दर्जन भर देशों में पली-बढ़ीं कैटरीना नहीं गई कभी स्कूल!

By: | Last Updated: Friday, 6 February 2015 12:24 PM
Katrina Kaif_education

नई दिल्ली: बॉलीवुड के हॉट एक्ट्रेसेस में से एक और करोड़ों युवाओं के दिलों पर राज करने वाली एक्ट्रेस कैटरीना कैफ अब तक दर्जन भर से अधिक देशों में पली-बढ़ी हैं. केवल इतना ही नहीं आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि अपनी बोल्ड अदाओं से दर्शकों पर कहर गिराने वाली कैटरीना कभी स्कूल नहीं गई.

 

जी हां! हम मजाक नहीं कर रहे हैं. 16 जुलाई 1984 को हॉन्ग कॉन्ग में जन्मी कैटरीना कैफ़ अपने परिवार की लगातार ट्रैवलिंग के कारण कभी स्कूल में पढ़ ही नहीं पाई.

सात बहन और एक भाई में चौथे नंबर की कैटरीना जब बहुत छोटी थी तभी उनके माता-पिता का तलाक हो गया था और कैटरीना और उनके भाई-बहन को उनकी माँ ने ही पाला और पढ़ाया.

 

दरअसल कैटरीना की माँ सामाजिक कल्याण संस्थानों से जुड़ी हुई थीं जिसके कारण उन्हें कई देशों में जाना पड़ता था. जिसके चलते उनकी पढ़ाई घर पर ही होम ट्यूटर्स के द्वारा ही हुई.

आपको बता दें कि कैटरीना के जन्म के बाद उनका परिवार कुछ दिन चीन में रहा उसके बाद वे जापान चले गए फिर जब वो आठ साल की थी तो जापान से फ्रांस और कुछ महीनों के अंतराल पर स्विट्जरलैंड, पोलैंड, बेल्जियम के साथ-साथ कई यूरोपीय देशों में कैटरीना ने अपना बचपन बिताया.

 

कैटरीना का सफर यहीं खत्म नहीं हुआ इसके बाद वो अपने परिवार के साथ हवाई में रहीं जहाँ उनका पालन पोषण हुआ और अंत में कैटरीना अपनी माँ के स्वदेश इंग्लैंड चली आई. वहाँ पर 3 साल रहने के बाद वो भारत आ गईं.

 

चौदह साल की उम्र में हवाई में एक सौंदर्य प्रतियोगिता जितने वाली कैटरीना ने तभी से मॉडलिंग की दुनिया में कदम रख दिया और बाद में उन्हें एक ज्वेलरी कंपनी के विज्ञापन में मॉडल के रूप में अपना पहला काम मिला.

 

आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि कैटरीना ने अपना सरनेम यानी ‘कैफ’ अपने पापा का (मौहम्मद कैफ़) केवल इसलिए रखा क्योंकि उन्हें लगता था की भारतीय उनकी माँ का नाम ढंग से बोल नहीं पाएँगे.

 

लंदन में पेशेवर मॉडलिंग करने वाली कैटरीना जल्द ही भारत में भी एक सफल मॉडल बन गई और यहां उन्होनें कई प्रमुख कम्पनियों जैसे कोका कोला, एलजी, फेवीकोल और सैमसंग के विज्ञापन किए.

 

हालांकि कैटरीना के शुरुआती दिनों में फिल्म निर्माता उनके लैंग्वेज प्राब्लम्स के कारण उन्हें काम देने में हिचकते थे. जिसके बाद उन्होंने हिन्दी क्लासेज के माध्यम से अपनी हिंदी सुधारने पर काम करना शुरू किया.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Katrina Kaif_education
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017