मूवी रिव्यू: एबीसीडी 2

By: | Last Updated: Friday, 19 June 2015 8:11 AM
Movie review: ABCD 2

रेटिंग: ** (दो स्टार)

 

‘ABCD2’ के प्रोमो देखकर ये लगा था कि शायद ये बॉलीवुड की पहली विशुद्ध डांस फिल्म होगी जिसमें डांसर्स की ज़िंदगी और उनके जुनून को पर्दे पर उतारा जाएगा. ऐसी उम्मीद इसलिए भी थी क्योंकि ‘ABCD2’ का मूल स्टोरी आयडिया एक असली घटना से लिए गया है जिसमें मुंबई के नालासोपारा में रहने वाले विष्णु, विनी और सुरेश नाम के डांसर्स ने बड़े संघर्ष के बाद विश्व हिप-हॉप डांस चैंपियनशिप जीती थी.

 

‘ABCD2’ में डायरेक्टर के रूप में मशहूर कोरियोग्राफर रेमो डिसूज़ा हैं, प्रभु देवा का साथ है. मगर जो स्क्रीन पर नज़र आया उससे यही लगा कि कुछ गीतों की कोरियोग्राफी के अलावा कुछ भी देखने लायक नहीं है. ढाई घंटे लंबी एक फिल्म को सिर्फ कुछ मिनट के अच्छे डांस सीक्वेंस नहीं संभाल सकते. वो चिंगारी और जुनून जो एक डांस फिल्म में नज़र आने चाहिए वो यहां ग़ायब हैं. इसके अलावा डांस सीक्वेंस के बाद जैसे ही कहानी और डायलॉग शुरू होते हैं, ये फिल्म बोझिल हो जाती है.

 

कई बार तो ये लगा कि बजाय कुछ नया करने के निर्देशक ने शाहरुख ख़ान की कमज़ोर फिल्म ‘हैपी न्यू इयर’ की एक कमज़ोर कॉपी बना दी है. कुछ डांसर्स, धोखे का इल्ज़ाम, शराबी डांस ट्रेनर, संघर्ष और लास वेगस में विश्व डांस प्रतियोगिता जिसमें देशभक्ति का तड़का डालने की कोशिश की गई है.

 

कहानी

ये कहानी है डांसर्स सुरेश (वरुण धवन) और उसके दोस्तों की जिनपर एक डांस शो में नकल का इल्ज़ाम लगाकर बाहर कर दिया जाता है. उनका बहुत अपमान होता है. ख़ासतौर पर सुरेश को लगता है कि उसने अपनी मां का नाम ख़राब कर दिया. (जो डांसर थीं, पद्मश्री थीं और मरते समय भी घुंघरू बांधे हुए थीं…हंसिए मत). इस अपमान का बदला लेने के लिए वो मशहूर डांसर विष्णु (प्रभुदेवा) को ट्रेनिंग के लिए राजी करते हैं. ट्रेनिंग शुरू होती है और अंत में सब लॉस वेगस पहुंचते हैं विश्व डांस प्रतियोगिता में भाग लेने. साथ में मंच पर फहराने के लिए तिंरगा भी है, अब देश के लिए नाच रहे हैं. बीच में सुरेश और विनी (श्रद्धा कपूर) का रोमांस भी है.

असली कहानी पर आधारित होने के वाजूद फिल्म में जो ड्रामा क्रिएट करने की कोशिश की गई है वो नकली और कई बार हास्यास्पद लगती है. मसलन नक़ल के इल्जाम में सुरेश और उसके दोस्तों को शो से बाहर निकाल दिया जाता है. उनका एक दोस्त पिज्जा डिलिवरी बॉय है. मगर लोग उसे पिज्जा के पैसे देने से कार कर देते हैं क्योंकि वो उस उसने डांस में ‘चीटिंग’ की है. ऐसे और भी कुछ सीन है जहां फ़ुजूल का मेलोड्रामा डाला गया है.

 

निर्देशक रेमो डिसूज़ा ने उम्मीद पूरा ध्यान सिर्फ डांस सीक्वेंस की भव्यता में लगाया है. 3-D में फिल्म के कुछ डांस सीक्वेंस वाक़ई अच्छे लगते हैं. लेकिन रेमो का अच्छा निर्देशन सिर्फ डांस सीक्वेंस तक ही सीमित है. फिल्म की स्क्रिप्ट बेहद खिंची हुई और डायलॉग बचकाने हैं. कई हिस्से किसी टेलीविजन डांस रिएलिटी शो जैसे लगते हैं.

