मशहूर कत्थक नृत्यांगना सितारा देवी का मुंबई में निधन

By: | Last Updated: Tuesday, 25 November 2014 2:32 AM
Kathak Dancer Sitara Devi passes away

नई दिल्ली: देश की जानी मानी मशहूर कत्थक नृत्यांगना सितारा देवी का मुंबई में निधन देर रात निधन हो गया. 94 वर्ष की सितारा देवी दो दिनों से वेंटीलेटर पर थीं. पेट में दर्द की शिकायत के बाद उन्हें मुंबई के जसलोक अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

 

सितारा देवी के बेटे के विदेश में रहते हैं. बेटे के लौटने के बाद मुंबई में ही गुरूवार को सितारा देवी का अंतिम संस्कार किया जाएगा.

 

सितारा देवी का असली नाम धनलक्ष्मी था. सितारा देवी का जन्म कोलकाता में नर्तक सुखदेव महारा के यहां हुआ था. 11 साल की उम्र में उनका परिवार मुंबई रहने चला गया, जहां उन्होंने तीन घंटे के एकल गायन से नोबल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर को प्रभावित किया था.

 

पिछले 60 दशकों से भी ज्यादा समय से वह एक विख्यात कथक नृत्यांगना हैं, और बॉलीवुड में इस विधा को लाने का श्रेय उन्हीं को जाता है. वह संगीत नाटक अकादमी, पद्मश्री और कालिदास सम्मान जैसे प्रतिष्ठित सम्मान पा चुकी हैं.

 

बचपन में कुछ फिल्मों में उन्होंने डांस भी किया था. 1973 में सितारा देवी को पद्म श्री सम्मान मिला था जिसे उन्होंने ठुकरा दिया था. इन्होंने कहा कि क्या सरकार मेरे योगदान को नहीं जानती है. ये मेरे लिये सम्मान नहीं अपमान है. मैं भारत रत्न से कम नहीं लूंगी.

 

सितारा देवी ने बॉलीवुड की अनेक अभिनेत्रियों को नृत्य का प्रशिक्षण दिया है. मधुबाला, रेखा, माला सिन्हा और काजोल जैसी बालीवुड की अभिनेत्रियों ने उनसे ही कथक नृत्य की शिक्षा प्राप्त की है.

 

सितारा देवी ने कई फिल्मों में भी काम किया है. उनकी फिल्मों में शहर का जादू (1934), जजमेंट आफ अल्लाह (1935), नगीना, बागबान, वतन (1938), मेरी आंखें (1939) होली, पागल, स्वामी (1941), रोटी (1942), चांद (1944), लेख (1949), हलचल (1950) और मदर इंडिया (1957) प्रमुख हैं.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Kathak Dancer Sitara Devi passes away
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Kathak Dancer passes away sitara devi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017