बिहार चुनाव- एलजेपी की पहली लिस्ट परिवारों के नाम

By: | Last Updated: Friday, 18 September 2015 10:09 AM
LJP first list has many Paswan’s family members

नई दिल्ली/पटना: लोक जनशक्ति पार्टी ने बिहार चुनाव के लिए अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. 40 में से 29 सीटों के नामों का एलान पार्टी संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान ने किया है. इनमें से 12 सीटों के उम्मीदवारों के नाम का एलान भी कर दिया गया है. इनमें से पहले दौर के 7 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. मुंगेर जिले की जिस जमालपुर सीट को लेकर पार्टी की सांसद वीणा देवी ने बगावत का बिगुल बजाया था, उस सीट पर वीणा के पसंद के उम्मीदवार हिमांशु कुमार को उतारा गया है. इसके अलावा बाहुबली सूरजभान सिंह जिन सीटों की मांग कर रहे थे उन सीटों को एलजेपी अपने खाते में लेने में सफल रही है. नाम के एलान के बाद वीणा देवी ने अपने विद्रोही बयान पर माफी मांगी है. सूरजभान सिंह के साले रमेश सिंह को विभूतिपुर से टिकट मिला है.

 

पहली लिस्ट में रामविलास पासवान के भाई और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस को फिर से खगड़िया जिले की अलौली से उतारा गया है. पारस इस सीट से पहले भी जीतते रहे हैं. 2010 के चुनाव में हार गए थे. रामविलास पासवान के भाई और सांसद रामचंद्र पासवान के बेटे प्रिंस राज को समस्तीपुर जिले की कल्याणपुर सुरक्षित सीट से टिकट दिया गया है.

 

सहरसा जिले की सोनबरसा सुरक्षित सीट से जिन सरिता पासवान को टिकट मिला है वो दूर के रिश्ते में रामविलास पासवान की बहू हैं. खगड़िया के सांसद महबूब अली कैसर के बेटे मोहम्मद यूसुफ को सिमरी बख्तियारपुर से उतारा गया है. कैसर और उनके पिता इस सीट से कई बार विधायक रह चुके हैं.

 

पिछले चुनाव में कैसर कांग्रेस के टिकट पर हार गए थे. लोकसभा चुनाव के वक्त कैसर पाला बदलकर पासवान के साथ चले गए थे. बाहुबली राजन तिवारी के भांजे राजू तिवारी को फिर से पूर्वी चंपारण की गोविंदगंज सीट से टिकट दिया गया है. राजन तिवारी इस सीट से विधायक रह चुके हैं. इस सीट पर बाहुबलियों के परिवार में टक्कर तय है.

 

विभूतिपुर से रमेश सिंह, चेरिया बरियारपुर से अनिल चौधरी, सिकंदरा से सुभाष चंद्र बोस, नाथनगर से अमर कुशवाहा, फतुहा से सत्येंद्र सिंह, त्रिवेणीगंज से विजय पासवान, को उम्मीदवारी मिली है.

 

इसके अलावा पार्टी के खाते में लालगंज, बोचहां, कुशेश्वर स्थान, बड़हिया, बछवाड़ा, कहलगांव, मोकामा, हाया घाट, मनिहारी, बाबूबरही, राजा पाकड़, ठाकुरगंज, हिलसा, रफीगंज, बाराचट्टी, अररिया, बेलदौर जैसी सीटें मिली हैं. अभी 11 सीटों को लेकर सहमति बनाने की कोशिश हो रही है.

 

मोकामा सीट से बाहुबली सूरजभान के किसी करीबी का लड़ना तय है. राजा पाकड, बाराचट्टी सीट से भी पासवान के किसी पारिवारिक सदस्य को ही टिकट मिलने की उम्मीद है. पासवान बिहार के खगड़िया जिले के रहने वाले हैं. इस जिले की 4 में से 2 सीटें उन्होंने अपनी पार्टी के खाते में ली है. रामविलास पासवान वैशाली जिले की हाजीपुर सीट से सांसद हैं. इस जिले की लालगंज और राजा पाकड़ सीट पार्टी के खाते में गई है.

 

महनार सीट को लेकर पार्टी में विद्रोह है. महनार पर बीजेपी का कब्जा है और सांसद रामा सिंह अपनी पत्नी के लिए ये सीट चाह रहे हैं. जिस जमुई जिले से चिराग पासवान सांसद हैं. उस जिले की 4 सीटों में से एक सिकंदरा की सीट पार्टी के खाते में गई है. झाझा सीट पर बीजेपी ने उम्मीदवार का एलान कर रखा है. जमुई और चकाई को लेकर पेंच फंसा है. इन दोनों सीटों पर हम के नेता नरेंद्र सिंह के दोनों बेटों का कब्जा है. दोनों सीटें हम अपने खाते में चाह रही है.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: LJP first list has many Paswan’s family members
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017