अमिताभ बच्चन ने छोड़ी अपनी गैस सब्सिडी

By: | Last Updated: Thursday, 24 September 2015 3:49 PM
mitabh Bachchan drop LPG subsidy

नई दिल्ली: अभिनेता अमिताभ बच्चन ने रसोई गैस पर सब्सिडी छोड़ दी है और अब वह एलपीजी सिलेंडर बाजार मूल्य पर खरीदेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संपन्न लोगों से सब्सिडी छोड़ने की अपील पर उन्होंने यह कदम उठाया है.

 

बच्चन इसके लिए पेट्रोलियम मंत्रालय के ‘गिव इट अप’ अभियान से हाल में जुड़े. इसके माध्यम से संपन्न लोग अपनी सब्सिडी छोड़ सकते है.

 

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा, ‘‘अमिताभ बच्चन के इस पहल से प्रभावित होकर निश्चित रूप से और लोग भी ‘गिव इट अप’ अभियान से जुड़ेंगे. इस मुहिम का मकसद उन लाखों गरीब परिवार को स्वच्छ ईंधन. एलपीजी: उपलब्ध कराकर चेहरे पर खुशी लाना है.’’ एक आधिकारिक बयान के अनुसार मोदी द्वारा 27 मार्च को की गयी अपील के बाद से 30 लाख से अधिक लोगों ने सब्सिडी वाला सिलेंडर छोड़ा है.

 

अगर यह मान लिया जाए कि ये उपभोक्ता साल में औसतन 8 सिलेंडर का उपयोग करते हैं और औसत सब्सिडी दर 200 रूपये प्रति सिलेंडर है तो बचत राशि करीब 480 करोड़ रूपये बनती है.

 

प्रधानमंत्री ने यह भी वादा किया है कि इस अभियान से बचने वाले धन का उपयोग गरीब परिवार को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने में किया जाएगा.

 

वित्त वर्ष 2014-15 में एलपीजी सब्सिडी का भुगतान 40,591 करोड़ रूपये था जो 2013-14 में 52,231 करोड़ रूपये था.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: mitabh Bachchan drop LPG subsidy
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: abpnews Amitabh Bacchan Bollywood LPG GAS
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017