रेखा, मधुबाला को डांस के गुण सिखाने वाली सितारा देवी को गूगल ने डूडल बनाकर दिया सम्मान | Know, about Sitara Devi, Google Doodle Celebrates Birthday Of Kathak Legend

रेखा, मधुबाला को डांस के गुण सिखाने वाली सितारा देवी को गूगल ने डूडल बनाकर दिया सम्मान

सर्च इंजन गूगल ने डूडल बनाकर मशहूर कत्थक नृत्यांगना सितारा देवी को सम्मान दिया है. बता दें कि बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा मधुबाला और रेखा को कत्थक के गुण सितारा देवी ने ही सिखाए थे.

By: | Updated: 08 Nov 2017 05:05 PM
Know, about Sitara Devi,  Google Doodle Celebrates Birthday Of Kathak Legend

नई दिल्ली: मशहूर कत्थक नृत्यांगना सितारा देवी के 97वें जन्मदिन पर सर्च इंजन गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें याद किया है. डूडल में सितारा देवी नृत्य की मुद्रा में हैं और उनके पीछे तबला और सितार नजर आ रहा है. धनलक्ष्मी उर्फ सितारा देवी का जन्म आठ नवंबर 1920 को कोलकाता में हुआ था. घर में उन्हें प्यार से धन्नो नाम से बुलाया जाता था.


रविंद्र नाथ टैगोर ने महज 16 साल की उम्र में उनका नृत्य देख उन्हें ‘‘नृत्य साम्राज्ञी’ का खिताब दिया था. खास बता ये है कि बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा मधुबाला और रेखा को कत्थक के गुण सितारा देवी ने ही सिखाए थे.


sitara


सितारा देवी ने तीन शादियां की थी. उनके पहले पति नजीर अहमद खान, दूसरे पति फिल्म ‘मुगल ए आजम’ के निर्देशक के. आसिफ और तीसरे पति प्रताप बारोट थे. प्रताप बारोट से उनका एक बेटा रंजीत बारोट है जो आज संगीत जगत का एक बड़ा नाम हैं.




(तस्वीर: इंस्टाग्राम) (तस्वीर: इंस्टाग्राम)

सितारा देवी को साल 1959 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इसके अलावा उन्हें पद्मश्री (1975) और कालिदास सम्मान (1994) से भी नवाजा गया.


उनका निधन 25 नवंबर 2014 को मुंबई में हुआ था.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Know, about Sitara Devi, Google Doodle Celebrates Birthday Of Kathak Legend
Read all latest Bollywood News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story अमिताभ बच्चन ने मां को दिया अपने स्टाइल का श्रेय