 

अभिनय

प्रभुदेवा ने पिछली ‘ABCD’ (2013) के विष्णु सर के रोल को आगे बढ़ाया है. पिछली फिल्म में घटनाओं में सरलता थी क्योंकि सारे पात्र छोटे-मोटे डांसर थे जिनके दर्शक ठीक से पहचानते भी नहीं थे. पहले भाग की कामयाबी से उत्साहित होकर यहा वरुण और श्रद्धा के रूप में स्टार्स ले लिए गए है.

 

दोनों ने अपनी तरफ़ से रोल में जान डालने की कोशिश की है लेकिन उनके रोल और घटनाएं इतनी सतही हैं कि बात नहीं बनती. वरुण और श्रद्धा ने अच्छा अभिनय किया है लेकिन श्रद्धा के मुक़ाबले वरुण बेहतर डांसर नज़र आते हैं. जब लॉरेन स्क्रीन पर आती हैं तो कुछ पल के लिए अपने डांस से स्क्रीन रोशन कर देती हैं. लेकिन ऐसे पल फिल्म में ज़्यादा नहीं हैं. 

 

डांस पर आधारित होने के बावजूद फिल्म का संगीत कमज़ोर है और ऐसा एक भी गीत नहीं है जो आपको बाद में याद रह पाए.

 

सुरेश और विष्णु की ये असली कहानी ख़्वाबों के टूटने, आत्मसम्मान के संघर्ष और अंत में डांसर बनने के सपने के लिए चुकाई गई क़ीमत के बारे में थी. मगर ये सब इस फिल्म में कहीं नज़र नहीं आता. शायद स्टार्स की मौजूदगी और कमर्शियल सफलता के फॉर्मूले में ये जज़्बात दब गए. 

 

जहां तक डांस की बात है तो ‘ABCD2’ से बेहतर डांस वीडियोज़ आपको यू ट्यूब पर मिल जाएंगे और इससे बेहतर मेलोड्रामा आजकल हर टेलीविजन रिएलिटी शो में होता है. फिर भी थिएटर में जाकर ये फिल्म देखना चाहते हैं तो आपकी मर्ज़ी.

 

(Follow Yasser Usman  on Twitter @yasser_aks, You can also send him your feedback at yasseru@abpnews.in)

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Movie review: ABCD 2
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

कई सितारों वाली फिल्म में काम करने पर कम दबाव महसूस होता है: परिणीति
कई सितारों वाली फिल्म में काम करने पर कम दबाव महसूस होता है: परिणीति

हैदराबाद : अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा का कहना है कि उनको कई सितारों से भरी फिल्म ‘गोलमाल अगेन’...

केरल के कोच्चि में सड़क पर दिखा सनी लियोनी के फैंस का हुजूम
केरल के कोच्चि में सड़क पर दिखा सनी लियोनी के फैंस का हुजूम

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी की दीवानगी लोगों में किस हद तक है, इसकी एक बानगी आज केरल...

बालकृष्ण ने फिर जड़ा फैन को थप्पड़, वीडियो वायरल
बालकृष्ण ने फिर जड़ा फैन को थप्पड़, वीडियो वायरल

चेन्नई : अपने गुस्से के लिए मशहूर अभिनेता-राजनीतिज्ञ नंदमुरी बालकृष्ण ने एक बार फिर उनके साथ...

फोर्ब्स : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट से दीपिका बाहर
फोर्ब्स : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट से दीपिका बाहर

लॉस एंजेलिस : बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण फोर्ब्स मैगजीन की 2017 में दुनिया की सबसे अधिक...

राजकुमार राव की फिल्म 'न्यूटन' का टीजर रिलीज, देखें
राजकुमार राव की फिल्म 'न्यूटन' का टीजर रिलीज, देखें

नई दिल्ली: अभिनेता राजकुमार राव की फिल्म ‘न्यूटन का पहला टीजर रिलीज हो गया है. इरोस इंटरनैशनल...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017