मूवी रिव्यू: न्याय और अपराध के पेंच में फंसी 'मातृ'

maatr movie review raveena tandon star rating

स्टार कास्ट- रवीना टंडन, मधुर मित्तल, अलीशा खान, दिव्या जगडले, अनुराग अरोरा, रूशद राना
डायरेक्टर- अशतर सैयद
रेटिंग- **

निर्भया रेप केस को दिल्ली भूली नहीं है और ना ही कभी भूल पाएगी. ‘निर्भया’ का नाम सुनते ही दिलों-दिमाग में  वो तस्वीर आ जाती है, खून खौलने लगता है और हर शख्स सोचने को मजबूर हो जाता है. कुछ इसी तरह के मुद्दे पर ये फिल्म भी बनी है जिसमें मां और बेटी का गैंगरेप करने के बाद उन्हें सड़क पर फेंक दिया जाता है. लेकिन इसे देखते समय इतने गंभीर मुद्दे पर बनी ये फिल्म  दर्शक के दिमाग में वो गुस्सा, दर्द और उबाल नहीं भर पाती है.

ये फिल्म ऐसे ज्वलंत मुद्दे पर बनी है जिसे बेहतरीन बनाने की बहुत संभावनाएं हैं लेकिन शायद डायरेक्टर को पता ही नहीं था कि वास्तव में वो क्या दिखाना चाहते हैं. फिल्म दिल्ली बेस्ड है जिसमें मां के सामने ही बेटी का रेप मुख्यमंत्री के बेटे और उसके दोस्त करते हैं. बेटी की मौत हो जाती है और फिर इंसाफ के लिए मां क्या रास्ता चुनती है. यही पूरी कहानी है.

C9ERdTaXcAMCIXP


फिल्म की सबसे बड़ी खामी ये है कि देखते वक्त दर्शक को पहले ही पता चल जाता है कि आगे क्या होने वाला है. एक घंटे 53 मिनट की ये फिल्म शुरू होने के आधे घंटे बाद ही बोझिल लगने लगती है.

कमियां

फिल्म में कई सारे बिखरे हुए मुद्दे हैं. पहला है कि अगर किसी रेप केस में हाई प्रोफाइल आरोपी हो तो फिर विक्टिम के साथ पुलिस कैसे सलूक करती है. इसे भी प्रभावशाली ढंग से नहीं प्रस्तुत किया गया है. जो थोड़े बहुत इसके डायलॉग हैं वो भी हम बहुत बार सुन चुके हैं. दूसरा है, कि औरतों के बार साधारणत: लोग यही सोचते हैं कि औरत ऐसा कर ही नहीं सकती. इतने गंभीर मुद्दे को इतने हल्के फुल्के से इस फिल्म में दिखाया जाता है कि दर्शक के मन में कोई भाव उत्पन्न नहीं होते.

इस फिल्म में दिखाया गया है कि जब एक मां को इंसाफ नहीं मिलता है तो वो खुद ही निकल पड़ती है अपनी बेटी के दोषियों को सजा देने के लिए… वो एक-एक करके बदला लेती है. लेकिन जिस तरीके से ये सब दिखाया गया है वो बिल्कुल वास्विक नहीं लगता जबकि जरूरत से ज्यादा नाटकीय लगता है. पुलिस को भी पता है कि ऐसा उसी ने किया है लेकिन सबूत नहीं होने के कारण कुछ नहीं कर पाती है. पुलिस इस अपराधबोध में जीती है कि जिस महिला को हम इंसाफ नहीं दे पाए उससे सवाल कैसे करें.

maatr-movie-review-759

इस फिल्म के डायरेक्टर अशतर सैयद हैं जो इससे पहले भी इसी मुद्दे पर एक फिल्म बना चुके हैं. 2002 में अशतर ने फिल्म ‘बिजुका’ बनाई थी जिसमें उन्होंने गैंगरेप विक्टिम की कहानी को पर्दे पर जीवंत किया था. लेकिन इस फिल्म में शायद कई चीजें दिखाने की वजह से वो एक को भी सही से नहीं उतार पाए हैं. फिल्म में कई सारे ऐसे सीन हैं जो किसी ड्रामे से कम नहीं लगते.

