FLASHBACK | लव स्टोरी: ब्रेकअप के बाद बोलीं ऐश्वर्या- सलमान ने मेरे साथ मारपीट की, लकी हूं कि शरीर पर निशान नहीं आए

By: | Last Updated: Wednesday, 30 September 2015 3:36 AM
Love Story: The saga between Salman Khan and Aishwarya Rai

नई दिल्ली:  हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत जोड़ी सलमान खान और ऐश्वर्या राय की लव स्टोरी में प्यार, गुस्सा, रोमांस सब सबकुछ था…सलमान इस लव स्टोरी के नायक थे लेकिन फिर इश्क़ की आग में खलनायक भी बन गए…क्या कहें हुज़ूर…ये एक आशिक की बेपनाह मोहब्बत थी या फिर उसकी जलन और गुस्सा जो उसकी जिंदगी के सबसे खूबसूरत रिश्ते पर भारी पड़ गया.

 

सलमान और ऐश्वर्या का रिश्ता 1997 में शुरू हुआ. सलमान उस वक्त तक सुपरस्टरार बन चुके थे. ऐश्वर्या ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद बॉलीवुड में एंट्री ही की थी…लेकिन उन्हें कोई खास कामयाबी नहीं मिली थी. ये वो दौर था जब संगीता बिजलानी से ब्रेकअप के बाद, सलमान का दिल पाकिस्तानी हसीना सोमी अली के लिए धड़का करता था…कहते हैं सलमान उस समय सोमी को लेकर बेहद सीरियस थे और दोनों घर बसाने की हसरत रखते थे.

 

लेकिन ऐश्वर्या जब सलमान के सामने आईं तो सलमान के दिल की धड़कन भी उन्हें दगा दे गई. सलमान का दिल सोमी की बजाय कब ऐश्वर्या के लिए धड़कना शुरू हो गया…इसका पता शायद खुद सलमान को भी नहीं लगा. ऐश्वर्या पर लिखी गई किताब ‘hall of fame’ के मुताबिक 1997 में सलमान ने निर्देशक मंसूर खान की फिल्म जोश करने से सिर्फ इसलिए मना कर दिया था क्योंकि इस फिल्म में उन्हें ऐश्वर्या के भाई का किरदार निभाना था. कहते हैं उस वक्त सलमान ने फिल्म के प्रोड्यूसर रतन जैन से कहा था, ‘उसे(ऐश्वर्या को) मेरी बहन मत बनाओ यार…’

 

किसी हसीना पर सलमान खान का दिल आ जाए तो जानते हैं क्या होता है. हुजूर वही होता जो मंजूरे सलमान होता है. उस हसीना के घर के बाहर प्रोड्यूसर्स की लाइन लग जाती है…कहते हैं सलमान ने इस दौर में निर्मार्ताओं से ऐश्वर्या की काफी सिफारिश की और आखिरकार ऐश्वर्या को वो फिल्म मिल गई जिसने उन्हें ऐश्वर्या से ‘The Aishwarya Rai’ बना दिया.

 

सलमान के दोस्त और निर्माता संजय लीला भंसाली ने फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ में सलमान के साथ ऐश्वर्या को साइन किया…और फिल्म की शूटिंग के साथ ही बढ़ने लगीं सलमान और ऐश्वर्या की नजदीकियां. आंखों की गुस्ताखियां होने लगी, मुलाकातें होने लगीं, दोनों एक दूसरे के प्यार में जैसे डूब से गए थे, दोनों जैसे एक दूसरे में खो से गए थे.

 

सलमान और ऐश्वर्या के जो शानदार केमेस्ट्री इस फिल्म में नजर आती है उसके पीछे कहीं ना कहीं इनकी असली मोहब्बत का भी हाथ था.

 

सलमान के एक करीबी दोस्त ने एक अपने एक इंटरव्यू में बताया – सलमान और सोमी अली के रिश्ते को सात साल हो गए हैं लेकिन जब से सलमान ने ऐश्वर्या को देखा …वो उनके दीवाने हो गए. फिल्म की शूटिंग के दौरान ऐश्वर्या ने सलमान के घर जाना शुरू किया. वो सलमान के घर फिल्म के सीन की रिहर्सल करने के बहाने जाया करती थी.

