मूवी रिव्यू: ‘हीरो’

By: | Last Updated: Thursday, 10 September 2015 7:16 PM
Movie review hero

रेटिंग: दो स्टार

निर्माता सलमान ख़ान की फ़िल्म ‘हीरो’ के एक सीन में आई जी माथुर का रोल निभा रहे तिग्मांशु धूलिया अपनी बेटी राधा (अथिया शेट्टी) से कहते हैं, “इतना ज़लील करने की क्या ज़रूरत थी…ऐसे ही बता दिया होता”. ‘हीरो’ देखते वक़्त आप झल्लाकर ख़ुद से ऐसा ही सवाल पूछते हैं कि- सुभाष घई की ब्लॉकबस्टर ‘हीरो’ का ऐसे बकवास रिमेक की क्या ज़रूरत थी, कुछ और बना दिया होता?

 

Box Office: धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रही है अथिया-सूरज की पहली फिल्म ‘हीरो’

 

पिछले कुछ दिनों से जिस शिद्द्त से सूरज और अथिया इंटरव्यूज़ दे रहे थे, जिस अंदाज़ में सलमान महीनों से फिल्म को प्रोमोट कर रहे थे, उसे देखकर उम्मीद जगी थी. मगर फिल्म के हर एक सीन के साथ वो उम्मीद टूटती चली जाती है. जिस स्क्रिप्ट और किरदारों के साथ सुभाष घई ने एक बेहद मनोरंजक फिल्म बनाई थी, उसी कहानी पर बनी निर्देशक निखिल आडवाणी की ‘हीरो’ बेहद उबाऊ और लचर है.  

 

फिल्म की कहानी वही पुरानी है. आईजी माथुर (तिग्मांशु धूलिया) ने गैंगस्टर पाशा (आदित्य पंचोली) को गिरफ़्तार करके उसके ख़िलाफ़ सबूत इकठ्ठे कर लिए हैं. माथुर को रोकने के लिए पाशा अपने मुंहबोले बेटे सूरज (सूरज पंचोली) के ज़रिए माथुर की बेटी राधा (अथिया शेट्टी) को अगवा करवा लेता है. राधा को अपने साथ ले जाते समय सूरज पुलिस अफ़सर बनकर आता है.

 

वो राधा से कहता है कि उसकी सुरक्षा के लिए उसे कुछ दिन शहर से बाहर रहना पड़ेगा. राधा यक़ीन करके उसके साथ चली जाती है. दोनों साथ वक़्त बिताते हैं और इन्हीं पलों में दोनों एक-दूसरे से प्यार करने लगते हैं. लेकिन जल्दी ही राधा को सूरज की असलियत का पता चल जाता है. सूरज जेल में सज़ा काटकर सुधर जाता है लेकिन उसका अतीत एक बार फिर उसके सामने आकर खड़ा हो जाता है. 

 

फिल्म में सूरज पंचोली के एंट्री 10-20 गुंडों की पिटाई करते हुए होती है. स्लो मोशन फाइट सीन्स में उनकी जिम में संवारी हुई बॉडी की नुमाइश जमकर होती है. इसके अगले ही सीन में अथिया की एंट्री एक घिसे-पिटे क्लब सॉन्ग के ज़रिए होती है जहां उसका पुराना बॉयफ्रेंड उसे परेशान कर रहा है. सूरज उसकी भी पिटाई करता है.

 

सबकुछ 1980 की किसी फिल्म का सीन लगता है. फिर जैसे-जैसे सूरज और अथिया के सीन आते हैं आपको अंदाज़ा हो जाता है कि उन्हें यही बताया गया कि फिलहाल सारी मेहनत जिम और कॉस्ट्यूम्स पर करो, एक्टिंग सीखने के लिए अभी बहुत वक़्त पड़ा है. दोनों का किरदार बेहद कमज़ोर लिखा गया है और डायलॉग बचकाने हैं.  

 

देखें ‘हीरो’, पाएं सलमान खान का ऑटोग्राफ 

 

फिल्म बहुत तेज़ी से आगे बढ़ती है मगर कोई भी सीन असर नहीं छोड़ता. कहने को ये प्रेम कहानी है लेकिन दोनों के बीच ना तो कोई असरदार रोमैंटिक सीन है ना ही कोई केमेस्ट्री. इसके अलावा निखिल आडवाणी शायद ये पूरी तरह भूल गए कि सुभाष घई की हीरो (1983) एक ‘म्यूज़िकल’ ब्लॉकस्टर थी. उसके सभी 6 गीत सुपर हिट थे. ‘डिंगडॉन्ग’, ‘निंदिया से जागी बहार’, ‘प्यार करने वाले कभी डरते नहीं’ या फिर रेशमा का गाया ‘लंबी जुदाई’ आज तक लोगों को याद है. इस हीरो का गीत-संगीत फिल्म का सबसे ज़्यादा कमज़ोर पक्ष है. सलमान का गाया ‘मैं हूं हीरो तेरा’ भी फिल्म में ठीक से इस्तेमाल नहीं हुआ है. दूसरे किसी भी गीत की कोई लाइन आपको याद नहीं आएगी.    

 

फिल्म में सख़्त पुलिस अफसर के किरदार में तिगमांशु धूलिया ने सबसे सहज अभिनय किया है. आदित्य पंचोली के साथ उनके सीन अच्छे हैं. लेकिन फिल्म के आख़िरी सीन तक आते आते तो वो ख़ुद भी बेहद उलझन में नज़र आते हैं मानो उन्हें भी समझ नही आ रहा हो कि निर्देशक आख़िर चाहता क्या है.

 

खलनायक के रूप में आदित्य पंचोली ने ख़तरनाक दिखने की बहुत कोशिश की है लेकिन कहीं ना कहीं (पुराने हीरो के) अमरीश पुरी की कमी खलती है. उनसे बेहतर रोल तो रणविजय के रोल में विवान कर गए हैं. उनका आत्मविश्वास और स्क्रीन प्रेज़ेन्स भी सूरज पंचोली से बेहतर है. अपने छोटे से रोल में वो छाप छोड़ते हैं. अथिया के भाई के रोल में शरद केलकर ने भी अपना रोल अच्छा निभाया है. फिल्म में कॉमेडी के नाम पर सुरेश मेनन का एक घिसा-पिटा सीन है जिसे देखकर बिलकुल हंसी नहीं आती.

 

करोड़ो का बजट, जांची-परखी कहानी और सलमान ख़ान का नाम होने के बावजूद एक ऐसी फिल्म बनाई गई है जो आपके सब्र का पूरा इम्तेहान लेती है. आप ख़ुद फैसला कीजिए कि आप ये इम्तेहान देना चाहते हैं या नहीं.

 

(Follow Yasser Usman  on Twitter @yasser_aks, You can also send him your feedback at yasseru@abpnews.in)

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Movie review hero
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017