिंदगी के पचासवें साल में एक तरफ जहां वो ‘दिलवाले’ में डीडीएलजे की स्टारडम भुना रहे हैं वहीं अप्रैल में रिलीज हो रही ‘फैन’ में वो अपने ही प्रशंसक की भूमिका में भी हैं जो उनको 24 साल के करियर की याद दिला रहा है. ये फिल्म एक सफर की तरह है जो फैन की नजर से दुनिया भर के फैंस को दिखेगा.

 

शाहरुख ने अपने समकक्ष दोनों खानों से ज्यादा मेहनत भी की है और उन पर किस्मत भी ज्यादा मेहरबान है. इसी साल सलमान भी पचास के हो रहे हैं और आमिर भी पचास के हो गए. इतनी भारी प्रतिस्पर्धा में भी ‘किंग’ का ताज शाहरुख अपनी मसाला फिल्मों से बचा गए जबकि आमिर फिल्मों के जरिये समाज को संदेश देने की सोचते हैं तो सलमान यारों के यार बने हुए हैं. शाहरुख इन सबसे अलग अपने फैंस के लिए पचास की उम्र में भी ‘दिलवाले’ बने हुए हैं.

 

अगले महीने रिलीज हो रही ‘दिलवाले’ का 20 साल पुरानी डीडीएलजे से कोई लेना-देना नहीं है सिवाय इसके कि दोनों में शाहरुख-काजोल की जोड़ी है. फिर भी फिल्म की पब्लिसिटी में डीडीएलजे की याद दिलाई जा रही है तो कुछ सीन रिक्रिएट किए जाने की भी खबर है.. सेट पर डीडीएलजे की यादें ताजा हो रही हैं. पिछले महीने ही डीडीएलजे ने 20 साल पूरे किए और फिल्म आज भी मुंबई के मराठा मंदिर में चल रही है. उम्र के ढलान पर शाहरुख के पास डीडीएलजे जैसी फिल्म है जो शायद पचास साल के करियर होने पर भी उनके काम आ जाए ! जाहिर है सुपरसितारा की हैसियत देने वाली ऐसी कोई फिल्म बाकी दोनों खानों के पास नहीं है बजाए इसके कि ‘हम आपके हैं कौन’ और ‘कयामत से कयामत तक’ ने भी अपने वक्त में इतना ही कोहराम मचाया था! लेकिन डीडीएलजे अब भी  जिंदा है जबकि बाकी फिल्में यादों की आलमारी में बंद हो चुके हैं.

 

शाहरुख के करियर के पिछले दस साल को देखें तो 2009 को छोड़कर हर साल तकरीबन एक या दो फिल्में सुपरहिट रही हैं लेकिन इन दस सालों में चक दे इंडिया, माई नेम इज खान और चेन्नई एक्सप्रेस ही तीन ऐसी फिल्में हैं जिनकी सफलता शाहरुख के रुतबे के बराबर दिखती हैं.. डॉन सीरीज की दो फिल्में, ओम शांति ओम और हैप्पी न्यू ईयर जैसी फिल्में कमर्शियली हिट-सुपरहिट तो हुईं लेकिन मील का पत्थर साबित नहीं हो पाईं.. अब जीवन के पचास बसंत देख चुके शाहरुख पुराने फॉर्मूलों और विराट स्टारडम को भुनाने की कोशिश में हैं.. क्योंकि न तो उनकी उम्र डीडीएलजे वाले राज मल्होत्रा जितनी रही और न ही दिल तो पागल है,कुछ-कुछ होता है के राहुल वाली मस्ती वो अब कर पाएंगे.

 

जीवन की ढलान पर संभलकर उतरना पड़ता है और पच्चीस साल इंडस्ट्री में बिता चुके शाहरुख को यह बात भली-भांति पता होगी इसलिए हाफ सेंचुरी लगाकर क्रीज पर जमे शाहरुख फिल्मों को लेकर सतर्क भी हो चुके हैं और प्रमोशन में भी एहतियात बरत रहे हैं. हॉलीवुड से प्रेरणा लेकर अगर शाहरुख ने रोल का चुनाव बेहतर ढंग से किया तो साठ की उम्र में भी वो ठाठ से हीरो नजर आएंगे..  और दस साल बाद भी ‘दिलवाले’ जैसी किसी फिल्म में पुराने दिनों की याद ताजा करते नजर आ जाएंगे.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Happy Birthday Shah Rukh Khan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: SHAH RUKH KHAN
First Published:

Related Stories

'ए जेंटलमैन' के 'किस' सीन नहीं हटाए गए
'ए जेंटलमैन' के 'किस' सीन नहीं हटाए गए

मुंबई: आगामी फिल्म ‘ए जेंटलमैन’ की टीम ने उन अफवाहों का खंडन किया, जिनमें कहा गया था कि सेंसर...

गुलज़ार के जन्मदिन पर फैन्स को मिला तोहफ़ा, 1988 में बनी फिल्म ‘लिबास’ होगी रिलीज
गुलज़ार के जन्मदिन पर फैन्स को मिला तोहफ़ा, 1988 में बनी फिल्म ‘लिबास’ होगी...

मुंबई : जाने माने गीतकार और फिल्म निर्देशक गुलज़ार के 83वें जन्मदिन के मौके पर आज उनके फैन्स के...

माधुरी पर बनने वाले अमेरिकी शो की प्रोड्यूसर होंगी प्रियंका
माधुरी पर बनने वाले अमेरिकी शो की प्रोड्यूसर होंगी प्रियंका

मुंबई : बॉलीवुड की धक-धक गर्ल व डासिंग क्वीन के नाम से मशहूर अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने उनके...

धर्मेंद्र ने ट्विटर पर की शुरुआत
धर्मेंद्र ने ट्विटर पर की शुरुआत

मुंबई : दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र ने सोशल मीडिया वेबसाइट ट्विटर पर शुरुआत की है, जिस पर बेटे...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017