 

फिल्म मैगज़ीन स्टारडस्ट में छपे एक लेख के मुताबिक- सोमी अली को बिल्कुल अंदाज नहीं था कि उनके सामने ही सलमान किसी और के होते जा रहे हैं…कई बार तो ऐश्वर्या जब सलमान के घर आती थी तो सलमान से पहले उनकी मुलाकात सोमी से ही हुआ करती थी..सोमी ही ऐश्वर्या को बताती थी कि सलमान घर पर कहां हैं. जिसके बाद ऐश्वर्या सीधे सलमान से मिलने वहीं पहुंच जाती थीं.

 

ये मुलाकातें बढ़ी तो तो सोमी को शक होने लगा …उन्होंने सलमान से इस बारे में पूछा भी. लेकिन हुजूर …इश्क और मुश्क छिपाए नहीं छिपता…और इश्क अगर सलमान खान करें, फिर तो वो बिलकुल नहीं छुप सकता. धीरे धीरे सोमी अली को ये अहसास हो गया कि सलमान अब ऐश्वर्या के प्यार में पूरी तरह गिरफ्तार हो चुके हैं. ऐश्वर्या और सलमान का रिश्ता दिनों दिन मजबूत होता जा रहा था…और आखिरकार एक दिन सोमी ने फैसला कर ही लिया ….वो सलमान से अपना रिश्ता तोड़कर चली गईं. सोमी ने ना सिर्फ सलमान को छोड़ा बल्कि हिंदुस्तान भी छोड़ दिया और फ्लोरिडा चली गईं.

 

सोमी के सलमान की जिंदगी से जाने के बाद तो जैसे सलमान और ऐश्वर्या और करीब आते गए…इसके बाद ऐश्वर्या सलमान के परिवार के साथ काफी वक्त बिताने लगीं… वो सलमान की बहनों की खास दोस्त बन चुकी थी…सलमान के हर फैमिली फंक्शन में ऐश्वर्या मौजूद होती थीं…कहा तो ये भी जाता है कि इश्क की गरमाहट इस हद तक बढ़ चुकी थी कि सलमान के करीबी दोस्त तो ऐश्वर्या को भाभी तक कहकर बुलाने लगे थे… भाभी…

 

सलमान और ऐश्वर्या एक दूसरे के इश्क में पूरी तरह से गिरफ्तार हो चुके थे और आखिरकार एक दिन ऐसा भी आया जब सलमान के दोस्तों को लगा जैसे इस रिश्ते को एक नाम मिलने वाला है. उस रात हर किसी को ये लगा कि सलमान और ऐश्वर्या शादी करने जा रहे हैं…शाम को सलमान के तमाम दोस्त उनके घर इकट्ठा हो गए…पर घर पर ना तो सलमान थे और ना ही ऐश्वर्या…हर कोई सलमान और ऐश्वर्या का इंतजार करने लगा…इंतजार की इंतेहा हो गई लेकिन दोनों में से कोई नहीं आया…और आखिरकार सभी लोग चले गए…दोस्तों को लगा कि दोनों में कोई एक, रिश्ते के एलान के लिए तैयार नहीं है.

 

सलमान और ऐशवर्या का रिश्ता आगे तो बढ़ रहा था पर शादी की मंजिल से काफी दूर था. खबरें छपीं कि ऐशवर्या के परिवार को सलमान के साथ उनका रिश्ता मंज़ूर नहीं. ऐश्वर्या पर लिखी गई किताब Hall Of  Fame के मुताबिक ऐश ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘मैं कभी ऐसा कुछ नहीं करूंगी जिससे मेरे माता-पिता को दुख पहुंचे…मेरा जमीर…सही गलत की मेरी समझ…कुछ गलत करने का अहसास…हमेशा मेरा मार्गदर्शन करता है.’

