जोकोविच ने फेडरर को हराकर अमेरिकी ओपन खिताब जीता

By: | Last Updated: Monday, 14 September 2015 4:52 AM
Novak Djokovic Defeats Roger Federer to Win US Open

न्यूयार्क: दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने अमेरिकी ओपन फाइनल में रोजर फेडरर को 6.4, 5.7, 6.4, 6.4 से हराकर इस साल का अपना तीसरा और कैरियर का 10वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीत लिया .

 

बारिश के कारण तीन घंटे के विलंब और आर्थर एशे स्टेडियम पर फेडरर का समर्थन कर रहे दर्शकों को धता बताते हुए जोकोविच ने दूसरा अमेरिकी ओपन खिताब अपने नाम किया  इससे पहले वह 2011 में यहां विजयी रहे थे .

 

इस हार के साथ ही 34 बरस के फेडरर का 45 साल में सबसे उम्रदराज अमेरिकी ओपन चैम्पियन बनने का सपना चूर चूर हो गया . उन्होंने 17 ग्रैंडस्लैम खिताबों में से आखिरी 2012 विम्बलडन में जीता था .

 

जोकोविच ने इस साल आस्ट्रेलियाई ओपन और विम्बलडन खिताब भी जीते हैं. वह फ्रेंच ओपन फाइनल में स्टान वावरिंका से हारे नहीं होते तो उनका कैलेंडर ग्रैंडस्लैम पूरा हो गया होता .

 

जोकोविच ने 10 ग्रैंडस्लैम जीतकर अमेरिका के बिल टिल्डेन की बराबरी कर ली . वह ब्योर्न बोर्ग और राड लावेर से एक खिताब पीछे हैं .

 

फेडरर ने मैच में 54 सहज गलतियां की और 23 में से चार ही ब्रेक प्वाइंट भुना सके .

 

मैच के बाद जोकोविच ने कहा ,‘‘मैं फेडरर और उनसे मिलने वाली चुनौती का बहुत सम्मान करता हूं.’’ अब फेडरर और जोकोविच का एक दूसरे के खिलाफ जीत हार का रिकार्ड 21 . 21 का हो गया है.

 

जोकोविच ने कहा,‘‘वह सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी है और मुझे पता था कि उसे हराने के लिये मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा.’’

 

फेडरर ने कहा कि वह 2016 में फिर कोशिश करेंगे. उन्होंने कहा ,‘‘मुझे टेनिस से प्यार है . मैं यहां अगले साल फिर लौटूंगा . मैं अपने प्रदर्शन से खुश हूं लेकिन नोवाक जैसे महान चैम्पियन के खिलाफ हमेशा मुश्किल होती है.’’

 

मैच देखने के लिये राबर्ट रेडफोर्ड, सीन कोनेरी और डेविड बैकहम जैसी हस्तियां मौजूद थी जबकि इवा ए मूरे पुरूष एकल फाइनल में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बन गई .

 

जोकोविच ने पहले सेट से ही दबदबा बना लिया था. पिछले छह साल में पहला अमेरिकी ओपन फाइनल खेल रहे पांच बार के चैम्पियन फेडरर छह मिनट के पहले गेम में तीन ब्रेक प्वाइंट ही बचा सके. जोकोविच ने इसके बाद उनकी सर्विस तोड़ी. बारिश के कारण कोर्ट पर जमी नमी के कारण जोकोविच अगले गेम में गिर भी गए लेकिन उनके खेल पर कोई असर नहीं पड़ा . दसवें गेम में फेडरर का बैकहैंड शाट नेट में लगने से जोकोविच ने सेट जीत लिया .

 

इसके साथ ही जुलाई में विम्बलडन फाइनल में जोकोविच से हारने के बाद से फेडरर का लगातार 28 सेट जीतने का सिलसिला भी टूट गया .

 

दूसरे सेट में जोकोविच ने आठ मिनट के गेम में पांच ब्रेक प्वाइंट बचाये . फेडरर को दसवें गेम में दो सेट प्वाइंट मिले जिनमें से एक उन्होंने गंवा दिया . फेडरर ने 12वें गेम में एक और सेट प्वाइंट गंवाया लेकिन चौथा भुनाकर सेट जीत लिया . जारी एएफपी मोना खेल3

 

फेडरर के दूसरा सेट जीतते ही दर्शकों में उत्साह की लहर दौड़ गई चूंकि अधिकांश उन्हीं का समर्थन कर रहे थे . तीसरे सेट में जोकोविच ने 2 . 1 से बढत बना ली लेकिन उनकी सर्विस के दौरान दर्शकों ने उनका ध्यान भंग करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जिससे स्कोर 2 . 2 हो गया .

 

जोकोविच ने आठवें गेम में दो ब्रेक प्वाइंट बचाये लेकिन इसके बाद अचानक फेडरर की एकाग्रता भंग हुई और जोकोविच ने 5 . 4 से बढत बना ली . फेडरर दो ब्रेक प्वाइंट का भी फायदा नहीं उठा सके . चौथे सेट के पहले गेम में जोकोविच ने फेडरर की सर्विस तोड़ी और बाद में ब्रेक प्वाइंट बचाकर 4. 2 की बढत बना ली .

 

फेडरर ने दसवें गेम में तीन और ब्रेक प्वाइंट गंवाये . फेडरर के लंबे सर्विस रिटर्न पर जोकोविच ने जीत पर मुहर लगा दी .

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Novak Djokovic Defeats Roger Federer to Win US Open
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

फोर्ब्स : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट से दीपिका बाहर
फोर्ब्स : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट से दीपिका बाहर

लॉस एंजेलिस : बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण फोर्ब्स मैगजीन की 2017 में दुनिया की सबसे अधिक...

राजकुमार राव की फिल्म 'न्यूटन' का टीजर रिलीज, देखें
राजकुमार राव की फिल्म 'न्यूटन' का टीजर रिलीज, देखें

नई दिल्ली: अभिनेता राजकुमार राव की फिल्म ‘न्यूटन का पहला टीजर रिलीज हो गया है. इरोस इंटरनैशनल...

किराया नहीं चुकाया तो मालिक ने रजनीकांत की Wife के स्कूल पर जड़ दिया ताला
किराया नहीं चुकाया तो मालिक ने रजनीकांत की Wife के स्कूल पर जड़ दिया ताला

स्कूल अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने इमारत मालिक के खिलाफ ‘‘ स्कूल की प्रतिष्ठा को ठेस...

Video: 'बरेली की बर्फी' के सितारों से एबीपी न्यूज़ की खास बातचीत, देखें
Video: 'बरेली की बर्फी' के सितारों से एबीपी न्यूज़ की खास बातचीत, देखें

इस हफ्ते सिनेमाघरों में फिल्म ‘बरेली की बर्फी’ रिलीज होने वाली है. इस फिल्म के सितारों...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017