कामयाबी की दास्तां: कपिल के सीने में ऐसा दर्द जो इक हूक बनकर उठता है

By: | Last Updated: Saturday, 16 August 2014 2:07 PM
kapil sharma_full story about kapil sharma

नई दिल्ली : कपिल शर्मा की ये दास्तान. एक जर्रे के आसमान बनने की कहानी है. कपिल आज एक बेहद कामयाब कलाकार हैं. उनके पास बंगला है, गाड़ी है, बैंक बैलेंस है सबकुछ है. आज टेलीविजन इंडस्ट्री में कपिल शर्मा हाई डिमांड में हैं. वह अनुपम खेर के आने वाले टीवी शो के पहले मेहमान है तो वहीं अमिताभ बच्चन के कौन बनेगा करोड़पति के पहले एपीसोड में भी नजर आने वाले हैं.

 

 

कपिल शर्मा ने विज्ञापन की दुनिया में भी अब कदम रख दिया है. फोर्ब्स इंडिया ने भी उन्हें सौ सबसे असरदार लोगों में जगह दी है. ये तो कपिल शर्मा की कामयाबी का नया रिकॉर्ड है लेकिन उनकी इस चमकती कामयाबी के पीछे एक अंधेरा भी छिपा है. सबको हंसाने वाले कपिल शर्मा ने अपनी जिंदगी में वह दर्द भी देखा औऱ झेला है जो आज भी उनके सीने में एक हूक बन कर उभर उठता है.

 

कपिल बताते हैं कि डिजायर तो आदमी की कभी खत्म नहीं होती मैं तो यही कहता हूं कि मेरे पिता आज भी होते तो उन्हें बडा शौक था पैग वैग मारने का. मुझे ये होता है कि आज अगर मेरे फादर होते तो मैं दुनिया भर की स्कॉच उनके सामने रखता. पर भगवान मेरे ख्याल से सबको सब कुछ नहीं देता है शायद. इसलिए की आदमी अपने आप को ना भगवान समझने लग जाए.

 

हम आपको बता रहे हैं कॉमेडी किंग कपिल शर्मा की जिंदगी की वह दर्द भरी दास्तान जो उनकी कॉमेडी के परदे में कही छिप गई थी. साथ ही पड़ताल इस बात की भी करेंगे कि सुपर स्टार से लेकर आम आदमी तक सबको हंसा-हंसा कर लोट-पोट कर देने वाले कपिल शर्मा की जिंदगी में भी क्यों और कैसे छाई थी वीरानी.

 

कपिल शर्मा का शो कॉमेडी नाइट विथ कपिल सौ एपीसोड पूरे करने के साथ ही कामयाबी की नई बुलंदी पर पहुंच चुका है. इस शो से कपिल शर्मा को बेशुमार शोहरत और दौलत मिली है औऱ उनकी मां को अपने बेटे की कामयाबी का सुकून. टेलीविजन के इतिहास में शायद ये पहला मौका है जब किसी कॉमेडियन को एक सुपर स्टार जैसा दर्जा हासिल हुआ है. यही वजह है कि जो कपिल शर्मा अपने शो में बॉलीवुड के स्टार्स और सेलेब्रिटी को बतौर मेहमान बुलाया करते थे आज उन्ही को अनुपम खेर के अपकमिंग शो में बतौर सेलेब्रिटी बुलाया गया है. ये कपिल की आसमान चूमती लोकप्रियता का ही नतीजा है कि वह अमिताभ बच्चन के शो कौन बनेगा करोड़पति के पहले एपीसोड में भी नजर आने वाले हैं.

 

टीवी मनोरंजन की दुनिया के दो बडे शो के पहले ही एपीसोड में कपिल शर्मा का मेहमान के तौर पर आना उनकी लोकप्रियता और कामयाबी का सबसे बड़ा सबूत है. लेकिन इस चमचमाती कामयाबी की कपिल शर्मा ने ऊंची कीमत भी चुकाई है. उनकी जिंदगी के उस अंधेरे दौर में भी भी हम आपको ले चलेंगे. लेकिन उससे पहले आपको दिखाते हैं वो शो जिसने कपिल शर्मा की जिंदगी को बदल कर रख दिया था.

