LOVE STORY: 'किसिंग' सीन की वजह से चर्चा में आईं थी रेखा, मांग में सिंदूर भरकर कर दिया था सबको हैरान

By: | Last Updated: Saturday, 10 October 2015 7:52 AM
Love Story – Watch Amitabh, Rekha’s secret romance in ‘Love Story’ on ABP News

नई दिल्ली: आज बॉलीवुड की खूबसूरत और सदाबाहर अभिनेत्री रेखा-अमिताभ के प्यार का ऐलान तो नहीं हुआ मगर ये प्रमे कहानी जमाने भर में सुर्खियों में रही है. इस इश्क की ना जाने कितनी कहानियां हवाओं में तैरती रहीं. ये मोहब्बत का वो सिलसिला है जिसका जादू गुजरता वक्त भी कम नहीं कर सका.

 

अमिताभ बच्चन रेखा और मोहबब्त का वो सिलसिला 25 साल पहले शुरू हुआ था. इनकी बेपनाह मोहब्बत, इनकी उलझने और आखिरकार समाज के बंधनों के सामने समझौता करती फिल्मी किरदारों को देखकर लगा कि ये सिर्फ फिल्म की कहानी नहीं बल्कि दिल से निकली एक आवाज है.

 

क्या वाकई में अमिताभ रेखा की लव स्टोरी वाकई में थी? कोई कहता है कि ये मोहब्बत की दास्तान हकीकत नहीं थी तो कुछ लोगों के पास इस प्रेम कहानी के दिलचस्प किस्से हैं.

 

पहली बार ये दोनों ‘दो अनजाने’ में नजर आए थो जो 1976 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म की शूटिंग के वक्त ये दोनों एक दूसरे से अनजाने थे. रेखा से मुलाकात से पहले 1973 में अमिताभ-जया से शादी कर चुके थे. अमिताभ उस समय स्टार बन चुके थे तब तक ना तो रेखा डिमांड में थी और ना ही लोग उनके दिवाने थे.

 

रेखा खबरों में रहती थीं लेकिन गलत वजह से. रेखा विश्वजीत के साथ किसिंग सीन की वजह से चर्चा में रहीं. इसकी तस्वीरें मैगजीन के कवर पेज पर छपी थीं. इसके अलावा रेखा का नाम किरण कुमार के साथ भी जुडा. 1973 में खबर आई कि रेखा ने विनोद मेहरा से शादी कर ली. ये बात उन्होंने कभी कबूली नहीं. बाद में इनका तलाक भी हुआ.

 

इसके बाद ‘दो अनजाने’ के सेट पर अमिताभ की एंट्री हुई. इसके बाद रेखा के लिए सब कुछ बदल गया. रेखा बदलने लगीं. अमिताभ की शख्सियत उनके काम को देखकर.रेखा काम को संजीदगी से लेने लगीं. अमिताभ ने उनपर जादू सा कर दिया था.  

 

घूम फिर कर ही सही लेकिन दिल की बात जुबा पर आ ही गई. एक इंटरव्यू में रेखा ने खुद बताया, ‘मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा, काम को लेकर मेरा नजरिया ही बदल गया. अब फिल्म का सेट मेरे लिए खेल का मैदान नहीं रहा. ये बदलाव अविश्वसनीय था. कई  बार तो बैठकर सोचती थी कि क्या ये सच में हो रहा है. उस लड़की को पता ही नहीं था कि पेशेवर होना क्याहोता था.’

 

ये फिल्म कामयबा रही  और फिल्म इंडस्ट्री को एक सुपरहिट जोड़ी मिल  गई. इसके बाद कभी फिल्म के सेट पर तो कभी बाद में बातें और मुलाकातें होने लगीं. इसके बाद 1977-79 तक ‘मुकद्दर का सिकंदर’, गंगा की सौगंध और मिसट्र नटवर लाल की कामयाबी ने इनकी जोड़ी का डंका बजा दिया. रील लाइफ की ये खूबसूरत केमेस्ट्री अब रीयल लाइफ में नजर आने लगी थी.

 

ऋषि कपूर और नीतू की शादी में पहुंची रेखा को अचानक मांग में सिंदूर भरे देखकर लोग हैरान हो गए. चुपके-चुपके लोग ये भी बातें करने लगे कि क्या अमिताभ और रेखा ने शादी कर ली. उस रात की तस्वीरें कई मैगजीन्स में छपीं. लेकिन इन सवालों के जवाब में रेखा ने कभी कुछ खुलकर नहीं कहा और ये राज-राज ही रह गया.

 

 

यहां देखें रेखा-अमिताभ की लव स्टोरी की पूरी कहानी