बिहार चुनाव- तीसरा मोर्चा बीजेपी का खेल बिगाड़ सकता है?

By: | Last Updated: Wednesday, 23 September 2015 5:12 PM

नई दिल्ली: बिहार चुनाव में तीसरा मोर्चा धीरे-धीरे बड़ी ताकत बनता जा रहा है. दूर से देखने में तो ऐसा लगता है कि तीसरा मोर्चा लालू और नीतीश का खेल बिगाड़ सकता है. लेकिन तीसरे मोर्चे की रणनीति से बीजेपी को भी ज्यादा खुश होने की जरूरत नहीं है. ऐसा इसलिए क्योंकि तीसरे मोर्चे की जो रणनीति बन रही है उसमें एनडीए को भी नुकसान होता दिख रहा है.

 

रघुनाथ झा, रामधनी सिंह, अवनीश कुमार सिंह, गुड्डी देवी ये वो नाम हैं जो महागठबंधन से ज्यादा एनडीए के आधार वोटों पर प्रभाव रखते हैं. रघुनाथ झा ब्राह्मण, रामधनी सिंह राजपूत, अवनीश और गुड्डी भूमिहार जाति से आते हैं. शिवहर से रघुनाथ झा के बेटे अजीत झा चुनाव लड़ेंगे. ऐसे में ब्राह्णों के बड़े हिस्से का वोट यहां हिस्सा समाजवादी पार्टी के खाते में जाने की संभावना है. ऐसा होता है तो फिर हम की उम्मीदवार लवली आनंद को नुकसान होगा और जेडीयू के शर्फुद्दीन के लिए रास्ता आसान हो सकता है.

 

इसी तरह अवनीश कुमार सिंह ने चिरैया सीट से लड़ने का एलान किया है. यहां से वैश्य बिरादरी के लालबाबू प्रसाद बीजेपी के उम्मीदवार हैं. अवनीश इस क्षेत्र से कई बार विधायक रहे हैं. समाजवादी पार्टी के टिकट पर उतरने के बाद अवनीश भूमिहारों के बड़े वोट में सेंध लगा सकते हैं. अवनीश को जो भी वोट मिलेगा उसका खामियाजा बीजेपी के उम्मीदवार को भुगतना पड़ेगा.

 

रुन्नी सैदपुर से आरएलएसपी ने पंकज मिश्रा को टिकट दिया है. यहां से जेडीयू ने मौजूदा विधायक गुड्डी देवी को बेटिकट किया है. पंकज और गुड्डी देवी दोनों भूमिहार जाति से आते हैं. गुड्डी समाजवादी पार्टी के टिकट पर उतरेंगी और जो भी भूमिहार वोट मिलेगा उसका नुकसान पंकज मिश्रा के खाते से ही जाएगा. अभी औपचारिक तरीके से समाजवादी पार्टी और पप्पू यादव की पार्टी ने 15-15 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया है. जैसे जैसे उम्मीदवारों की तस्वीर से पर्दा उठेगा वैसे वैसे तीसरे मोर्चे की रणनीति सामने आएगी. जिस तरीके से तीसरे मोर्चे में नेताओं का मजमा लगना शुरू हुआ है उससे ये कहा जा सकता है कि कई सीटों पर तीसरा मोर्चा मुख्य लड़ाई में भी रह सकता है.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Nitish Kumar Announces Coalition Candidates for Bihar Polls: Highlights
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017