 

टीवी के परदे का सबसे पहला औऱ सबसे बड़ा कॉमेडी शो द ग्रेट इंडियन लॉफ्टर चैलेंज जिसने कपिल की जिंदगी को एक नया आयाम दिया था. मायानगरी मुंबई में कैसे मिला था कपिल शर्मा को ये पहला ब्रेक ये कहानी भी बहुत दिलचस्प है.

 

 

सोनी टीवी पर आने वाले कॉमेडी सर्कस में यूं तो कॉमेडी के धुरंधर कलाकार मौजूद थे लेकिन कपिल शर्मा की अदाकारी और उनकी हाजिर जवाबी ने इस शो में भी उनके प्रशंसकों का एक अलग वर्ग तैयार कर दिया. और अब कॉमेडी नाइट विथ कपिल ने तो लोकप्रियता के उनके ही पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

 

 फिल्म निर्देशक रोहित शेट्टी ने कपिल के बारे में कहा कि ये उनकी मेहनत है जो आज वो जहां है. औऱ सिर्फ कपिल को ये कहना कि वो जस्ट ए कॉमेडियन हैं. करेक्ट नहीं होगा. ही इज ए ग्रेट एक्टर. ही इज ए ग्रेट आर्टिस्ट. इसीलिए वो आज इस मुकाम पर हैं. उनका शो इतना बडा हिट हुआ है 100 एपीसोड हुए जिसमें सिंघम की टीम गई थी. बहुत अच्छा लगता है एक तरह का फैमिली जैसा माहौल होता है. और लोग बहुत अच्छे हैं. और एक अलग माहौल रहता है एक अलग एक्सपीरियंस रहता है जब भी जाओ. इस बार मैं नहीं जा सका मैं सिंघम के पोस्ट प्रोडक्शन में बिजी था. चेन्नई के वक्त गया था तो एक अलग तरह का एक्सपीरियंस होता है. जब कपिल को मिलो या बात करों या कपिल के शो में जाओ.

 

द ग्रेट इंडिया लॉफ्टर चैलेंज शो से कपिल शर्मा को एक नई पहचान मिली. कॉमेडी सर्कस से ढेर सारा ईनाम मिला और कॉमेडी विथ कपिल से मिला उन्हें शोहरत का सातंवा आसमान. लेकिन कपिल शर्मा की इस कामयाबी के पीछे संघर्ष की एक लंबी कहानी छिपी है.

 

पंजाब का ऐतिहासिक शहर है अमृतसर. इसी शहर में कपिल शर्मा ने अदाकारी का हुनर सीखा है. यूं तो स्कूल के दिनों में ही उन्होंने अभिनय की शुरुवात कर दी थी लेकिन उन्हें गाने का शौक ज्यादा था और उनका ये शौक कॉलेज में आने के बाद एक जुनून में तब्दील हो चुका था. कम ही लोग जानते है कि अमृतसर की इन्ही गलियों में भटकते हुए कपिल शर्मा ने बॉलीवुड में बड़ा सिंगर बनने का ख्वाब देखा था. कपिल के पिता भी चाहते थे कि उनका बेटा बड़ा आदमी बने. लेकिन वह बन गए कॉमेडियन. कॉलेज के उनके दोस्त आज भी याद करते हैं कि कैसे कपिल शर्मा गायकी औऱ अदाकारी के अपने इस जुनून को सुबह –शाम धार देते थे.

 

स्ट्रगल तो उनको काफी ज्यादा करना पडा कपिल शर्मा आज पूरी दुनिया में छाए हुए है लेकिन इसके पीछे उनकी मेहनत है. जब हम कॉलेज में रिहर्सल करते थे और कालेज के बाहर भी जब कही थियेटर करते थे. तो कई कई घंटो हम रिहर्सल करते रहते थे. यूथ फेस्टिव में भी होते थे तो कई कई घंटे उसकी रिहर्सल करते थे. एक दस मिनट की स्क्रिप्ट के लिए कई-कई दिन कई-कई घंटे रिहरस्ल करते थे. एक आधे घंटे के प्ले के लिए दो-दो महीने रिहर्लस सारा सारा दिन रिहर्सल. इसी मेहनत की वजह से इसी ईमानदारी की वजह से कपिल आज इस जगह पर है.

