जानें, किन-किन वजहों से टूटी रितिक-सुजैन की शादी?

By: | Last Updated: Friday, 18 September 2015 3:12 PM
HRITHIK-SUZANNE

भले ही रितिक और सुजैन अब साथ नहीं हैं पर उनके हाथों पर ये टैटूज़ आज भी कायम है.

नई दिल्ली :  हिंदी फिल्मों के अभिनेता और निर्देशक राकेश रोशन के बेटे ऋतिक, 12 साल की उम्र में ही पड़ोस में रहने वाली सुजैन खान को पहली नज़र में दिल दे बैठे थे. ऋतिक की तरह सुज़ैन भी फिल्मी परिवार से ही ताल्लुक रखती थीं. वो अभिनेता संजय ख़ान की बेटी और अभिनेता ज़ायेद ख़ान की बहन हैं.

 

फिर बचपन की इन शुरुआती मुलाकातों के बाद ऋतिक और सुजैन अपनी-अपनी दुनिया में आगे बढ़ गए. सुजैन पढाई के लिए विदेश चली गई और ऋतिक भी पढ़ाई के साथ साथ अपने पिता को असिस्ट करने लगे.वक़्त बीतता गया. और कुछ सालों बाद ऋतिक और सुजैन की नजरें फिर से मिलीं, वो भी एक ट्रैफिक सिगनल पर. सुजैन के खूबसूरत चेहरे को ऋतिक देखते ही रह गए.

 

लेकिन ऋतिक इस बात से अंजान थे कि सुजैन भी उन्हें पसंद करती थीं. मजेदार बात ये थी कि दोनों ने अपने दिल की बात एक ही शख्स अभिनेता कुणाल कपूर को बताई थी जो दोनों के दोस्त थे.मुलाक़ाते बढ़ने लगीं और शुरू हो गई लव स्टोरी. दोनों के परिवार भी इस रिश्ते से बेहद ख़ुश थे. फिर एक वैलेंटाइन्स डे की शाम ऋतिक ने मुंबई के जूहू बीच के किनारे बड़े ही रोमैंटिक अंदाज़ में सुज़ैन को प्रोपोज़ कर दिया.

 

ऋतिक फिल्मों में अभिनय को अपना करियर बनाना चाहते थे लेकिन वो बेहद शर्मीले और दुबले पतले थे और साथ ही वो हकलाते भी थे. ऐसे में जब भी वो हिम्मत हारने लगते तो सुजैन उनका हौसला बढ़ातीं.

 

आख़िरकार ऋतिक रौशन की मेहनत रंग लाई और साल 2000 में आई ऋतिक रोशन की पहली फिल्म कहो न प्यार है. फिल्म साल की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर साबित हुई. और इसी के साथ पूरे देश को जैसे ऋतिक रोशन से प्यार हो गया .

 

ऋतिक रोशन करोड़ों दिलों की धड़कन बन गए थे. लड़कियां उनकी दीवानी हो गईं. ऋतिक का करियर और सुज़ैन के साथ लवस्टोरी  तेज़ रफ़्तार से आगे बढ़ रही थी. सबको मालूम था कि ऋतिक रोशन की शादी सुज़ैन से होने वाली है. फिर इन्हीं दिनों ऋतिक ने करीना कपूर के साथ एक फिल्म साइन की. पता नहीं क्या हुआ कि अचानक ऋतिक और करीना के रौमैंस की खबरें आने लगीं.

 

निर्देशक सुभाष घई की फिल्म यादें के अलावा भी ऋतिक ने जब करीना के साथ दो और बड़ी फिल्में कभी खुशी कभी ग़म और मैं प्रेम की दीवानी हूं साइन की तो दोनों के अफ़ेयर की खबरों को जैसे हवा मिल गई. फिल्म के सेट्स से अब ऐसी खबरें भी आने लगी थीं कि ऋतिक भी करीना को पसंद करने लगे हैं.

 

ऋतिक और करीना अपनी फिल्मों की शूटिंग साथ में कर रहे थे. दोनों के अफयेर की बातों के बीच सुज़ैन की ऋतिक से नाराज़गी की खबरे भी जल्दी ही छपने लगीं.

 

फिल्म मैगज़ीन स्टारडस्ट में छपी खबर के मुताबिक मामले की गंभीरता को समझते हुए ऋतिक के पिता राकेश रौशन ने ऋतिक को हिदायत दी, कि वो करीना के साथ और कोई फिल्म साइन नहीं करेंगे. इसी के साथ ऋतिक-करीना के कथित अफयेर पर ब्रेक लग गए. शायद इसी का नतीजा है कि ऋतिक और करीना आजतक साथ में काम नहीं करते.

