बॉलीवुड की 'संजीदा क्वीन' कंगना का नया अवतार

By: | Last Updated: Friday, 22 May 2015 4:08 PM
Kangana Ranaut

नई दिल्ली: आजकल बॉलीवुड में तो ज़माना कंगना रनावत का है, बड़े दांत, बॉब कट हेयरस्टाइल, हरियाणवी बोलने का लहज़ा, मार्शल आर्ट्स का मुक्का और बेबाक अंदाज़ ये नया अवतार है बॉलीवुड की संजीदा क्वीन का. कंगना ने इस दफे एक कदम आगे बढकर बॉलीवुड में अपने अगले किरदार यानी “दत्तो” जो एक  हरियाणवी एथलीट का किरदार है उसे निभाने के लिए ट्रिपल जंप की कड़ी ट्रेनिंग तक ले ली.

 

बिना किसी लागलपेट के अपनी हर बात सामने रखने वाली कंगना अपनी फिल्मों को लेकर चुनिंदा हो गई हैं तभी तो उनकी तुलना आमिर खान जैसे एक्सपेरिमेंटल एक्टर्स से की जा रही है. तो क्या ये समझा जाए कि कंगना वक्त के साथ चलना सीख गई है.

 

क्वीन की भारी सफलता के बाद कंगना भी ये जानती है कि वो अपनी एक्टिंग के बूते किसी फिल्म को बिना किसी बड़े हीरो के बुलंदियों पर पहुंचा सकती हैं.

 

वैसे बॉलीवुड की ये क्वीन आजकल व्यस्त हैं अपनी अगली फिल्म के प्रमोशन में. तनु वेड्स मनु रिटर्स में कंगना का स्वैगर (Swagger) मतलब उनका टशन, उनकी अकड़ उनके हरियाणवी किरदार में नज़र आ रही है, कंगना इस फिल्म में डबल रोल में हैं.

 

हरियाणवी सीखना आसान न था

 

कंगना की नई फिल्म का गाना ‘बन्नो तेरा स्वैगर’ पहले ही सुर्खियां बटोर चुका है जिसमें कंगना टॉम ब्वाए अवतार में हरियाणवी बोलते हुए ,लड़कों की तरह चाल ढाल और डांस भी ऊटपटांग करती हुई दिख रही है…ये गाना गायिका स्वाति शर्मा ने गाया है जो बिहार के मुज़्ज़रपुर की रहने वाली है. लेकिन दिखने में हरियाणा का ये ठेठ किरदार जितना आसान लग रहा है उतना कंगना के लिए था नहीं, कंगना ने अपने आप को हरियाणवी लड़की के किरदार में  ढालने के लिए जमकर मेहनत की.

कंगना ने हरियाणवी एथलीट बनने के लिए ट्रिपल जंप की जमकर ट्रेनिंग ली ,अपनी फिटनेस और वर्क आउट के साथ इस खेल के लिए फलेक्सिबल बनने की जुगत भी की…ट्रिपल जंप की ट्रेनिंग उन्होंने सुनीता दुबे और आकाश कुचेकर जैसे कोच से ली.

 

आनंद राय के निर्देशन में बनी ये फिल्म 2011 में आई तनु वेड्स मनु’ का स्कीवल है जो कहानी एक ऐसी लड़की कि थी जो उत्तरप्रदेश में रहती है और अपने प्रेमी के साथ शादी करना चाहती है तभी उसकी जिंदगी में एक NRI आता है और उसकी जिंदगी बदल जाती है. अब तनु वेड्स मनु रिटर्स इस ज़िदगी के आगे की कहानी है. इस फिल्म के रिलीज़ होने से पहले इसके प्रोमो, इसके गानों ने इंटरनेट पर धमाका मचा रखा है.

 

एक अखबार को दिए इंटरव्यूह में कंगना कहती हैं कि “ये किरदार रियल है और इसके लिए मैंने बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दिया, बोलने के अंदाज़ पर ध्यान दिया, तनु तो मेरे भीतर पहले ही समाई हुई थी..लेकिन दत्तो को पूरी प्रमाणिकता के साथ जीना मेरे लिए चुनौती थी. उनके कहने से ऐसा लग रहा था कि वो ऐसा आत्मनिर्भर किरदार निभाने में ज़्यादा संतुष्ट महसूस करती हैं.

 

कोई दोराय नहीं कि कंगना अपने आप को परफेक्ट कैरी करने की कोशिश करती हैं….फैशन स्टेटमेंट से  लेकर डायलोग डिलिवरी में सुधार तक कंगना हर पैमाने पर अपने आप को सिद्ध करना चाहती हैं और कर भी रही हैं . मेरे मानना है कि क्वीन में उनका किरदार इतना आत्मसमर्पित था कि उनके लिए कैरियर में मील का पत्थर साबित हुआ. और उसके बाद तो जैसे कंगना ने वक्त को मुठ्ठी में कर लिया. ऐसा लग रहा है कि विद्या बालन और कंगना रनावत फिल्म को अकेले चलाने का माद्दा बखूबी जान गई हैं.

कंगना तनु वेड्स मनु रिटर्स में दोहरी भूमिका में हैं और अक्सर आपने देखा होगा कि दोहरी भूमिका में अभिनेता या अभिनेत्री की एक्टिंग की पोल खुलने का डर बना रहता है. लेकिन मुझे लगता है कि दर्शकों के लिए दत्तो का ये किरदार देखना समझना ज़्यादा रोमांचक होगा क्योंकि हम हमेशा हरियाणवी एथलीट्स को रियल लाइफ प्रतिस्पर्धा में ही देखते हैं और रील लाइफ में कंगना का इस किरदार को निभाना प्रोमोज़ में तो वाहवाही बटोर  ही रहा है लेकिन फिल्म में भी इस भूमिका की तारीफ की उम्मीद है जो कंगना भी मानती हैं.

 

एक सवाल कंगना का पीछा लगातार कर रहा है वो ये कि क्या कंगना अपनी फिल्मों को चुनने में बहुत सतर्क हो गई हैं , क्या कंगना पर लेडी आमिर खान बनने का जुनून सवार है? किरदरों मे एक्सपरिमेंट से लेकर खास फिल्मों के चुनने तक कंगना सोच समझकर फैसला लेती हैं इसीलिए उनसे सवाल भी पूछे जा रहे हैं . कंगना आमिर खान को अपना आदर्श मानती हैं और उम्मीद है कि जिस तेज़ी से वो कामयाबी के आसमान को छू रही है वो दिन दूर नहीं कि वो खान की तिकड़ी के साथ काम करें.

 

ये नए ज़माने की कंगना है जो अपनी सफलता के साथ अपनी फीस दोगुनी कर चुकी हैं…अपने टर्म पर काम करती हैं…जिनके पास तारीकों की कमी है, स्क्रिप्ट चुनने में सतर्क रहती हैं. और आगे चलकर डायरेक्शन और प्रोडक्शन का ख्वाब संजोकर बैठी हैं.

 

उम्मीद करना चाहिए कि कंगना की एक्टिंग में जिस तरह विशालतम सुधार हुआ है वो उनके लिए सबक के साथ साथ अपने फैन्स के लिए ज़्यादा ज़िम्मेदारी का एहसास करा रहा होगा, क्वीन की रानी हो तनुजा हो या दत्तो अगर वक्त की मांग और किरदार के साथ कंगना ने जीना सीख लिया है तो फिर कंगना को कोई नहीं रोक सकता. खैर कोई बात नहीं लेकिन कंगना को हरियाणवी बोलते देखना काफी दिलचस्प होगा!

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Kangana Ranaut
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017