Golden Globes: ‘द रेवेनैंट’ ने लगाई हैट्रिक, डिकेप्रियो ने जीता बेस्ट एक्टर का खिताब

By: | Last Updated: Monday, 11 January 2016 1:52 PM
Leonardo DiCaprio wins the best actor Golden Globe for ‘The Revenant’

लॉस एंजिलिस: एक काल विशेष पर आधारित फिल्म ‘द रेवनेंट’ 73वें गोल्डन ग्लोब पुरस्कारों में एक बड़ी विजेता बनकर उभरी और पुरस्कारों की हैट्रिक लगाने में कामयाब रही है. इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ पिक्चर ड्रामा, लियोनाडरे डी केप्रियो के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का खिताब मिला है.

इस फिल्म की स्पर्धा ‘कैरल’, ‘मैड मैक्स: फ्यूरी रोड’, ‘रूम’ और ‘स्पॉटलाइट’ से थी.

इस रात सबसे ज्यादा निराशा समलैंगिक महिलाओं के रोमांस पर आधारित ‘कैरल’ के हाथ लगी क्योंकि उसे पांच नामांकनों के बावजूद खाली हाथ ही लौटना पड़ा.

In this image released by NBC, Leonardo DiCaprio, left, looks on with the crew of "The Revenant," as director Alejandro G. Inarritu, right, accepts the award for best motion picture drama during the 73rd Annual Golden Globe Awards at the Beverly Hilton Hotel in Beverly Hills, Calif., on Sunday, Jan. 10, 2016. (Paul Drinkwater/NBC via AP)

ऑस्कर के पूर्व संकेत माने जाने वाले ग्लोब्स में डिकेप्रियो को मिली जीत ने उनके लिए पहले एकेडमी अवॉर्ड की संभावना बढ़ा दी है. उन्हें यह पुरस्कार सत्य घटना पर आधारित ‘द रेवेनैंट’ में उनकी भूमिका ह्यूग ग्लास के लिए मिल सकता है. इस फिल्म का निर्देशन अलेजान्द्रो गोंजालेज इनैरीतू ने किया है.

अपने साथ नामित हुए लोगों, अपने निर्देशक और सहकलाकार टॉम हार्डी का नाम लेते हुए 41 वर्षीय केप्रियो ने कहा कि यह जीत एक अतुलनीय सम्मान है.

फिल्म के दौरान रहे बेहद खराब मौसम का जिक्र करते हुए डिक्रेप्रियो ने कहा, ‘‘यह फिल्म विश्वास के बारे में थी और हमारे विश्वास का पात्र हमारे निर्देशक से बेहतर कोई नहीं था. वह और पूरा क्रू इस फिल्म को बनाने के लिए जिस गहराई तक चले गए, वह अतुलनीय था.’’ अपने संबोधन के अंत में उन्होंने स्वदेशी अधिकारों के प्रति समर्थन जताया. उन्होंने कहा, ‘‘मैं दुनिया के सभी स्वदेशी लोगों का शुक्रिया करना चाहता हूं. यह समय है कि हम हमारी धरती की सुरक्षा करें और आपकी आवाज सुनें.’’

ब्री लार्सन ने फिल्म ‘रूम’ में एक बंद स्थान पर अपने पांच साल के बेटे के साथ वषरें तक बंद रहने वाली महिला की दमदार भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (ड्रामा कैटेगरी) का खिताब जीता.

Brie Larson poses in the press room with the award for best actress in a motion picture - drama for “Room” at the 73rd annual Golden Globe Awards on Sunday, Jan. 10, 2016, at the Beverly Hilton Hotel in Beverly Hills, Calif. (Photo by Jordan Strauss/Invision/AP)

नवोदित अभिनेत्री लार्सन ने यह पुरस्कार केट ब्लैंचेट, रूनी मारा, साओसे रोनन और एलिशिया विकंडेर जैसी अभिनेत्रियों को पीछे छोड़ते हुए जीता. 26 वर्षीय लार्सन ने लेखिका एमा डोनोग, निर्देशक लेनी अब्राहमसन और सह कलाकार जैकब ट्रेंबले का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि उनके लिए ‘रूम’ बेहद खास है. इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘‘जिसका नाम लेना भी मैं भूल गई हूं, मैं आपको एक थंक्यू कार्ड लिखकर भेजूंगी.’’

