ब्रांड वैल्यू की लिस्ट में विराट कोहली पहुंचे टॉप पर, शाहरुख की ‘बादशाहत’ खत्म | Indian captain Virat Kohli shoots past Shah Rukh Khan to become the most-valued celebrity brand in India

ब्रांड वैल्यू की लिस्ट में विराट कोहली पहुंचे टॉप पर, शाहरुख की ‘बादशाहत’ खत्म

‘राइज आफ द मिलेनियल्स: इंडियाज मोस्ट वैल्यूएबल सेलेब्रिटी ब्रांड’ टॉपक से जारी रिपोर्ट में कहा गया, “हमने जब से रैंकिंग का प्रकाशन शुरू किया है, पहली बार है कि शाहरूख खान टॉप पायदान से नीचे खिसके हैं और उनका स्थान विराट कोहली ने लिया है.

By: | Updated: 21 Dec 2017 10:48 PM
Indian captain Virat Kohli shoots past Shah Rukh Khan to become the most-valued celebrity brand in India
 

मुंबई: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने मूल्यवान हस्ती के रूप में हिंदी फिल्मों के सुपरस्टार शाहरूख खान को पीछे छोड़ दिया है. कोहली का ब्रांड मूल्य पिछले साल के मुकाबले 56% बढ़कर 14.4 करोड़ डॉलर पहुंच गया है. एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. डफ एंड फेल्प्स की रिपोर्ट के मुताबिक इसका कारण विभिन्न उत्पादों के प्रचार-प्रसार के लिये दिए जाने वाले मेहनताना में वृद्धि, क्रिकेट के मैदान में बेहतर प्रदर्शन और लोकप्रियता सूचकांक का बढ़ना है.


‘राइज आफ द मिलेनियल्स: इंडियाज मोस्ट वैल्यूएबल सेलेब्रिटी ब्रांड’ टॉपक से जारी रिपोर्ट में कहा गया, “हमने जब से रैंकिंग का प्रकाशन शुरू किया है, पहली बार है कि शाहरूख खान टॉप पायदान से नीचे खिसके हैं और उनका स्थान विराट कोहली ने लिया है. अब ब्रांड के लिए और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिये पहली पसंद कोहली हैं. इसका कारण उनका क्रिकेट के मैदान पर बेहतर प्रदर्शन और फील्ड के बाहर का करिश्मा है.


लिस्ट में 10.6 करोड़ डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ शाहरूख खान दूसरे पायदान पर आ गए हैं. साल 2016 के मुकाबले इसमें करीब 20 प्रतिशत की कमी आई है. वहीं अभिनेत्री दीपिका पादुकोण का ब्रांड मूल्यांकन 9.3 करोड़ डॉलर आंका गया है. वो इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं.


कोहली ने जहां अक्तूबर 2017 तक 20 ब्रांड के प्रचार-प्रसार के लिये अनुबंध किया है वहीं शाहरूख और दीपिका ने 21 और 23 ब्रांड्स के लिये अनुबंध किये हैं. अभिनेता अक्षय कुमार ने अपने पोर्टफोलियो में सात नये प्रोडक्ट के ब्रांड को जोड़ा और उनका ब्रांड मूल्य 2017 में करीब 97 प्रतिशत बढ़कर 4.7 करोड़ डॉलर पहुंच गया है.


बैंडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु पहली महिला खिलाड़ी हैं जो टॉप 15 हस्तियों में शामिल हैं. वो 1.5 करोड़ डॉलर के ब्रांड मूल्यांकन के साथ टॉप 15वें स्थान पर हैं. पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी एकमात्र खिलाड़ी हैं जो टॉप 15 की लिस्ट में शामिल हैं और 13वें स्थान पर हैं.


साल 2017 में टॉप 15 हस्तियों का ब्रांड मूल्यांकन लगभग 71.2 करोड़ डॉलर है. इसमें खिलाड़ियों का योगदान 25 प्रतिशत है. डफ एंड फेल्प्स के निदेशक अविरल जैन ने कहा, ‘‘टॉप 15 में बालीवुड हस्तियों का दबदबा बना हुआ है. लेकिन खिलाड़ी कड़ी प्रतिस्पर्धा दे रहे हैं. कोहली, धोनी और सिंधु का सामूहिक रूप से ब्रांड मूल्य 18 करोड़ डॉलर है जो कुल हस्तियों के ब्रांड मूल्यांकन का 25 प्रतिशत है.’’

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Indian captain Virat Kohli shoots past Shah Rukh Khan to become the most-valued celebrity brand in India
Read all latest Bollywood News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story वजहें जो 'ब्लैक पैंथर' को बनाती हैं बाकी सुपरहीरो फ़िल्मों से अलग