 

इस किताब में ये भी लिखा है कि जब ऐशवर्या के माता-पिता ने सलमान के साथ उन्हें अपना रिश्ता खत्म करने के लिए कहा तो ऐश्वर्य़ा ने उनकी ये बात मानने से इनकार कर दिया. वो अपने माता-पिता का ही घर छोड़कर मुंबई में लोखंडवाला में ब्रूक हिल टॉवर  के एक अपार्टमेंट में रहने चलीं गईं.

 

सलमान और ऐश्वर्या की प्यार की कश्ती, लहरों की मस्ती में, हिचकोले खाती हुई आगे बढ़ रही थी…लेकिन फिर आया… एक तूफान. वो तूफान जिसने ऐश्वर्या और उनके पूरे परिवार को हिलकर रख दिया…. आधी रात को सलमान पहुंच गए ऐश्वर्या के घर….और जोर-जोर से दरवाजा पीटना शुरू कर दिया…लेकिन ऐश्वर्या ने दरवाजा नहीं खोला….और इसके बाद इस लव स्टोरी में जो हंगामा बरपा… वो आज तक कोई भूला नहीं है.

 

नवंबर 2001 की एक रात ऐश्वर्या के दरवाजे पर खड़े सलमान बेहद गुस्से में थे….उन्होने धमकी दी कि वो ऐश्वर्या के अपार्टमेंट की छत पर चढ़ जाएंगे और वहां से ऐश्वर्या के घर पर छलांग लगा देंगे…19 मंजिल वाली इस बिल्डिंग में ऐश्वर्या 17 वी मंजिल पर रहती थीं… अगर सलमान छत से उनके घर पर छलांग लगाते तो कुछ भी हो सकता था…कुछ भी. सलमान इतने गुस्से में थे कि पड़ोस का कोई भी शख्स उन्हें रोकने की हिम्मत नहीं कर पाया…सलमान सुबह 3 बजे तक ऐश्वर्या के घर का दरवाजा पीटते रहे…कहते हैं दरवाजा पीट पीटकर सलमान के हाथ जख्मी हो गए…उनके हाथों से खून बहने लगा.

 

आखिरकार सलमान के गुस्से और जिद के आगे ऐश्वर्या को हार माननी पड़ी. ऐश्वर्या ने सुबह छह बजे दरवाजा खोला..सलमान उनके घर के अंदर गए और रात 8 बजे तक ऐश्वर्या के घर पर ही रहे.

 

लेकिन आखिर सलमान ने ऐसा क्यों किया…आखिर क्यों सलमान रात भर ऐश्वर्या के घर का दरवाजा पीटते रहे, तमाशा खड़ा करते रहे. इस बारे में कई बातें कही गई. उस वक्त अखबारों में खबर छपी कि सलमान चाहते थे कि ऐश्वर्या  बताएं कि वो उनसे कब शादी करेंगी…लेकिन अपने करियर में कामयाबी की सीढियां चढ़ रही ऐश्वर्या अभी शादी के बंधन में बंधने के लिए तैयार नहीं थीं.

 

सलमान ने भी इस बारे में सफाई दी…12 फरवरी, 2002 को टाइम्स ऑफ इंडिया में सलमान का एक इंटरव्यू छपा. इस इंटरव्यू में जब सलमान से ये सवाल किया गया कि क्या ये खबरें सही हैं कि उन्होंने ऐश्वर्या के घर पर जाकर हंगामा किया था तो सलमान ने कहा, ‘हां ये खबरें सही हैं लेकिन इन खबरों को बढ़ा चढ़ा कर पेश किया गया…मैं उसके साथ रिलेशनशिप में हूं…अगर आप लड़ाई नहीं करेंगे तो इसका मतलब आपमें कोई प्यार नहीं है…मैं कभी बाहर के शख्स से तो लड़ाई करूंगा नहीं…मैंरे और उनमें जो भी लड़ाई-झगड़ा होता है वो हमारे प्यार की वजह से ही होता है… अब मुझे पुलिस ने कह दिया है कि मैं उस बिल्डिंग में ना जाऊं.’