अभिनेत्री जेनिफर लॉरेंस बायोपिक ‘जॉय’ के लिए अपना चौथा गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जीतकर ले गईं. ‘जॉय’ का नामांकन म्यूजिकल या कॉमेडी केटेगरी में हुआ था.

Jennifer Lawrence poses in the press room with the award for best performance by an actress in a motion picture - musical or comedy for “Joy” at the 73rd annual Golden Globe Awards on Sunday, Jan. 10, 2016, at the Beverly Hilton Hotel in Beverly Hills, Calif. (Photo by Jordan Strauss/Invision/AP)

25 वर्षीय जेनिफर ने अपने निर्देशक डेविड ओ रसेल का शुक्रिया अदा किया. रसेल जेनिफर को ऑस्कर दिलाने वाली ‘सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक’ का भी निर्देशन कर चुके हैं. मजाकिया अंदाज में उन्होंने कहा कि वह निर्देशक के पास दफनाया जाना पसंद करेंगी.

रिडले स्कॉट के निर्देशन वाली ‘द मार्शियन’ को म्यूजिकल एंड कॉमेडी कैटेगरी में विजेता घोषित किया गया. वहीं इसके प्रमुख सितारे मैट डेमन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की ट्रॉफी मिली. अभिनेता ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि फिल्म में अपनी भूमिका को दर्शकों ने पसंद किया.

सिल्वेस्टर स्टैलन जब ‘रॉकी’ सीरिज की फिल्म ‘क्रीड’ में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार लेने के लिए मंच पर चढ़े तो मंच के नीचे बैठे सभी सितारों ने खड़े होकर उनके लिए तालियां बजाईं.

Sylvester Stallone

Sylvester Stallone

भावुक हो उठे स्टैलन ने इस मशहूर भूमिका के बारे में बोलते हुए कहा, ‘‘मैं अपने काल्पनिक दोस्त रॉकी बालबोआ का धन्यवाद करना चाहता हूं कि वह मेरे अब तक के सबसे अच्छे दोस्त रहे.’’ केट विंसलेट को बायोपिक ‘स्टीव जॉब्स’ में मार्केटिंग एग्जिक्यूटिव जोआना हॉफमैन की भूमिका निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार मिला तो वह खुद भी हैरत में पड़ गईं.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं सच कहती हूं, मैं हैरान हूं. मैं अब भी यहां खड़ी होकर यही सोच रही हूं कि शायद यह सच नहीं है. मैं ईमानदारी और सच्चाई के साथ कहती हूं कि मैंने इसकी बिल्कुल उम्मीद नहीं की थी और मैं बहुत खुश हूं.’’ केट और डिकेप्रियो दोनों को ही पुरस्कार मिलना उनके प्रशंसकों के लिए एक यादगार लम्हा रहा. टाइटेनिक के इन दोनों सितारों के एक दूसरे से गर्मजोशी के साथ मिलने पर सभी की नजरें लगी रहीं.

‘स्टीव जॉब्स’ को दूसरी ट्रॉफी सर्वश्रेष्ठ पटकथा श्रेणी के लिए मिली. यह पुरस्कार एरोन सोरकिन के नाम रहा.

सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा ट्रॉफी हंगरी के ड्रामा ‘सन ऑफ सॉल’ को मिली. यह दूसरे विश्वयुद्ध पर आधारित है और फिल्म एक शवदाहगृह में काम करने वाले एक कैदी की भयावह कहानी है, जिसमें एक बच्चे के सही ढंग से अंतिम संस्कार करने के उसके संघर्ष को दिखाया गया है.