अभिनय

फिल्म में मां की भूमिका में रवीना टंडन हैं और उन्होंने अपना हिस्सा बहुत ही अच्छा किया है. लेकिन यहां सवाल ये है कि जब फिल्म की कहानी ही कन्फ्यूजिंग हो तो एक्टर बेहतरीन एक्टिंग करके भी क्या कर लेगा.

फिल्म में मधुर मित्तल ने अच्छी अदाकारी दिखाई है. निगेटिव किरदार में उन्होंने इतनी जान भर दी है कि एक पल के लिए दिमाग में उनकी ऐसी ही छवि उतर जाती है. इसके पहले भी मधुर ऐसी ही एक फिल्म में तारीफ बटोर चुके हैं और फिल्म ‘स्लमडॉग मिलनेलियर’ है जिसमें उन्होंने सलीम की भूमिका निभाई थी. इसके अलावा बाकी किरदारों ने भी अच्छा किया है लेकिन फिल्म कसी हुई नहीं है इसलिए बोर करती है.

क्यों देखें

अगर आप बहुत दिनों से रवीना टंडन को बड़े पर्दे पर देखना चाहते हैं तो उनके लिए ये फिल्म देख सकते हैं. लेकिन अगर आप उनके फैन नहीं हैं तो ये फिल्म बहुत ही बोझिल है जिस पर समय और पैसा दोनों ही नहीं बर्बाद किया जा सकता.

यहां देखें- इस फिल्म का ट्रेलर

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: maatr movie review raveena tandon star rating
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

राष्ट्रपति भवन में होगी 'रागदेश' की स्क्रीनिंग
राष्ट्रपति भवन में होगी 'रागदेश' की स्क्रीनिंग

नई दिल्ली : आजाद हिंद फौज को सलाम करती तिग्मांशु धूलिया के निर्देशन में बनी फिल्म ‘रागदेश’...

मेलबर्न : IFFM में तिरंगा फहराने वाली पहली भारतीय महिला होंगी ऐश्वर्या राय बच्चन
मेलबर्न : IFFM में तिरंगा फहराने वाली पहली भारतीय महिला होंगी ऐश्वर्या राय...

मेलबर्न : बॉलीवुड की स्टार अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन को मेलबर्न में होने वाले भारतीय फिल्म...

शाहरुख के साथ काम करना काफी आसान रहा : इम्तियाज अली
शाहरुख के साथ काम करना काफी आसान रहा : इम्तियाज अली

मुंबई : फिल्म ‘‘जब हैरी मेट सेजल’’ में शाहरुख खान के साथ पहली बार काम करने वाले निर्देशक...

मां बनीं अभिनेत्री सनी लियोनी, देखें बेटी निशा के साथ उनकी नई तस्वीरें...
मां बनीं अभिनेत्री सनी लियोनी, देखें बेटी निशा के साथ उनकी नई तस्वीरें...

नई दिल्ली :  हाल ही में सनी लियोनी और उनके पति डेनियल बेवर ने 21 महीने की निशा कौर को गोद लिया. निशा...

अब कंगना ने लिखा ओपन लेटर, कहा- अगर सैफ सही होते, तो मैं किसान होती
अब कंगना ने लिखा ओपन लेटर, कहा- अगर सैफ सही होते, तो मैं किसान होती

मुंबई : हिंदी फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने आईफा समारोह में करण जौहर, सैफ अली खान और वरूण धवन के...

IIFA में कंगना का मजाक उड़ाने पर करण-वरुण के बाद सैफ ने भी मांगी माफी
IIFA में कंगना का मजाक उड़ाने पर करण-वरुण के बाद सैफ ने भी मांगी माफी

नई दिल्ली : आईफा समारोह में किया गया मजाक वरुण धवन, करण जौहर और सैफ़ अली खान, को महंगा पड़ता दिख रहा...

रिलीज से पहले 'टॉयलेट : एक प्रेम कथा' लीक, अक्षय ने की अपील - पायरेसी को ना कहें फैंस
रिलीज से पहले 'टॉयलेट : एक प्रेम कथा' लीक, अक्षय ने की अपील - पायरेसी को ना कहें...

नई दिल्ली: बॉलीवुड के स्टार एक्टर अक्षय कुमार की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘टॉयलेट-एक प्रेम कथा’...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017