खट्टर से नहीं संभल रहा हरियाणा?

By: | Last Updated: Friday, 23 October 2015 3:46 PM
manohar lal khattar haryana cm

नई दिल्ली: हरियाणा में फरीदाबाद के सुनपेड गांव में दलित परिवार के बच्चों को जिंदा जलाने पर बवाल थमा भी नहीं है कि इसी राज्य के सोनीपत जिले से भी एक दलित की मौत पर बवाल शुरू हो गया है. एक के बाद एक होती घटनाओं से सवाल उठता है कि क्या खट्टर से हरियाणा संभल नहीं रहा है?

 

आज हरियाणा के सोनीपत जिले में गोहाना में 15 साल के नाबालिग दलित लड़के गोविंद की संदिग्ध मौत के बाद हंगामा खड़ा हुआ है. परिजनों ने गोविंद के शव को रेलवे ट्रैक पर रखकर हंगामा किया.

 

पुलिसकर्मी पहुंचे तो उन्हें भी मारपीट कर भगा दिया गया इसके बाद तनाव को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात किया गया. परिजनों का कहना है कि गोविंद को कबूतर चोरी के आरोप में पुलिस थाने ले जाया गया था और वहीं पुलिस हिरासत में युवक की मौत हुई.

 

इस मामले में दो पुलिसकर्मियों पर केस दर्ज कर उन्हें निलंबत कर दिया गया है. पुलिस का दावा है कि युवक का शव घर पर मिला है पुलिस थाने में नहीं. इन विरोधी दावों के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर मीडिया के सामने आए और पुलिस हिरासत में मौत की बात को खारिज करते हुए इसे आत्महत्या बताया.  मीडिया के सामने आए खट्टर को फरीदाबाद के सुनपेड गांव में हुए हंगामे पर भी जवाब देना पड़ा. यहां भी इस मामले को खारिज करते नजर आए खट्टर.

 

26 अक्टूबर को हरियाणा में खट्टर राज को एक साल होने जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी की पसंद पर ही राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ यानी आरएसएस के प्रचारक रहे बीजेपी नेता मनोहर लाल खट्टर को हरियाणा का सीएम बनाया गया था. लेकिन इस एक साल में खट्टर हरियाणा में चल रहे विवादों की वजह से बदनाम हुए हैं. कुछ दिन पहले ही उन्होंने गोमांस खाने को लेकर विवादित बयान दिया था जिसके लिए उन्हें माफी भी मांगनी पड़ी थी.

 

फरीदाबाद और सोनीपत से पहले बल्लभगढ़ में हुए दंगे में भी सुर्खियां बनी थीं. अब विरोधी इन्हीं मुद्दों पर खट्टर को घेर रहे हैं. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर का  का दावा है कि विरोधी तिल का ताड़ बना रहे हैं.

 

बिहार चुनाव में भी छाया हरियाणा का मुद्दा

वहीं बिहार चुनाव में भी हरियाणा की हालत को मुद्दा बनाया जा रहा है. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बीजेपी पर पलटवार करते हुए पूछा है कि बिहार में जंगलराज कहने वाले बताएं हरियाणा में क्या मंगलराज है. सारे विवाद के बीच बीजेपी पूरी तरह से खट्टर के साथ खड़ी नजर आ रही है.

 

खट्टर के बचाव में बीजेपी पुराने मामले दोहरा रही है. बीजेपी विरोधियों को दावे को हवा में उड़ा भी दे लेकिन उनके अपने सहयोगी ही उस पर सवाल उठा रहे हैं. लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष और दलित नेता रामविलास पासवान ने कानून-व्य़वस्था के लिए हरियाणा सरकार को सीधे जिम्मेदार ठहराया था. वहीं एनडीए के घटक दल रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले) के अध्यक्ष और दलित नेता राम दास आठवले ने दलितों को आत्मरक्षा के लिए हथियार दिए जाने की बात कही है.

 

डराने वाली बात ये भी है कि हरियाणा में साल दर साल दलितों के खिलाफ अपराध बढ़ रहे हैं. नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के मुताबिक 2014 में हरियाणा में दलितों के खिलाफ अपराध की 830 घटनाएं हुई थीं जबकि साल 2013 में ये घटनाएं 493 थीं.  हालांकि 2014 के सिर्फ दो महीनों में खट्टर सरकार थी. पर उम्मीद यही की जा रही थी कि हरियाणा के नए सीएम दलितों के खिलाफ बढ़ते अपराधों के इस ग्राफ को रोक पाएंगे लेकिन अब तक कुछ ऐसा होता हुआ नजर नहीं आया.  2011 की जनसंख्या के आधार पर देश में अनुसूचित जाति की आबादी 20 करोड़ तेरह लाख से ज्यादा है.

 

हरियाणा में करीब 51 लाख दलित हैं. देश की आबादी का ढाई प्रतिशत है. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर दलितों पर ये अत्याचार बढ़ क्यों रहे हैं.  देश भर की जनसंख्या में दलितों का प्रतिशत 16.6 फीसदी है. आबादी के प्रतिशत के हिसाब से पंजाब की आबादी में 31.9 फीसदी दलित हैं. हिमाचल प्रदेश में 25.2 फीसदी दलित आबादी है और पश्चिम बंगाल में 23.5 फीसदी दलित हैं.

 

हरियाणा में दलितों की आबादी का प्रतिशत 20.17 है. सवाल ये है कि क्या हरियाणा में पूरे बहुमत के साथ बनी सरकार भी कानून दलितों के प्रति अत्याचार रोक नहीं सकती? क्या इसे आपसी रंजिश का मामला बता कर हरियाणा सरकार अपनी जिम्मेदारी से बच सकती है.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: manohar lal khattar haryana cm
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: haryana cm Manohar Lal Khattar
First Published:

Related Stories

पिता विनोद खन्ना की बायोपिक में भूमिका निभाने के सवाल पर देखिए क्या बोले अक्षय खन्ना
पिता विनोद खन्ना की बायोपिक में भूमिका निभाने के सवाल पर देखिए क्या बोले...

विनोद खन्ना का अप्रैल में लंबी बीमारी के बाद 70 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. यह पूछे जाने पर कि...

'भूमि' में श्लोकों का उच्चारण करते दिखेंगे संजय दत्त
'भूमि' में श्लोकों का उच्चारण करते दिखेंगे संजय दत्त

अभिनेता संजय दत्त अपनी आगामी फिल्म 'भूमि' में संस्कृत के कुछ श्लोकों का उच्चारण करते नजर आएंगे....

फिल्म 'कोसा' की शूटिंग के दौरान घायल हुईं ये बॉलीवुड अभिनेत्री प्राची देसाई
फिल्म 'कोसा' की शूटिंग के दौरान घायल हुईं ये बॉलीवुड अभिनेत्री प्राची देसाई

अभिनेत्री प्राची देसाई अपनी अपकमिंग फिल्म 'कोसा' के एक दृश्य की शूटिंग के दौरान घायल हो गई हैं....

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017