मूवी रिव्यू: नीरजा

Neerja movie review

रेटिंग: 3.5 स्टार

जब मौत सामने हो तो ज़िदगी सारा हौसला समेटकर किस तरह मुक़ाबला करती हैं. डर कैसे लड़ने की हिम्मत देता है. निर्देशक राम माधवानी ने फिल्म ‘नीरजा’ में ये बहुत सशक्त अंदाज में बयां किया है. 80 के दशक की इस कहानी की नायिका फ्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनोत राजेश खन्ना की फैन है और पहले ही सीन में उनका मशहूर डायलॉग बोलती है- ‘जिंदगी लंबी नहीं, बड़ी होनी चाहिए.’ कुछ इसी जज़्बे के साथ नीरजा अपनी जान देकर हाईजैक हो चुकी Pan Am 73 फ़्लाइट में 359 लोगों की जान बचाती है. सच्ची घटना से प्रेरित ये फिल्म नीरजा भनोत के हौसले को सलाम है.

कहानी
फिल्म की शुरुआत 1986 में होती है. नीरजा भनोत (सोनम कपूर) अपने माता-पिता (शबाना आज़मी-योगेन्द्र टिक्कू) के साथ मुंबई में रहती है. उसके मध्यमवर्गीय परिवार में लड़कियों को अपने पैरों पर खड़े होना सिखाया गया है. नीरजा को मॉडलिंग का शौक है और अपनी एयरहोस्टेस की नौकरी से प्यार. अपने 24वें जन्मदिन से दो दिन पहले वो Pan Am 73 फ़्लाइट में जाती है. इस फ्लाइट को मुंबई से कराची होते हुए अमेरिका पहुंचना था मगर कराची में ही कुछ फिलिस्तीनी आतंकवादी इसे हाईजैक कर लेते हैं. फिर क्या होता इन 17 घंटों में?

स्क्रिप्ट
neerja_lead4
फिल्म के पहले सीन से ही लेखक और निर्देशक आने वाली अनहोनी की तरफ़ इशारा कर देते हैं. नीरजा के परिवार, बॉयफ्रेंड, और उसकी ज़िंदादिली से मुलाक़ात कराने के बाद, कहानी सीधी एक्शन में आ जाती है. हालांकि तक़रीबन पूरी कहानी रनवे पर खड़ी, हाईजैक हुई फ़्लाइट में घटती है लेकिन रोमांच कम नहीं होता. दूसरे हाफ़ में कुछ जगह फिल्म खिंचती हुई लगती है लेकिन फिर क्लाईमैक्स शानदार है.

फ्लाइट में घटती घटनाओं के बीच, फ़्लैशबैक में नीरजा के अपने संघर्ष की कहानी भी चलती है. इन घटनाओं से ही नीरजा का मजबूत किरदार खड़ा होता है. फिल्म के कुछ सीन देखकर आपको डर भी लगेगा और शायद आपकी आंखें नम भी हो जाएं. इस कसी हुई फिल्म के लिए लेखक और निर्देशक की तारीफ़ की जानी चाहिए.

हालांकि कुछ बेहद घिसे-पिटे सीन भी हैं जिनकी ज़रूरत शायद नहीं थी, जैसे कराची में नीरजा की फ्लाइट हाईजैक होते ही, बड़े फिल्मी अंदाज़ में मुंबई में उनकी मां का दिल घबराने लगता है.

अभिनय
अब बात सोनम कपूर की. नीरजा के रोल में जितना कुछ किया जा सकता था सोनम उतना नहीं कर पाई हैं. फिल्म के कई सीन में शानदार अभिनय की ज़रूरत थी लेकिन सोनम इस किरदार को गहराई नहीं दे पाईं. ये सुनकर शायद आपको हैरानी हो मगर सोनम फिल्म का कमज़ोर पक्ष हैं.

neerja_lead2

नीरजा की मां के रोल में शबाना आज़मी ज़बरदस्त हैं और आखिरी सीन में वो साबित करती हैं कि क्यों उन्हें अपने दौर की बेहतरीन अभिनेत्रियों में शुमार किया जाता है. पिता के रोल में योगेन्द्र टिक्कू का अभिनय बहुत अच्छा है. नीरजा के बॉयफ्रेंड के रोल में संगीतकार शेखर रवजियानी का रोल छोटा है लेकिन वो बड़ी ईमानदारी से उसे निभा गए हैं. ये बताना ज़रूरी है कि हाईजैकर बने चारों अभिनेताओं ने इतना बढ़िया और वास्तविक अभिनय किया है कि कुछ सीन देखकर आपको डर लगेगा.

क्यों देखें
फिल्म में नीरजा के साथ-साथ उनके मध्यमवर्गीय परिवार का ख़ाका बेहद खूबसूरती से खींचा गया है. यहां माता-पिता बेटी को अपने पैरों पर खड़ा होने और कभी भी ग़लत बात के आगे ना झुकने की सीख देते हैं. चाहे रिश्ते की चुनौती हो या फिर ज़िंदगी की. नीरजा के जज़्बे और हौसले के लिए ये फिल्म देखी जानी चाहिए.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Neerja movie review
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

फोर्ब्स : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट से दीपिका बाहर
फोर्ब्स : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट से दीपिका बाहर

लॉस एंजेलिस : बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण फोर्ब्स मैगजीन की 2017 में दुनिया की सबसे अधिक...

राजकुमार राव की फिल्म 'न्यूटन' का टीजर रिलीज, देखें
राजकुमार राव की फिल्म 'न्यूटन' का टीजर रिलीज, देखें

नई दिल्ली: अभिनेता राजकुमार राव की फिल्म ‘न्यूटन का पहला टीजर रिलीज हो गया है. इरोस इंटरनैशनल...

किराया नहीं चुकाया तो मालिक ने रजनीकांत की Wife के स्कूल पर जड़ दिया ताला
किराया नहीं चुकाया तो मालिक ने रजनीकांत की Wife के स्कूल पर जड़ दिया ताला

स्कूल अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने इमारत मालिक के खिलाफ ‘‘ स्कूल की प्रतिष्ठा को ठेस...

Video: 'बरेली की बर्फी' के सितारों से एबीपी न्यूज़ की खास बातचीत, देखें
Video: 'बरेली की बर्फी' के सितारों से एबीपी न्यूज़ की खास बातचीत, देखें

इस हफ्ते सिनेमाघरों में फिल्म ‘बरेली की बर्फी’ रिलीज होने वाली है. इस फिल्म के सितारों...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017