खबरों की माने तो क़दम डगमगाने से पहले ही पापा ने बेटे को संभाल लिया.  इससे पहले कुछ और होता, राकेश रोशन ने जल्द से जल्द ऋतिक और सुज़ैन की शादी की तारीख तय कर दी.आख़िरकार 20 दिसंबर 2000 को ऋतिक और सुज़ैन शादी के बंधन में बंध गए. उस दिन दोनों एक दूसरे में खोए हुए, डांस फ्लोर पर डांस कर रहे थे. कई साल की लव स्टोरी शादी की मंज़िल तक पहुंच गई थी. वक़्त गुज़रता गया और शादी के 6 साल बाद यानि 2006 में ऋतिक और सुजैन के बेटे रेहान का जन्म हुआ. इसके दो साल बाद यानि साल 2008 में हुआ उनके छोटे बेटे रिदान का जन्म हुआ.

 

साल 2009 तक, ऋतिक और सुजैन की ज़िंदगी खुशी से बीत रही थी. ऋतिक का करियर भी अच्छे मुकाम पर था. इन दिनों ऋतिक अपने पिता के फिल्म काइट्सपर भी काम कर रहे थे. इस फिल्म के ज़रिए राकेश रौशन, ऋतिक को एक इंटरनैशनल स्टार के तौर पर लॉन्च करना चाहते थे. फिल्म एक लव स्टोरी थी जिसमें हीरोइन के रोल के लिए विदेशी अभिनेत्री की ज़रूरत थी. सैकड़ों लड़कियों के स्क्रीन टेस्ट के बाद. ये तलाश आकर खत्म हुई mexican actress barbara mori पर.

 

मेक्सिको से आई हसीना बारबरा मोरी अपने देश में कोई बहुत बड़ी स्टार नहीं थीं. बारबरा ने वहीं के एक अभिनेता sergio mayer से शादी की थी और उनके एक बेटा भी था. बाद में बारबरा का अपने पति से तलाक भी हो गया. कहते हैं कि जब ऋतिक ने बारबरा की तस्वीर देखी तो फिल्म काइट्स के रोल के लिए उन्हें बारबरा परफेक्ट लगीं.

 

ऋतिक भले ही बारबरा की खूबसूरती के कायल हो गए थे. मगर हिंदी फिल्मों और उसके स्टार्स के बारे में बारबरा कुछ भी नहीं जानती थीं. लेकिन बाद में ऋतिक की लक्ष्य और धूम-2 जैसी फिल्में बारबरा को बेहद पसंद आईं और उन्होंने फिल्म काइट्स साइन कर ली. जल्द ही काइट्स की शूटिंग के लिए बारबरा भारत आ गईं.

 

फिल्म काइट्स शुरू होने के साथ ही, शायद मोहब्बत की पतंगबाज़ी भी शुरू हो चुकी थी. खबरें आने लगीं कि फिल्म के हीरो-हीरोइन यानि ऋतिक और बारबरा की आंखों के पेंच लड़ने लगे हैं.मुंबई में बारबरा की देख-रेख का जिम्मा ऋतिक ने खुद ही लिया. बारबरा के लिए खास तौर पर एक वैनिटी वैन डिजाइन कराई गई. बारबरा, उनके बेटे और पूरे परिवार के रहने का पूरा ध्यान खुद ऋतिक ने रखा.

 

इसी के साथ खबरें आने लगीं कि साथ साथ बहुत समय बिताने के बाद ऋतिक और बारबरा एक दूसरे के बेहद क़रीब आ गए.मुलाकातें बढ़ रही थी और इसी के साथ शायद सुज़ैन की परेशानी भी. इस बात को लेकर रिश्तों में खटास आनी शुरू हो चुकी थी. फिल्म मैगज़ीन स्टारडस्ट में एक चश्मदीद के हवाले से छपा कि ऋतिक, बारबरा औऱ उनके पूरे परिवार को पुणे के पास एम्बे वैली में छुट्टियां मनाने लेकर गए. ख़ास बात ये थी यहां सुज़ैन उनके साथ नहीं गईं.

 

बारबरा को भी उनका ख़याल रखने वाले ऋतिक बेहद अच्छे लगने लगे थे. जब बार बार उनसे ऋतिक के साथ अफ़ेयर के बारे में सवाल किए गए तो मिड डे को दिए इंटरव्यू में बारबरा ने बयान दिया कि वो पूरी कोशिश कर रही हैं कि प्यार में ना पड़ें.

 

मगर शूटिंग के दौरान ऋतिक के क़रीब रहकर शायद उनके लिए ऐसा करना मुश्किल हो रहा था. जनवरी 2009 में मुंबई के फिल्मिस्तान स्टूडियो में काइट्स की शूटिंग करते हुए ऋतिक के हाथ में चोट लग गई और खून बहने लगा. उन्हें फौरन अस्पताल ले जाया गया. लेकिन अस्पताल ने उनके करीबी लोग ये देखकर हैरान थे कि अस्पताल में ऋतिक के साथ उनकी पत्नी सुजैन के बजाय उनकी फिल्म की हीरोइन बारबरा थी.

 

फिल्म काइट्स में ऋतिक-बारबरा के काफ़ी बोल्ड रोमैंटिक सीन भी फिल्माए गए. हमारे चैनल को दिए इंटरव्यू में बारबरा ने बताया कि शूटिंग के दौरान जब ऋतिक को उन्हें किस करना था तो वो कैसे शरमा रहे थे.

 

यहां देखें पूरी विडियो-