कंगना, कोंकणा, रिचा समेत बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियों ने #MeToo कैंपेन का समर्थन किया

कंगना, कोंकणा, रिचा समेत बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियों ने #MeToo कैंपेन का समर्थन किया

यौन उत्पीड़न के खिलाफ शुरू हुआ #MeToo कैंपेन हॉलीवुड से अब बॉलीवुड तक पहुंच चुका है. बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियों ने इसे अपना समर्थन दिया है.

By: | Updated: 21 Oct 2017 02:35 PM

मुंबई: सोशल मीडिया पर इन दिनों यौन उत्पीड़न के मुद्दे पर एक हैशटैग कैंपेन चल रहा है, जिसको ‘मी टू’ नाम दिया गया है. इस हैशटैग के जरिए महिला और पुरुष दोनों ही अपने साथ हुए यौन उत्पीड़न के मामले को शेयर कर रहे हैं.


दरअसल सोशल मीडिया पर इस हैशटैग कैंपेन की शरूआत हॉलीवुड एक्ट्रेस एलिसा मिलानो ने की, जिसके बाद से ये आग की तरह फैलता ही जा रहा है. यौन मामलों पर जागरुकता के मकसद से चलाया जा रहा ये कैंपेन अब भारत में भी पहुंच चुका है.


हमारे देश में भी लोग इस कैंपेन में खुलकर भाग ले रहे हैं. लोग इस हैशटैग के जरिए अपनी आप बीती बयान कर रहे हैं. खास बात ये है कि इस कैंपेन को अब बॉलीवुड का भी साथ मिल रहा है.


बॉलीवुड अभिनेत्री कोंकणा सेनशर्मा ने हाल में हुए मामी फिल्मोत्सव के दौरान कहा, “इस कैंपेन की अच्छी बात ये है कि अगर लोग इसके जरिए इस समस्या की गंभीरता को समझेंगे तो अच्छा होगा और अगर लोग इसके जरिए इन मुद्दों पर आगे आकर बोलना शुरू कर देंगे तो ये और भी शानदार होगा.”


कोंकणा का कहना है कि इससे एकजुटता तो नजर आती है, लेकिन हमें ऐसी समस्या को खत्म करने के लिए गहराई के साथ सोचने की जरूरत है.


कोंकणा ही नहीं बल्कि राधिका आप्टे ने भी इस मुद्दे पर खुलकर अपनी बात रखी है. उन्होंने कहा, “मैंने इस कैंपेन पर कुछ लिखा नहीं है, लेकिन मैंने इसके बारे में पढ़ा है और मैं इसका समर्थन करती हूं. ये परेशान नहीं करता, बल्कि ये बहुत अच्छा है कि महिलाएं खुलकर अपनी बात रख रहीं हैं.


यौन उत्पीड़न पर चल रहे इस कैंपेन को कंगना रनौत का भी समर्थन मिला है. उन्होंने कहा, “यह उन मुद्दों में से है, जिनकी मैं हमेशा ही निंदा करती हूं. शारीरिक शोषण, शोषण, यौन उत्पीड़न और समान भुगतान न मिलना जैसे मुद्दे. मैं उन सभी लड़ाईयों के लिए तैयार हूं जो मेरे रास्ते में आएगा.


सामाजिक मुद्दों पर खुल कर बोलने वाली अभिनेत्री रिचा चड्ढा ने कहा यह महत्वपूर्ण है कि लोग यौन उत्पीड़न के मुद्दे की हमेशा चर्चा करें, केवल तब नहीं जब यह सोशल मीडिया पर 'ट्रेंडिंग' हो.


रिचा ने कहा, "पहले तो मैं चाहूंगी कि मीडिया यौन उत्पीड़न के मुद्दे पर अभियान को लगातार चलाए, मौखिक या किसी भी अन्य रूप में. केवल तब जल्दबाजी में इसकी चर्चा ना करे जब यह ट्रेंडिंग टॉपिक हो."


#MeToo #SheToo #BetiSachMeinBachao


— TheRichaChadha (@RichaChadha) October 16, 2017


रिचा ने कहा, "दूसरी बात जो मैं महसूस करती हूं वो ये है कि दुनिया भर के पुरुषों को उस विशेषाधिकार को पहचानने की जरूरत है जो उनके पास है. वे जो चाहे पहन सकते हैं, जहां चाहे जा सकते हैं, किसी के साथ भी घूम सकते हैं. उनके चरित्र पर कोई सवाल भी नहीं उठाएगा."


रिचा ने आगे कहा, "दुनिया पुरुषों की तरफ झुकी हुई है और ऐसे में मुझे आश्चर्य नहीं है कि महिलाएं 'मी टू' अभियान का हिस्सा बन रही हैं."


बॉलीवुड की सुपरस्टार और पूर्व विश्व सुंदरी प्रियंका चोपड़ा ने भी बॉलीवुड के भीतर यौन शोषण के संकेत दिए हैं. उन्होंने मी टू कैंपेन पर तो नहीं, लेकिन यौन उत्पीड़न के मामले पर अपनी राय जरूर जाहिर की है.


मैरी क्लेयर पावर ट्रिप संवाद के दौरान हॉलीवुड में कदम रख चुकीं बॉलीवुड की इस सुपरस्टार ने सिनेमा में हार्वी वाइंस्टिन की भूमिका का जिक्र छेड़ते हुए कहा कि ये सिर्फ सेक्स की बात नहीं है, बल्कि ये पावर का मामला है और ये एक हकीकत है.


उन्होंने ये भी कहा कि ये बात सिर्फ हार्वी वाइंस्टिन तक सीमित नहीं है, बल्कि हॉलीवुड में इनके जैसे अनेक हैं और ऐसी चीज़ें हर जगह होती हैं. अभिनेत्री ने सीधे तौर पर बॉलीवुड का जिक्र तो नहीं किया, लेकिन इशारों में ही कहा कि हार्वी वाइंस्टिन सिर्फ हॉलीवुड में नहीं हैं, बल्कि ऐसे लोग बॉलीवुड में भी हैं.


आपको बता दें कि ये कैंपेन हॉलीवुड निर्माता हार्वे वाइंस्टिन पर लगे यौन उत्पीड़न के कई आरोपों के बाद चलाया गया है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Bollywood News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story विरुष्का की शादी पर बोलीं सानिया मिर्जा, 'कभी न कभी तो मीडिया का सामना करना ही होगा'