 

अमृतसर की पुलिस कॉलोनी में कपिल शर्मा ने अपनी शुरुवाती जिंदगी का लंबा वक्त गुजारा है. कपिल के पिता पंजाब पुलिस में हेडकांस्टेबल थे. 18 अप्रैल 1981 को कपिल का जन्म भी पुलिस क्वॉर्टर में ही हुआ था औऱ उनकी परवरिश भी पुलिसिया माहौल में हुई है. 

 

कपिल बताते हैं कि मेरे एक बडे भाई साहब है वो पुलिस में हैं मेरी एक छोटी बहन है उनकी शादी हो चुकी है.  फादर भी पुलिस में थे मेरे औऱ तकरीबन मेरी सारी फैमिली पुलिस में है. सारे के सारे कोई आफिसर है कोई कुछ है मतलब सब पढ़े लिखे हैं.

 

मायानगरी  मुंबई आने और सेलेब्रिटी बनने से काफी पहले कपिल शर्मा ने थियेटर कलाकार के तौर पर लंबा संषर्ष किया है. जब वह दसवीं क्लास में थे तब वह एक पीसीओ में पॉकेट मनी के लिए नौकरी करते थे लेकिन कपिल शर्मा को उस वक्त टीचर बन कर घरवालों के लिए भी पैसे कमाने पड़े जब वह खुद कॉलेज में पढाई कर रहे थे. वह अमृतसर में बच्चों को परफार्मिंग आर्ट के गुर सिखाते थे. दरअसल 1997 में उनके पिता को कैंसर हो गया था और 2004 में उनकी मौत भी हो गई. कपिल की जिंदगी के सात सालों का ये वो दर्द भर हिस्सा है जिसकी टीस आज भी वो महसूस करते हैं.

 

 

अमृतसर के हिंदू कॉलेज से कपिल शर्मा ने कमर्शियल आर्ट में डिग्री हासिल की है. लेकिन कॉलेज में पढाई के दौरान और उसके बाद भी उनका ज्यादातर वक्त नाटक और टीवी शो करते हुए गुजरता था. अमृतसर में उनका ये संघर्ष करीब दस सालों तक यूंही चलता रहा. इस दौरान कपिल शर्मा ने कई लोकल शोज किए. किसी भी कार्यक्रम में जहां कहीं बुलाया जाता वो गाने या फिर कॉमेडी करने पहुंच जाते थे. लेकिन फिर एक दिन अचानक कपिल की किस्मत चमक उठी. 

 

अमृतसर औऱ उसके आसपास छोटे – छोटे कार्यक्रम करते हुए कपिल शर्मा की किस्मत का सितारा भी धीरे –धीरे चमकने लगा था. पिता की मौत के एक साल बाद 2005 में कपिल शर्मा को पहली बार पंजाबी चैनल एम एच वन के कॉमेडी शो में अपना हुनर दिखाने का बड़ा मौका मिला. इस शो में वह सेकंड रनरअप भी रहे. दरअसल ये पंजाबी शो उनके करियर में टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ और यहीं से गायकी का उनका शौक पीछे छूटने लगा औऱ उनके जहन पर कॉमेडी हावी होती चली गई.

 

कपिल शर्मा के दोस्त बताते हैं कि उसने एक पंजाबी कामेडी शो में काम किया उसमें वो रनर अप भी था. इसके अलावा अमृतसर में काफी शो होते थे इसके अलावा अगर किसी इवेंट में भी उसको बुलाते थे तो वो उसमें भी कर देता था. उसमें वो ज्यादातर सिंगिंग का करता था. औऱ उसके बाद जब उसको थोड़ा सा लगने लगा कि मैं कामेडी में अच्छा हूं तो वो कामेडी की तरफ भी बढने लगा. सपना सिंगर बनना था लेकिन बन गया कामेडियान.