Jimmy Napes, left, and Sam Smith pose in the press room with the award for best original song in a motion picture for “Writing’s on the Wall” from “Spectre" at the 73rd annual Golden Globe Awards on Sunday, Jan. 10, 2016, at the Beverly Hilton Hotel in Beverly Hills, Calif. (Photo by Jordan Strauss/Invision/AP)

ग्रैमी विजेता गायक सैम स्मिथ को ‘स्पेक्टर’ में जेम्स बॉण्ड के थीम सॉन्ग ‘राइटिंग्स ऑन द वॉल’ के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल गीत का पुरस्कार मिला. वहीं बेस्ट स्कोर ‘द हेटफुल एट’ के लिए एनियो मोरिकोन को पुरस्कार मिला.

FILMS

Best Motion Picture – Drama: The Revenant
Best Actress – Drama: Brie Larson- Room
Best Actor – Drama: Leonardo Dicaprio – The Revenant
Best Picture – Musical Or Comedy: The Martian
Best Actress – Musical Or Comedy: Jennifer Lawrence – Joy
Best Actor – Musical Or Comedy: Matt Damon – The Martian
Best Picture – Animated: Inside Out
Best Picture – Foreign Language: Son Of Saul
Best Actress in a Supporting Role: Kate Winslet – Steve Jobs
Best Actor in a Supporting Role : Sylvester Stallone – Creed
Best Director: Alejandro G. Inarritu – The Revenant
Best Screenplay: Aaron Sorkin – Steve Jobs
Best Original Score: Ennio Morricone – The Hateful Eight
Best Original Song: Writing’s On The Wall – SPECTRE

TELEVISION

Best Television Series – Drama: Mr. Robot
Best Actress in TV Series – Drama: Taraji P. Henson – Empire
Best Actor in a TV series- Drama: Jon Hamm – Mad Men
Best Television Series – Musical Or Comedy: Mozart In The Jungle
Best Actress in a TV Series – Musical Or Comedy: Rachel Bloom – Crazy Ex-Girlfriend
Best Actor in a TV Series – Musical Or Comedy: Gael Garcia Bernal – Mozart In The Jungle
Best Picture Made For Television: Wolf Hall
Best Actress in a Picture Made For Television: Lady Gaga – American Horror Story: Hotel
Best Actor in a Picture Made For Television: Oscar Isaac – Show Me A Hero
Best Actress in a Supporting Role in a Picture Made For Television: Maura Tierney – The Affair
Best Actor in a Supporting Role in a Picture Made For Television: Christian Slater – Mr. Robot

Cecil B. DeMille Award: Denzel Washington

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Leonardo DiCaprio wins the best actor Golden Globe for ‘The Revenant’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

कई सितारों वाली फिल्म में काम करने पर कम दबाव महसूस होता है: परिणीति
कई सितारों वाली फिल्म में काम करने पर कम दबाव महसूस होता है: परिणीति

हैदराबाद : अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा का कहना है कि उनको कई सितारों से भरी फिल्म ‘गोलमाल अगेन’...

केरल के कोच्चि में सड़क पर दिखा सनी लियोनी के फैंस का हुजूम
केरल के कोच्चि में सड़क पर दिखा सनी लियोनी के फैंस का हुजूम

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी की दीवानगी लोगों में किस हद तक है, इसकी एक बानगी आज केरल...

बालकृष्ण ने फिर जड़ा फैन को थप्पड़, वीडियो वायरल
बालकृष्ण ने फिर जड़ा फैन को थप्पड़, वीडियो वायरल

चेन्नई : अपने गुस्से के लिए मशहूर अभिनेता-राजनीतिज्ञ नंदमुरी बालकृष्ण ने एक बार फिर उनके साथ...

फोर्ब्स : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट से दीपिका बाहर
फोर्ब्स : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट से दीपिका बाहर

लॉस एंजेलिस : बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण फोर्ब्स मैगजीन की 2017 में दुनिया की सबसे अधिक...

राजकुमार राव की फिल्म 'न्यूटन' का टीजर रिलीज, देखें
राजकुमार राव की फिल्म 'न्यूटन' का टीजर रिलीज, देखें

नई दिल्ली: अभिनेता राजकुमार राव की फिल्म ‘न्यूटन का पहला टीजर रिलीज हो गया है. इरोस इंटरनैशनल...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017