कन्या शिक्षा पर साथ आईं प्रियंका चोपड़ा, फ्रीडा पिंटो

By: | Last Updated: Saturday, 29 November 2014 5:00 PM
priyanka chopra_freida pinto

नई दिल्ली: समाज में जागरूकता लाने की दिशा में कहानी सबसे सशक्त माध्यम मानी जाती है. इसी को ध्यान में रखते हुए कन्या शिक्षा के लिए काम करने वाली ग्लोबल संस्था ‘गर्ल राइजिंग’ बच्चों को फिल्मों से जोड़ने की तैयारी कर रही है.

 

संस्था ने शनिवार को भारत में अपने इसी पहल के साथ पदार्पण किया. कहानी के माध्यम से संस्था लोगों में जागरूकता फैलाएगी कि अगर लड़कियों को शिक्षा दी जाए तो वे क्या-क्या हासिल कर सकती हैं.

 

इस जागरूकता अभियान की तरफ लोगों को आकर्षित करने के उद्देश्य से संस्था हिंदी फिल्म जगत की स्टार अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और ग्लोबल ख्याति हासिल कर चुकीं फ्रीडा पिंटो को भी साथ लाई है.

 

गर्ल्स राइजिंग के सह संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) होली गॉर्डन ने जागरूकता अभियान लांच करने से पहले कहा, “उनमें गजब की प्रदर्शन कला है और वे इस मुद्दे को लेकर काफी सजग हैं इसीलिए हमने उनका चुनाव किया. खासकर जब आपके पास लड़कियों की शिक्षा जैसा मुद्दा हो तो संदेश प्रसारित करने के लिए प्रत्यक्ष आदर्शो का होना जरूरी होता है.”

 

इस जागरूकता अभियान का मुख्य उद्देश्य भारत में अधिक से अधिक लड़कियों को कम से कम 10 तक की शिक्षा दिलाना है. इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा पूरी करने वाली लड़कियों की संख्या में वृद्धि और देश में लैंगिक भेदभाव को कम करना भी इसका उद्देश्य है.

 

इस जागरूकता अभियान से जुड़ने पर प्रियंका ने कहा, “सबसे अच्छी बात यह है कि यह समस्या ग्लोबल है. ऐसा नहीं है कि यह समस्या सिर्फ भारत में ही है. हां, यहां तो है ही, लेकिन दूसरे देशों में भी यह समस्या है. मुझे या इस अभियान से जुड़ी किसी भी अन्य अभिनेत्रियों को सिर्फ एक फोन करके लड़कियां इस अभियान का हिस्सा बन सकती हैं.”

 

पिंटो ने कहा, “लड़कियों की 13 वर्ष की उम्र में शादी कर दी जाती है और 15 वर्ष की होते-होते वे गर्भवती हो जीता हैं..इस उम्र तक शायद ही किसी लड़की के मासिक धर्म भी आना शुरू होते हैं. इन सबने मेरा इस विषय की ओर रुझान पैदा किया.”

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: priyanka chopra_freida pinto
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: freida pinto Priyanka Chopra
First Published:

Related Stories

मनोज बाजपेयी ने की नीतीश से बाढ़ प्रभावितों की मदद की अपील
मनोज बाजपेयी ने की नीतीश से बाढ़ प्रभावितों की मदद की अपील

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता मनोज बाजपेयी ने बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बाढ़...

पिता विनोद खन्ना की बायोपिक में भूमिका निभाने के सवाल पर देखिए क्या बोले अक्षय खन्ना
पिता विनोद खन्ना की बायोपिक में भूमिका निभाने के सवाल पर देखिए क्या बोले...

विनोद खन्ना का अप्रैल में लंबी बीमारी के बाद 70 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. यह पूछे जाने पर कि...

'भूमि' में श्लोकों का उच्चारण करते दिखेंगे संजय दत्त
'भूमि' में श्लोकों का उच्चारण करते दिखेंगे संजय दत्त

अभिनेता संजय दत्त अपनी आगामी फिल्म 'भूमि' में संस्कृत के कुछ श्लोकों का उच्चारण करते नजर आएंगे....

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017