 

जिन दिनों कपिल शर्मा अमृतसर में थियेटर की दुनिया में संघर्ष कर रहे थे उस दौर में टीवी पर द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज की धूम मची थी. स्टैंडअप कॉमेडी के तड़़के वाला ये शो इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के टॉप कार्यक्रमों में शुमार था. 

 

साल 2007 में लॉफ्टर चैलेंज सीजन तीन के लिए जब अमृतसर में ऑडिशन हो रहे थे तब दोस्तों के कहने पर कपिल शर्मा भी ऑडिशन देने पहुंचे थे लेकिन उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया हांलाकि उनके स्कूल के दोस्त राजू सलेक्ट कर लिए गए थे. ये वही राजू है जो इस वक्त कॉमेडी नाइट कपिल में नौकर का किरदार निभाते हैं.

 

अमृतसर शहर के स्कूल और कॉलेज में अपनी कॉमेडी का हुनर दिखाने वाले कपिल शर्मा के लिए द ग्रेट इंडियन लॉफ्टर चैलेंज एक बड़ी चुनौती थी फिर भी उन्होने हार नहीं मानी और दोबारा इस शो के लिए ऑडिशन देने दिल्ली जा पहुंचे और इस बार किस्मत को भी हार माननी पडी. कपिल ना सिर्फ सलेक्ट हुए बल्कि उन्होंने द ग्रेट इंडियन लॉफ्टर चलैंज सीजन तीन में भारत औऱ पाकिस्तान के कॉमेडी के महारथियों को पीछे छोड़ते हुए खिताब पर कब्जा जमा लिया. कपिल के दोस्त याद करते हैं कि कैसे उन्होंने लॉफ्टर चलैंजे में एंट्री के लिए अपने जुनून की हदें पार कर दी थी.

 

कपिल शर्मा के दोस्त बताते हैं कि काफी तैयारी की थी कपिल ने हमारे यहां पंजाब नाट्यशाला है उसके बाहर अक्सर वो बैठा रहता था उसके पास एक बैग था बैग में कापी और एक पैन था. और वह सोचता था खुद ही लिखता था. और अपनी इसी क्रिएटिविटी की वजह से कपिल आज इस मुकाम पर है.

 

कपिल शर्मा कहते हैं कि बेसिकली कॉमेडी में आने से पहले हम लोग थियेटर करते थे. हमारा पूरा एक ग्रुप है थियेटर का अमृतसर में जलंधर में. मैं 1997 से कर रहा हूं थियेटर. औऱ जब भी हम लोग करते थे तो कॉमेडी मैने किया नहीं था तो कामेडी के नाम पर अगर हम कुछ करते थे तो सिर्फ यूथ फैस्टिवल में करते थे हिस्टोनिक होती थी. मैने अभी लाफ्टर चैलेंज में वह टैकनीक यूज भी की है हिस्टोनिक की. तो ऐसे ही मेरे फ्रैंड कहते थे कि तू भी पार्टिसिपेट कर लाफ्टर में क्योकि एक थियेटर आर्टिस्ट होने के नाते मेरा सेंस आफ ह्यूमर थोडा अच्छा था तो बोले कि तेरी प्रेजेंटेशन भी अच्छी है तो तू जा लाफ्टर में. लेकिन मैं जाता नहीं था मुझे डर लगता था कि यार इतने बडे-बडे आर्टिस्ट आते हैं.

 

कपिल शर्मा ने बताया कि जब मैं जीता तो जानी लीवर साहब का फोन आया. बॉलीवुड की रंगीन दुनिया में द ग्रेट इंडियन लॉफ्टर चैलेंज की चुनौती को हराकर कपिल कॉमेडी किंग बन चुके थे. इसके बाद कपिल शर्मा ने कई छोटे-मोटे शोज में काम किया. यह वो दौर था जब कपिल शर्मा की कॉमेडी शमशेर, रोशनलाल औऱ दलेर सिंह नाम के उनके तीन किरदारों के आस-पास घूमती थी औऱ ये किरदार ही उनकी कॉमेडी का सबसे बडा यूएसपी बन गए थे.  

