मूवी रिव्यू: ‘दिल धड़कने दो’

By: | Last Updated: Friday, 5 June 2015 2:47 AM
Movie review: Dil Dhadakne Do

रेटिंग    *** (तीन स्टार)

 

पिछले दो दशकों में हिंदी फिल्मों में फैमिली ड्रामा बनाने का बोझ सूरज बड़जात्या ने उठाया हुआ था. बीच-बीच में आदित्य चोपड़ा और करण जौहर (कभी ख़ुशी कभी ग़म) भी अपनी पारिवारिक फिल्में बनाते रहे. इन सभी फिल्मों के पंजाबी परिवार बोरियत की हद तक मीठे और आदर्श परिवार होते थे. ज़ोया अख़्तर की फिल्म ‘दिल धड़कने दो’ इस मायने में अलग है.

 

इस फिल्म का मेहरा परिवार परफ़ेक्ट नहीं है, यहां रिश्तों में दरारें हैं, औरत को मर्द के बराबर दर्जा नहीं दिया जाता, हर रिश्ता पैसे पर तौला जाता है और कोई एक-दूसरे से खुलकर बात नहीं करता, यानि काफ़ी कुछ तक़रीबन वैसा ही जैसा हमारे समाज में होता है.

 

आलीशान स्टारकास्ट के साथ एक भव्य क्रूज़ पर फिल्माय़ी गई इस फिल्म के कुछ सीन असरदार है, इसके कुछ डायलॉग अहम मुद्दों को छूकर भी गुज़रते हैं. मगर तक़रीबन तीन घंटे लंबा ये फैमिली ड्रामा अपने अंदर कई घिसे-पिटे सीन भी समेटे हुए हैं और फिल्म का अंत तो बेहद फिल्मी है.

 

फिल्म की कहानी

कहानी है मेहरा परिवार की जिसमें कमल मेहरा और उनकी पत्नी नीलम (अनिल कपूर और शेफ़ाली) हैं. इनके दो बच्चे आयशा (प्रियंका चोपड़ा) और कबीर (रणवीर) हैं.

 

कमल और नीलम का रिश्ता दुनिया को दिखाने के लिए तो परफ़ेक्ट हैं लेकिन अंदर ही अंदर दरारें, दूरियां हैं और कई दबे राज़ भी. अपनी शादी की 30वीं सालगिरह पर मेहरा परिवार अपने अमीर दोस्तों को क्रूज़ पर लेकर जाता है. यहां आयशा का दकियानूसी पति मानव (राहुल बोस) भी है और उसका पुराना प्रेमी सनी (फरहान अख़्तर) भी.

 

इसी क्रूज़ पर बिज़नेस प्रोपोज़ल के तहत कबीर की शादी एक बिजनेसमैन की बेटी से तय कर दी जाती है. मगर यहीं पर कबीर को एक डांसर फराह अली (अनुष्का) से प्यार हो जाता है. और हां…फिल्म में मेहरा परिवार के कुत्ते प्लूटो मेहरा के रूप में एक सरप्राइज़ भी है. 

 

10 दिन के इस सफ़र पर जो घटनाएँ घटती हैं उनसे ये परिवार टूटने की कगार पर पहुंच जाता है. फिर अंत में कमल मेहरा के सामने ये सवाल खड़ा होता है कि वो अपने परिवार को डूबने दे या फिर ख़ुद उसे बचाने के लिए समंदर में कूद पड़े.

 

फिल्म में कई सीन हैं जिनमें बिना कुछ कहे काफ़ी कुछ बयान हो जाता है. अपने पति की बेवफ़ाई से परेशान नीलम (शेफाली शाह) का रोते हुए चॉकलेट केक खाना, पत्नी को खाते हुए देख कमल का बार-बार उसे टोकना और राहुल बोस और फरहान अख़्तर के बीच के डायलॉग और प्रियंका चोपड़ा के कुछ सीन. 

 

अभिनय

कलाकारों में सबसे मज़बूत रोल अनिल कपूर को मिला है और एक घाघ बिज़नेसमैन और बड़े दिलवाले पंजाबी के रोल में उन्होंने जान डाल दी है. फिल्म का सरप्राइज़ पैकेज हैं शेफ़ाली शाह.