 

सलमान ने इस इंटर्व्यू में ये भी कबूल किया कि उन्हे इतना गुस्सा इसलिए आ गया क्योंकि ऐशवर्या उनसे प्यार का वैसा इज़हार नहीं कर रही जैसा वो चाहते थे.

 

इन सारी खबरों से सलमान की इमेज को काफी नुकसान पहुंच रहा था…सलमान के करीबी दोस्तों के मुताबिक, सलमान चाहते थे कि ऐश्वर्या मीडिया में सफाई दें लेकिन  ऐश्वर्या इस मुद्दे पर चुप्पी साधे रहीं और इस वजह से सलमान उनसे काफी नाराज हुए.

 

सलमान और ऐश्वर्या के रिश्तों में दरारें बढ़ती जा रही थी. सलमान की ऐश्वर्या के लिए दीवानगी और उनके गुस्सैल बर्ताव की वजह से इस रिश्ते में बार-बार दिक्कतें आने लगीं थी. कुछ ही महीने बाद सलमान और ऐश्वर्या के झगड़े की खबरें फिर अखबारों की सुर्खियां बनीं…खबरें आई कि सलमान ने ऐश्वर्या की फिल्म कुछ ना कहो के सेट पर हंगामा कर दिया. रोहन सिप्पी की इस फिल्म में ऐश्वया के हीरो अभिषेक थे…कहते हैं सलमान ने यहां ऐश्वर्या की कार में तोड़ फोड़ की…और उस समय फिल्म के हीरो अभिषेक बच्च्न भी सेट पर मौजूद थे. सलमान के ऐसे बर्ताव की खबरें यहीं नहीं रुकीं ।  एक पार्टी में उन्होने बहस के बाद निर्माता निर्देशक सुभाष घई को थप्पड़ तक मार दिया…हालांकि अपने पिता सलीम खान के कहने पर सलमान ने अगले ही दिन सुभाष घई से माफी मांगी थी.

 

सलमान ने सुभाष घई से तो माफी मांग ली लेकिन उनके खराब बर्ताव और लड़ाई झगड़े की खबरें अक्सर सूर्खियों में छाई रहती थीं…इसी बीच 2002 में हुए फिल्म फेयर अवॉर्ड्स समारोह में जब ऐश्वर्या पहुंची तो उनकी बाजू में फ्रेक्चर था और उन्होंने आंखों पर धूप चश्मा लगाया हुआ था. कहने वालों ने यही कहा कि सलमान ने ऐश्वर्या की पिटाई कर दी है…लेकिन उस वक्त ऐश्वर्या ने अपनी जुबान से हाथापाई की बात नहीं कबूली. उनका कहना था कि वो सीढ़ियों से गिर गईं थी और उसी वजह से उन्हें ये चोट आई.  ऐश्वर्या ने इस वक्त तो सलमान से मारपीट की खबरों से इनकार कर दिया लेकिन ब्रेकअप होने के करीब चार महीने बाद 27 सितंबर 2002 को टाइम्स ऑफ इंडिया में छपे इंटरव्यू में ऐश्वर्या ने जो कुछ कहा उससे एक बार फिर ये सवाल उठे कि क्या सलमान वाकई ऐश्वर्या के साथ मारपीट करते थे.

 

ऐश्वर्या ने कहा, ‘हमारे ब्रेकअप के बाद भी वो मुझे फोन करता था और उल्टी सीधी बातें करता था..उसे ये भी शक था कि मेरा मेरे को-स्टार्स के साथ अफेयर चल रहा है. मेरा नाम अभिषेक से लेकर शाहरुख तक हर किसी के साथ जोड़ा गया. कई बार सलमान ने मेरे साथ मारपीट भी की. किस्मत अच्छी थी कि मेरे शरीर पर कोई निशान नहीं आए…और मैं शूटिंग पर इस तरह चली जाती थी जैसे कुछ हुआ ही ना हो. वो मुझे काफी परेशान करता था और जब मैं उसका फोन नहीं उठाती थी तो वो खुद को चोट पहुंचाता था.’

 

 

यहां क्लिक करके देखिए सलमान-ऐश्वर्या की लव स्टोरी का कितना बुरा अंजाम रहा….