 

लॉफ्टर चैलेंज की जबरदस्त कामयाबी ने कपिल शर्मा के लिए फिल्मों के दरवाजे भी कोल दिए. लेकिन दूसरे हास्य कलाकारों के उलट उन्होने फिल्मों के उन ऑफर्स को ठुकरा दिया. कपिल शर्मा इसकी वजह बताते हुए कहते हैं कि  कुछ मूवी के आफर है लेकिन वो यही चाहते है कि जो मैने कैरेक्टर स्टेबल्सि किए है उन्ही कैरेक्टर को फिल्मों में यूज करू तो मैं ये नहीं चाहता कि मैं बस टाइपड हो जाउं. क्योकि कुछ लोग कहते हैं कि मेरे ये कैरेक्टर लोग पंसद कर रहे हैं तो मैं यही करूं.

 

लॉफ्टर चैलेंज की चुनौती के बाद कपिल शर्मा टीवी के परदे पर कम ही नजर आए लेकिन कॉमेडी के उनके करियर को उस वक्त पंख लग गए जब कॉमेडी सर्कस नाम का कॉमेडी शो टेलीविजन इंडस्ट्री में लोकप्रियता के पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ता चला गया.

 

कपिल शर्मा की कॉमेडी जितनी शानदार होती है स्टेज पर उनकी गलतियां भी उतनी ही जानदार होती है लेकिन कपिल शर्मा ने स्टेज पर अपनी गलतियों को भी कॉमेडी का रंग देकर इसे अपनी एक यूएसपी बना लिया था. कपिल शर्मा के भूलचूक वाले अंदाज ने भी दर्शकों को हंसने पर मजबूर कर दिया. अपने एक्ट्स में गड़बडझालों का तड़का लगा कर वो खुद को दूसरे हास्य कलाकारों से अलग दिखाने की कोशिश करते रहे औऱ अपनी इस स्टाइल में कामयाब भी रहे. 

 

कॉमेडी नाइट्स विद कपिल शो से कपिल ने कामयाबी की नई उड़ान भरी है. हैं. कलर्स चैनल पर आने वाले इस शो को कपिल शर्मा सिर्फ होस्ट नहीं करते है बल्कि वो शो के निर्माता निर्देशक भी हैं. वो इस शो की स्क्रिप्ट भी लिखते हैं और अपनी टीम भी चुनते हैं.

 

नए रंग और नए तड़के के साथ आया कपिल शर्मा का ये कॉमेडी शो सुपर हिट रहा है. कॉमेडी नाइट्स विद कपिल नॉन फिक्शन कटैगरी में अपन सौ एपीसोड पूरे करने के साथ ही सबसे ज्यादा रेटिंग्स वाला शो भी बन चुका है.

 

कपिल शर्मा के इस शो की कामयाबी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनके इस शो में बॉलीवुड का हर छोटा बड़ा सितारा पहुंचा है. सलमान और शाहरुख खान से लेकर करिश्मा कूपर और परिणीति चोपड़ा तक कॉमेडी नाइट विथ में कपिल के मेहमान बन चुके हैं.

 

कपिल शर्मा के इस शो का फॉर्मेट ब्रिटेन के मशहूर टेलीविजन शो ‘द कुमार्स एट नंबर 42’ से लिया गया है. जिसमें वेम्ब्ले में रह रही ब्रिटिश भारतीय परिवार की कहानी है लेकिन कपिल ने अपने इस शो में पंजाबी तड़का मारा है. शो के पंजाबी परिवार में बिट्टू है उसकी दादी अली असगर हैं इसमें अविवाहित बुआ का किरदार उपासना सिंह निभा रही हैं और सुनील और किकू बिट्टू के पड़ोसी बने हैं लेकिन कपिल शर्मा के शो को बड़ा झटका उस वक्त लगा था जब इसके एक अहम किरदार गुत्थी ऊर्फ सुनील ग्रोवर ने इस शो से किनारा कर लिया था. हांलाकि अब वो शो में लौट आए हैं.