उन्होंने कई सीन में सिर्फ़ अपने रिएक्शन से जान डाल दी है. लेकिन फिल्म का सबसे मज़बूत पक्ष है भाई-बहन के रोल में प्रियंका और रणवीर सिंह. दोनों के सबसे ज़्यादा स्क्रीन टाइम मिला है और दोनों बहुत अच्छे लगे हैं. राहुल बोस और फरहान अपने अपने सपोर्टिंग रोल को अच्छा निभा गए हैं. अनुष्का शर्मा का किरदार लंदन में पली-बढ़ी डांसर का है लेकिन उनकी बोलचाल, हाव-भाव से वैसा लगता नहीं. अंत में उनका किरदार अचानक ग़ायब ही हो जाता है.

 

डायरेक्टर जो़या अख़्तर फिल्म में कई सीन में बड़े खूबसूरत अंदाज़ में गहरी बात कह जाती हैं. ख़ासतौर पर भारतीय परिवारों के दोहरे मापदंड, लड़कियों को लेकर उनकी घटिया सोच पर अच्छा निशाना साधा गया है.

 

ये अच्छी बात ये है कि फिल्म के किरदारों को परफेक्ट दिखाने की कोशिश नहीं की गई है. हालांकि शुरुआत में किरदारों के दिलचस्प परिचय के बाद लगता है कि ये सारे किरदार आगे कुछ बहुत अलग करेंगे. लेकिन स्क्रिप्ट कसी हुई नहीं रहती. इंटरवल के बाद फिल्म बिखर जाती है और फिल्बेम हद प्रिडिक्टेबिल हो जाती है. फिर ज़ोया अख़्तर ने  आख़िर में परिवार के बीच डायलॉग वाला बहुत ही असरदार सीन रखा है. ये सीन फिल्म की जान है. काश कि फिल्म यहीं ख़त्म हो जाती.

ज़ोया अख़्तर की पिछली फिल्म ‘ज़िदगी मिलेगी ना दोबारा’ में ख़ासतौर पर ह्यूमर और संगीत बहुत अच्छा था लेकिन ‘दिल धड़कने दो’ के ये दोनों पक्ष बेहद साधारण हैं. थिएटर से बाहर आकर शंकर-एहसान-लॉय का सिर्फ़ एक गीत गल्ला गूडियां ही याद रहता है.     

 

इस वीकेंड ‘दिल धड़कने दो’ देख सकते हैं लेकिन इससे वैसे मनोरंजन की उम्मीद लेकर ना जाएं जैसा ‘ज़िदगी मिलेगी ना दोबारा’ में था.

 

(Follow Yasser Usman  on Twitter @yasser_aks, You can also send him your feedback at yasseru@abpnews.in)

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Movie review: Dil Dhadakne Do
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

केरल के कोच्चि में सड़क पर दिखा सनी लियोनी के फैंस का हुजूम
केरल के कोच्चि में सड़क पर दिखा सनी लियोनी के फैंस का हुजूम

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी की दीवानगी लोगों में किस हद तक है, इसकी एक बानगी आज केरल...

बालकृष्ण ने फिर जड़ा फैन को थप्पड़, वीडियो वायरल
बालकृष्ण ने फिर जड़ा फैन को थप्पड़, वीडियो वायरल

चेन्नई : अपने गुस्से के लिए मशहूर अभिनेता-राजनीतिज्ञ नंदमुरी बालकृष्ण ने एक बार फिर उनके साथ...

फोर्ब्स : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट से दीपिका बाहर
फोर्ब्स : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट से दीपिका बाहर

लॉस एंजेलिस : बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण फोर्ब्स मैगजीन की 2017 में दुनिया की सबसे अधिक...

राजकुमार राव की फिल्म 'न्यूटन' का टीजर रिलीज, देखें
राजकुमार राव की फिल्म 'न्यूटन' का टीजर रिलीज, देखें

नई दिल्ली: अभिनेता राजकुमार राव की फिल्म ‘न्यूटन का पहला टीजर रिलीज हो गया है. इरोस इंटरनैशनल...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017