OSCAR 2016: 'स्पॉटलाइट' बनी बेस्ट फिल्म

By: | Last Updated: Monday, 29 February 2016 1:16 PM
OSCAR 2016: Spotlight wins best film award

लॉस एंजिलिस: कैथोलिक चर्च में बाल यौन शोषण के मामलों का खुलासा करने वाले बोस्टन ग्लोब के संवाददाताओं के एक समूह की कहानी बयां करने वाली ‘‘स्पॉटलाइट’’ ने 88वें अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार अपने अपने नाम किया.

इस फिल्म का निर्देशन टॉम मैकार्थी ने किया है. यह फिल्म वर्ष 2001 की पृष्ठभूमि में बनी है जब स्पॉटलाइट की टीम ने एक घोटाले की जांच शुरू की और अंतत: बच्चों के यौन उत्पीड़न के मामले का खुलासा किया. इस टीम के काम के कारण समाचार पत्र द बोस्टन ग्लोब को 2003 में सार्वजनिक सेवा के लिए पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

यह पुरस्कार निर्माता माइकल शुगर ने स्वीकार किया. ‘‘स्पॉटलाइट’’ ने इस वर्ग में ‘‘द रेवनैंट’’, ‘‘मैड मैक्स: फ्यूरी रोड’’, ‘‘द बिग शॉर्ट’’, ‘‘कैरोल’’, ‘‘ब्रूकलिन’’, ‘‘ब्रिज ऑफ स्पाइज’’, ‘‘द मार्शन’’ और ‘‘रूम’’ जैसी बेहतरीन फिल्मों को पछाड़कर यइ पुरस्कार जीता.

फिल्म की सह निर्माता ब्ले पैगन फाउस्ट ने यह पुरस्कार विश्वभर के खोजी पत्रकारों को समर्पित किया. जोश सिंगर और मैकार्थी को ‘‘स्पॉटलाइट’’ के लिए सर्वश्रेष्ठ मौलिक पटकथा का पुरस्कार मिला.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: OSCAR 2016: Spotlight wins best film award
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: best film Oscars 2016 spotlight
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017