हमेशा राजनीतिक फिल्मों में दिलचस्पी रही है. शूजित सरकार

By: | Last Updated: Monday, 23 November 2015 5:34 AM
i always intrested in political thrillers says shojit sircar

पणजी : फिल्म ‘विकी डोनर’ और ‘पीकू’ जैसी फिल्मों से दर्शकों को गुदगुदा चुके निर्देशक शूजित सरकार ने कहा है कि उन्होंने कॉमेडी फिल्में बनाने के बारे में कभी नहीं सोचा था, क्योंकि उन्हें हमेशा राजनीतिक फिल्मों में दिलचस्पी रही है.

 

शूजित सरकार ने शनिवार को कहा, “मैं ‘यहां’ और ‘मद्रास कैफे’ जैसी फिल्में बनाने के लिए आया था. मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं कॉमेडी फिल्में बनाऊंगा.”

 

शूजित ने फिल्म ‘यहां’ से अपने कॅरियर की शुरुआत की. यह फिल्म सेना के अधिकारी और कश्मीर की लड़की की प्रेम कहानी है.

 

इसके बाद उन्होंने 1991 में राजीव गांधी की दुखद हत्या पर आधाति फिल्म ‘मद्रास कैफे’ बनाई.

 

उनकी पिछली फिल्म ‘पीकू’ थी, जो पिता और बेटी के रिश्ते पर आधारित थी. यह हिट साबित हुई. समीक्षकों ने भी फिल्म की सराहना की, लेकिन शूजित का कहना है कि वह बॉक्स ऑफिस की कमाई को लेकर चिंतित नहीं हैं.

 

शूजित ने कहा, “मैं बॉक्स ऑफिस की कमाई को लेकर चिंतित नहीं हूं. मेरा इरादा सिर्फ फिल्म बनाने में आए खर्च वसूलने का होता है. इसके बाद मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता.”

 

शूजित फिलहाल ‘आगरा का डाबरा’ और ‘1911’ जैसी फिल्मों पर काम कर रहे हैं. 

 

शूजित ने 2005 में कश्मीर पर केंद्रीत युद्ध-रोमांस-ड्रामा से भरी फिल्म ‘यहां’ से बॉलीवुड में बतौर निर्देशक अपना पहला कदम रखा था.

 

श्रीलंका के गृह युद्ध के दौरान भारत के हस्तक्षेप पर आधारित 2013 में आई ‘मद्रास कैफे’ बतौर निर्देशक उनकी तीसरी फिल्म थी.

 

शूजित ने एनएफडीसी फिल्म बाजार के दौरान कहा, ‘‘ ‘विकी डोनर’ और ‘पीकू’ फिल्मों के लिहाज से मेरी पहली पसंद नहीं है. मैंने कभी नहीं सोचा था कि में कभी कॉमेडी फिल्म बनाउंगा. मैं हमेशा से राजनीतिक फिल्मों का निर्माण करना चाहता हूं. मेरा नाता थिएटर से रहा है..और थिएटर में हम हमेशा सामाज से जुड़े मुद्दों पर ही बात होती है. ’’

 

उन्होंने कहा, ‘‘ ‘यहां’ के दौरान मैं एक वृत्तचित्र का निर्माण करने कश्मीर गया था और संयोग से मुझे एक लेख पढ़ने को मिला जिसमें एक सैनिक के एक चाय देने वाली लड़की के प्यार में पड़ने का वर्णन था. उसके बाद मैंने ‘मद्रास कैफे का निर्माण किया. मुझे राजनीतिक फिल्में बनाना बेहद पसंद है. ’’ इन दिनों शूजित एकबार फिर राजनीतिक फिल्मों का निर्माण करने की तैयारी में मसरूफ हैं.

 

निर्देशक ने कहा, ‘‘ मैं कई और राजनीतिक फिल्में बनाने की तैयारी कर रहा हूं. फिल्म की सफलता मुद्दे को सनसनीखेज बनाए बिना सीधे तौर पर कहानी बयां करने में होती है. ’’ शूजित की मेगास्टार अमिताभ बच्चन अभिनीत ‘शूबाइट’ दो स्टूडियो के बीच कानूनी लड़ाई के चलते सात साल से अटकी हुई है.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: i always intrested in political thrillers says shojit sircar
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: PIKU shojit sarkar vicky donor
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017