परिणीती, आदित्य ने टाइम्स स्क्वायर पर मचायी दिवाली की धूम

By: | Last Updated: Sunday, 21 September 2014 12:39 PM

न्यूयॉर्क: सैकड़ों की संख्या में भारतीय-अमेरिकियों ने दिवाली से एक महीने पहले ही कल यहां न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में दिवाली मनायी.

 

महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम ने भारतीय संस्कृति, विरासत, विविधता एवं व्यंजनों का प्रदर्शन करते हुए कल ‘दिवाली एट टाइम्स स्क्वायर’ नामक समारोह का आयोजन किया. इस आयोजन में भारत के पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर, भारतीय वाणिज्यदूत दंयानेश्वर मुलय और अमेरिकी प्रतिनिधि जोसेफ क्राउले ने भी हिस्सा लिया.

 

अपनी नयी फिल्म दावत-ए-इश्क का प्रचार कर रहे भारतीय अभिनेताओं परिणीती चोपड़ा और आदित्य रॉय कपूर ने भी इसमें हिस्सा लिया. समारोह में गायक शान ने बेहद शानदार प्रस्तुति दी.

 

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून की ओर से 23 सितंबर को आयोजित जलवायु सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रकाश जावडेकर यहां आए हुए हैं. समारोह में लोगों को संबोधित करते हुए जावडेकर ने कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार का प्रतिनिधि होने के नाते वह न्यूयॉर्क के लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं देते हैं.

 

अमेरिकी प्रतिनिधि जोसेफ क्राउले ने कहा कि दिवाली का त्योहार ‘‘अज्ञानता पर ज्ञान’’ की विजय का प्रतीक है और यह विभिन्न नस्लों के लोगों को करीब लाता है. शहर में सिखों के खिलाफ हाल ही में हुई घृणा :नस्ल भेद संबंधी: विभिन्न घटनाओं की पृष्ठभूमि में क्राउले ने लोगों ने अनुरोध किया कि वह समुदाय को अपने विचारों में जगह दें.

 

उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका में वे बहुत दबाव में हैं और हमें अपने अमेरिकी लोगों को सिख समुदाय के संबंध में वास्तविकता बताने के लिए और प्रयास करने की जरूरत है .’’ हालांकि दिवाली को अभी लगभग एक महीना बाकि है, लेकिन महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक ने कहा कि यह कार्यक्रम विश्व के दर्शकों के समक्ष महाराष्ट्र और भारत की समृद्ध संस्कृति, व्यंजनों, ऐतिहासिक एवं प्राकृतिक विरासत को पेश करने के लिये आयोजित किया गया .

 

टाइम्स स्क्वायर के एक हिस्से में लोग पारंपरिक लिबास पहने और भारतीय व्यंजन, संगीत तथा फैशन को दर्शाने वाले विभिन्न स्टॉलों पर लाइनों में खड़े दिखे .

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: newyork-pariniti-aditya
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Aditya Roy Kapoor pariniti chopra
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017