जाने कहां गए वो दिन....

By: | Last Updated: Monday, 21 July 2014 3:28 AM
Mukesh Kumar_Singer_Happy BirthDay_

नई दिल्ली: दर्द भरे फिल्मी नगमों के बेताज बादशाह मुकेश चंद्र माथुर का जन्म 22 जुलाई 1923 को दिल्ली में हुआ था. वह बाद में सिर्फ मुकेश के नाम से लोकप्रिय हुए. भजन, गजल गायन हो या सिनेमा के लिए पाश्र्व गायन, वह अद्वितीय थे. उनकी आवाज का जादू कल चला था, आज भी है और कल भी रहेगा.

 

मुकेश की आवाज की खूबी को उनके एक दूर के रिश्तेदार मोतीलाल ने तब पहचाना जब उन्होंने उसे अपने बहन की शादी में गाते हुए सुना. मोतीलाल उन्हें बंबई ले गए और अपने घर में रहने दिया. यही नहीं, उन्होंने मुकेश के लिए रियाज का पूरा इंतजाम किया. इस दौरान मुकेश को एक हिंदी फिल्म ‘निर्दोष’ (1941) में मुख्य कलाकार का काम मिला. पाश्र्व गायक के तौर पर उन्हें पहला काम (1945) में फिल्म ‘पहली नजर’ में मिला.

 

मुकेश ने हिंदी फिल्म में जो पहला गाना गाया वह था ‘दिल जलता है तो जलने दे’ जिसमें अदाकारी मोतीलाल ने की थी. इस गीत में मुकेश के आदर्श गायक के.एल. सहगल के प्रभाव का असर साफ-साफ नजर आता है.

 

1974 में मुकेश को ‘रजनीगंधा’ फिल्म में ‘कई बार यूं भी देखा है’ गाना गाने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था.

 

अगस्त 27, 1976 1976 में जब वे अमेरिका के दौरे पर थे तब उन्हे दिल का दौरा पड़ा और उनका निधन हो गया.

 

मुकेश ने जिन फिल्मों के लिए गाए उनमें पहली नजर (1945), मेला (1948), आग (1948), अन्दाज (1949), आवारा (1951), श्री 420 (1955), परवरिश (1958), अनाड़ी (1959), संगम (1964), मेरा नाम जोकर (1970), धरम करम (1975), कभी कभी (1976) आदि हैं.

 

मुकेश के गाए यादगार गीतों में तु कहे अगर, जि़न्दा हूं मैं इस तरह से, मेरा जूता है जापानी (श्री 420), ये मेरा दीवानापन है, किसी की मुस्कुराहटों पे हो निसार, ओ जाने वाले हो सके तो लौट के आना, दोस्त दोस्त ना रहा (संगम), जाने कहां गए वो दिन (मेरा नाम जोकर), मैंने तेरे लिए ही सात रंग के सपने चुने (आनंद), इक दिन बिक जायेगा माटी के मोल (धरम करम), मैं पल दो पल का शायर हूं (कभी कभी), कभी कभी मेरे दिल में खयाल आता है (कभी कभी), चन्चल शीतल निर्मल कोमल (सत्यम शिवम सुन्दरम) गिने जाते हैं.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Mukesh Kumar_Singer_Happy BirthDay_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

नवाजुद्दीन ने 'बाबूमोशाय बंदूकबाज' को दिल्ली में किया प्रमोट
नवाजुद्दीन ने 'बाबूमोशाय बंदूकबाज' को दिल्ली में किया प्रमोट

नई दिल्ली : बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अपनी आगामी फिल्म ‘बाबूमोशाय बंदूकबाज’...

लोगों को सामाज का मन समझने में समय लगता है : अक्षय कुमार
लोगों को सामाज का मन समझने में समय लगता है : अक्षय कुमार

मुंबई : सामाजिक संदेश देने वाली फिल्मों के लिए प्रसिद्ध अक्षय कुमार का मानना है कि लोगों को...

Box Office : जानें पहले दिन 'बरेली की बर्फी' ने की है कितनी कमाई?
Box Office : जानें पहले दिन 'बरेली की बर्फी' ने की है कितनी कमाई?

मुंबई : कृति सैनन, आयुष्मान खुराना और राजकुमार राव अभिनीत फिल्म ‘बरेली की बर्फी’ ने...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017