भारतीय छात्र ने जीता माइक्रोसॉफ्ट पावरप्वाइंट चैंपियन पुरस्कार

By: | Last Updated: Monday, 4 August 2014 1:33 PM
microsoft_arjit kansal_microsoft word champion

नई दिल्ली: दिल्ली के 16 वर्षीय छात्र अरजीत कंसल ने 2014 माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस स्पेशलिस्ट वर्ल्ड चैंपियन पुरस्कार अपने नाम कर लिया. सोमवार को यहां इसकी घोषणा की गई.

 

माइक्रोसॉफ्ट पावरप्वाइंट 2010 परीक्षा के माध्यम से उन्होंने इस पुरस्कार प्रतियोगिता में भाग लिया था. इस पुरस्कार की घोषणा टेस्ट डिलिवरी सॉल्यूशन उपलब्ध कराने वाली कंपनी सर्टिपोर्ट ने की, जो पीयर्सन व्यू बिजनेस का हिस्सा है.

 

इसके अलावा, अरजीत को डिज्नी के ग्रांड कैलिफोर्निया रिजॉर्ट में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 5 हजार डॉलर (लगभग तीन लाख रुपये) की छात्रवृत्ति भी दी गई.

 

पश्चिमी दिल्ली स्थित पीतमपुरा के महाराजा अग्रसेन स्कूल के छात्र अरजीत ने कहा, “सुनकर बेहद अद्भुत महसूस हुआ. इसे शब्दों में बयां नहीं कर सकता.”

 

भविष्य की योजना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “अभी तक तय नहीं किया.”

 

कंसल ने पिछले साल दसवीं कक्षा में 10 ग्रेड हासिल किया था. इस प्रतियोगित के लिए उन्हें साइबर लर्निग ने प्रायोजित किया था.

 

इस साल हुए 2014 माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस स्पेशलिस्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप में 130 देशों के 4 लाख से ज्यादा प्रतिभागी शामिल हुए, जिसमें फाइनल राउंड के लिए 123 छात्रों का चयन हुआ था.

 

माइक्रोसॉफ्ट में अमेरिकी शिक्षा के उपाध्यक्ष मार्गो डे ने कहा, “माइक्रसॉफ्ट ऑफिस स्पेशियलिस्ट सर्टिफिकेशन छात्रों को करियर की राह बनाने में सहायता करता है.”

 

डे कहते हैं, “आज के दौर में नौकरी के लिए कंप्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक है. ऐसे में अगर सर्टिफिकेशन कर लिया जाए, तो अपने कौशल को साबित करने में सहायता मिलती है.”

 

पीयर्सन व्यू के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी वॉब वेल्हेन ने कहा, “इस प्रतियोगिता के हिस्से के तौर पर 7,40,000 से अधिक परीक्षाओं को अपलोड किया गया था. इस प्रतियोगिता में सफल होने वाले प्रतियोगी जानते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का इस्तेमाल प्रभावी तौर पर कैसे किया जाए.”

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: microsoft_arjit kansal_microsoft word champion
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017