..तो इस तरह से एयर इंडिया ने 1990 में बनाया 'एयरलिफ्ट' करने का गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड

By: | Last Updated: Wednesday, 3 February 2016 11:34 AM
How Air India’s 1990 ‘airlift’ created a Guinness World record

मुंबई: बॉलीवु़ड फिल्म ‘एयरलिफ्ट’ में दिखाए गई कहानी की सच्चाई के बारे में जहां कई तरह की चर्चा चल रही है, वहीं, एयर इंडिया के एक पूर्व अधिकारी ने बताया कि युद्ध से तबाह कुवैत से बड़े पैमाने पर भारतीय लोगों को निकाला गया था.

उन्होंने कहा कि वहां से लोगों को निकालने का काम बिल्कुल सटीकता से किया गया था और इसे गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज किया गया है.

एयर इंडिया के पूर्व कार्यकारी निदेशक जीतेंद्र भार्गव ने मंगलवार को फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा, “एयरलिफ्ट फिल्म ने 25 साल पहले कुवैत में रह रहे 1,17,000 लोगों को वहां से निकालने की कहानी को एक बार फिर चर्चा में ला दिया है. किस प्रकार इसे गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज किया गया, यह एक रोचक कहानी है.”

भार्गव बताते हैं कि वह एयर इंडिया के जनसंपर्क प्रमुख थे. उनका काम रोज मीडिया में बयान जारी करना था कि पिछले 24 घंटों में कितने हवाई जहाज में कितने लोग सुरक्षापूर्वक अम्मान से भारत के विभिन्न शहरों में लाए गए. साथ ही अगले दिन कितने विमान उड़ान भरने वाले हैं.

वह याद करते हुए कहते हैं, “चूंकि उस जमाने में गूगल नहीं था, जहां से हम कोई भी सूचना बड़ी आसानी से पा सकते हैं, तो मैं गिनीज बुक के प्रकाशक का पता ढूंढ़ने के लिए ईरोज सिनेमा के पास एक किताब की दुकान गया और वहां गिनीज बुक ऑफ बर्ल्ड रिकार्ड्स की एक प्रति खरीदी.”

4

उसके बाद उन्होंने गिनीज बुक के संपादक को एक खत भेजकर (उस जमाने में ईमेल नहीं थे) नागरिक विमानन कंपनी द्वारा किए गए किसी बचाव अभियान की जानकारी रिकार्ड में होने की सूचना मांगी.

एक पखवाड़े बाद गिनीज बुक के संपादक का जबावी पत्र आया कि उनके किताब में ऐसा कोई रिकार्ड नहीं है. इस दौरान लोगों को लाने का काम लगातार चलता रहा.

एयर इंडिया ने अपने सारे विमानों को इस काम में लगा दिया था. यहां तक कि इसके लिए एयर इंडिया और वायुसेना दोनों ने मिलकर अपने विमानों को इस काम में लगा दिया, क्योंकि आनेवालों की तादात लाखों में थी.

भार्गव ने कहा कि “बचाव कार्य पूरा होने के बाद उन्होंने गिनीज बुक वालों को इस अभियान से जुड़ी सभी जानकारियों, जैसे मुसाफिरों की संख्या, विमानों की संख्या, उड़ान की संख्या, उड़ान के घंटे, समूचे अभियान में लगा वक्त आदि से जुड़े दस्तावेजों के साथ पत्र भेजा. गिनीज बुक वालों ने इस रिकार्ड को स्वीकार कर लिया और विधिवत एक पत्र के माध्यम से हमें सूचित किया.”

उसके बाद हमें काफी लंबा इंतजार करना पड़ा और कई महीनों बाद जब गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्डस का अगला अंक प्रकाशित हुआ तो उसमें एयर इंडिया की उपलब्धि भी शामिल थी.

वह बताते हैं कि एक बार फिर वह उसी बुक स्टोर में गए और अपनी कंपनी के अभिलेखागार में रखने के लिए गिनीज बुक की एक प्रति खरीदी.

एयर इंडिया की यह उपलब्धि अभी भी एक विश्व रिकार्ड है, जिसे 13 अगस्त से 11 अक्टूबर, 1990 के बीच अंजाम दिया गया था.

उस समय कुवैत में 1,70,000 से ज्यादा भारतीय फंसे हुए थे और उन लोगों को अम्मान से मुंबई लाने के लिए एयर इंडिया के विमानों ने कुल 488 उड़ानें भरीं थी. यह दूरी 4000 किलोमीटर से भी ज्यादा थी. यह अभियान खाड़ी युद्ध के दौरान चलाया गया था, जिसमें कुवैत और इराक में रह रहे भारतीय लोगों को बचाया गया था.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: How Air India’s 1990 ‘airlift’ created a Guinness World record
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

'ए जेंटलमैन' के 'किस' सीन नहीं हटाए गए
'ए जेंटलमैन' के 'किस' सीन नहीं हटाए गए

मुंबई: आगामी फिल्म ‘ए जेंटलमैन’ की टीम ने उन अफवाहों का खंडन किया, जिनमें कहा गया था कि सेंसर...

गुलज़ार के जन्मदिन पर फैन्स को मिला तोहफ़ा, 1988 में बनी फिल्म ‘लिबास’ होगी रिलीज
गुलज़ार के जन्मदिन पर फैन्स को मिला तोहफ़ा, 1988 में बनी फिल्म ‘लिबास’ होगी...

मुंबई : जाने माने गीतकार और फिल्म निर्देशक गुलज़ार के 83वें जन्मदिन के मौके पर आज उनके फैन्स के...

माधुरी पर बनने वाले अमेरिकी शो की प्रोड्यूसर होंगी प्रियंका
माधुरी पर बनने वाले अमेरिकी शो की प्रोड्यूसर होंगी प्रियंका

मुंबई : बॉलीवुड की धक-धक गर्ल व डासिंग क्वीन के नाम से मशहूर अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने उनके...

धर्मेंद्र ने ट्विटर पर की शुरुआत
धर्मेंद्र ने ट्विटर पर की शुरुआत

मुंबई : दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र ने सोशल मीडिया वेबसाइट ट्विटर पर शुरुआत की है, जिस पर बेटे...

Watch : रिलीज हुआ 'भूमि' का पहला गाना 'ट्रिप्पी ट्रिप्पी', दिखा सनी का बोल्ड अंदाज
Watch : रिलीज हुआ 'भूमि' का पहला गाना 'ट्रिप्पी ट्रिप्पी', दिखा सनी का बोल्ड अंदाज

नई दिल्ली : संजय दत्त की आने वाली फिल्म ‘भूमि’ का पहला गाना ‘ट्रिप्पी ट्रिप्पी’ रिलीज हो...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017