 

सुनील ग्रोवर की कपिल के शो में वापसी हो चुकी है. मुंबई के गोरेगांव की फिल्म सिटी में कॉमेडी नाइट्स विद कपिल का सेट एक बार जल कर खाक भी हो चुका है लेकिन इन सारे हालात से जूझते हुए कॉमेडी विथ कपिल आज भी जारी है और साथ ही हर एपीसोड के साथ बढता जा रहा है उसका क्रेज भी.

 

कपिल शर्मा के दोस्त बताते हैं कि उसकी कामयाबी का राज उसकी पहले की गई मेहनत है. और आज तक मैं होकर आया हूं कामेडी नाइट में गया था मै वहां मैनै देखा कि कपिल अपने एक-एक डायलाग के लिए आज भी उतनी मेहनत करता है जितनी वो आज से दस पंद्रह साल पहले करता था और यही उसकी कामयाबी का राज है अगर कोई भी उसका एक शॉट भी हो उसके लिए भी वो पूरा तैयार होकर जाता है. 

 

कपिल शर्मा आज कामयाबी के सातवें आसमान पर हैं. लेकिन आज भी वो अपने उन दोस्तों को नहीं भूले हैं जिनके साथ उन्होंने अमृतसर के दिनों में संघर्ष किया था. उन्हें आज भी अपने पिता के आखिरी दिनों का वो दर्द याद है जब वो कैंसर से लड़ रहे थे. इसीलिए ऐसी चमकती कामयाबी के बीच आज भी कपिल के दिल के किसी कोने तक हंसी का उजाला नहीं पहुंच सका है. कपिल के दोस्त बताते हैं कि कैसे कपिल इतनी कामयाबी के बाद भी एक अधूरापन महसूस करते है.

 

 

महज आठ साल पहले अमृतसर की तंग गलियों से मुंबई की चमचमाती सड़को पर कदम रखने वाला अमृतसर का बिट्टू आज बॉलीवुड में कॉमेडी किंग के तौर पर पहचाना जाता है. बिट्टू बॉलीवुड का एक बड़ा सिंगर बनना चाहता था लेकिन वो आज बन गया है कॉमेडी का सरताज. क्या बिट्टू को कभी फिल्मों में गाने का मौका मिलेगा. क्या कभी उसका ये अरमान भी पूरा होगा.  आखिर कब तक कॉमेडी की हंसीन दुनिया में ये बिट्टू जलाएगा हंसी की फुलझडी. 

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: kapil sharma_full story about kapil sharma
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

आज रिलीज हो रही है ‘बरेली की बर्फी’, ‘पार्टीशन 1947’ और 'वीआईपी 2'
आज रिलीज हो रही है ‘बरेली की बर्फी’, ‘पार्टीशन 1947’ और 'वीआईपी 2'

नई दिल्ली: ‘बरेली की बर्फी’, ‘पार्टीशन 1947’ और वीआईपी 2 (ललकार) तीन फिल्में आज सिनेमाघरों में...

कई सितारों वाली फिल्म में काम करने पर कम दबाव महसूस होता है: परिणीति
कई सितारों वाली फिल्म में काम करने पर कम दबाव महसूस होता है: परिणीति

हैदराबाद : अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा का कहना है कि उनको कई सितारों से भरी फिल्म ‘गोलमाल अगेन’...

केरल के कोच्चि में सड़क पर दिखा सनी लियोनी के फैंस का हुजूम
केरल के कोच्चि में सड़क पर दिखा सनी लियोनी के फैंस का हुजूम

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी की दीवानगी लोगों में किस हद तक है, इसकी एक बानगी आज केरल...

बालकृष्ण ने फिर जड़ा फैन को थप्पड़, वीडियो वायरल
बालकृष्ण ने फिर जड़ा फैन को थप्पड़, वीडियो वायरल

चेन्नई : अपने गुस्से के लिए मशहूर अभिनेता-राजनीतिज्ञ नंदमुरी बालकृष्ण ने एक बार फिर उनके साथ...

फोर्ब्स : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट से दीपिका बाहर
फोर्ब्स : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट से दीपिका बाहर

लॉस एंजेलिस : बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण फोर्ब्स मैगजीन की 2017 में दुनिया की सबसे अधिक...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017