मूवी रिव्यू: देखने से पहले जानें कैसी फिल्म है रणबीर-दीपिका की ‘तमाशा’

By: | Last Updated: Sunday, 29 November 2015 3:16 AM

रेटिंग:  *** (तीन स्टार)

 

रणबीर-दीपिका की ‘तमाशा’ दो बातें कहने की कोशिश करती है. पहली कि दुनिया में जगह कोई भी हो, कहानियां, किरदार और उनके हालात तक़रीबन एक जैसे ही होते हैं. चाहे रामायण हो, रोमियो-जूलियट, लैला मजनूं, या फिर निर्देशक इम्तियाज़ अली की फिल्में, कहानियां, कैरेक्टर और सीन दोहराए जाते हैं.  

 

दूसरी अहम बात कि आज की दुनिया में शहरों में काम करने वाले लोग, हर रोज़ ऑफिस जाकर, एक ही तरह का काम करने वाले आम लोग, अपने अंदर एक अजीब सा गुस्सा दबाए हुए हैं. ये ग़ुस्सा शायद अपने दिल की आवाज़ ना सुनने की वजह से है, या फिर हमेशा दूसरों के बताए रास्ते पर चलने की वजह से है. ये गुस्सा सबको अंदर ही अंदर खाए जा रहा है.

 

‘तमाशा’ में रणबीर और दीपिका ने ऐसी ही उलझनों से जूझते किरदारों में जान डाल दी है. लेकिन एक फिल्म के तौर पर ‘तमाशा’ कई जगह खिंचती है और अपनी बात कहने में बहुत ज़्यादा वक़्त लेती है. एक ऐसी फिल्म जिसका मुख्य किरदार बार-बार, कहानी और स्टोरीटेलिंग की बात करता है, वही फिल्म कई बार स्टोरीटेलिंग में उलझती नज़र आती है.

 

ये कहानी है वेद (रणबीर कपूर) और तारा (दीपिका पदुकोण) की जो कॉर्सिका में मिलते हैं. दोनों फैसला करते हैं कि साथ में एक हफ़्ता बिताएंगे लेकिन एक-दूसरे को ना तो अपना नाम, ना ही अपनी ज़िंदगी के बारे में कुछ बताएंगे. ये वक़्त साथ बिताने के बाद दोनों वापिस अपने-अपने रास्ते चले जाते हैं. चार साल बाद भारत में तारा वेद को ढूंढ निकालती है. लेकिन ये पूरी तरह बदला हुआ इंसान है. वही हर रोज़ दफ़्तर जाने वाला, जीवन की आपा-धापी में उलझा आम इंसान. असलियत क्या है वो शख्स जिससे तारा कॉर्सिका में मिली थी या फिर ये दिल्ली वाला वेद. तमाशा क्या है?

 

फिल्म की पोस्टर पर टैगलाइन है- Why always the same story? यानि बार-बार एक ही कहानी क्यों? समझ में नहीं आता कि ये सवाल निर्देशक किससे पूछ रहे हैं? फिल्म की शुरुआत में रणबीर-दीपिका के सीन आपको इम्तियाज़ की ‘लव-आजकल’ में सैफ़-दीपिका के सीन्स की तरह लगेंगे तो बाद के कई सीन ‘रॉकस्टार’ की याद दिलाएंगे. फिर जब रणबीर की कहानी के फ़्लैशबैक में जाते हैं तो वही पिता का गुस्सा और परिवार की उम्मीद जैसे घिसे-पिटे सीन हैं. ये अलग बात है कि रणबीर किसी सीन में कमज़ोर नहीं पड़ते. ख़ासतौर पर दीपिका के सामने जब वो अपने अंदर का गुस्सा ज़ाहिर करते हैं, वो सीन कमाल का है.

 

कहने को ये एक लव स्टोरी है लेकिन दोनों अपने रिश्ते की उलझन से कैसे निकलते हैं, क्या वो बैठ कर कभी बात करते हैं?  ये बताने के लिए कोई सीन नहीं है. बार-बार वेद की बोरिंग ज़िंदगी और उसके दफ़्तर की दावपेंच के सीन. वेद क्या करना चाहता है, कौन उसे करने नहीं दे रहा? सबकुछ बस इसी बारे में है. इसी वजह से इंटरवल के बाद दीपिका का किरदार कहीं खो सा जाता है. फिल्म में पीयूष मिश्रा भी एक छोटे से रोल में हैं जिसे वो अपने ख़ास अंदाज़ में बेहद ख़ूबसूरती से निभा गए हैं.  फिल्म के एक बहुत अच्छे सीन में वो रणबीर से चीख़ कर पूछते है- चाहता क्या है तू? ‘तमाशा’ के कई बोझिल सीन पर दर्शक भी शायद ये सवाल पूछेंगे.

 

फिल्म में ए.आर रहमान की संगीत है जो फिल्म में अच्छा लगता है. ख़ासतौर पर ‘अगर तुम साथ है’ बेहद असरदार है.

 

निर्देशक इम्तियाज़ अली का सब्जेक्ट बहुत अच्छा है. अलग-अलग कई सीन उन्होंने बहुत असरदार फिल्माए हैं लेकिन फिल्म लंबी लगती है और कहानी बिखरी हुई. इम्तियाज़ की पिछली फिल्मों की अलग यहां ‘मनोरंजन’ की कमी झलकती है. फिल्म कई खूबसूरत बातें कहने की कोशिश करती है लेकिन पूरी तरह कह नहीं पाती. ‘तमाशा’ को रणबीर-दीपिका शानदार परफॉरमेंस संभालता है. ये फिल्म देखने की सबसे बड़ी वजह रणबीर-दीपिका की केमेस्ट्री ही है.

 

मूवी रिव्यू: ‘तमाशा’ 

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Ranbir and Deepika Padukone’s Movie Tamasha Review
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

फोर्ब्स : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट से दीपिका बाहर
फोर्ब्स : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट से दीपिका बाहर

लॉस एंजेलिस : बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण फोर्ब्स मैगजीन की 2017 में दुनिया की सबसे अधिक...

राजकुमार राव की फिल्म 'न्यूटन' का टीजर रिलीज, देखें
राजकुमार राव की फिल्म 'न्यूटन' का टीजर रिलीज, देखें

नई दिल्ली: अभिनेता राजकुमार राव की फिल्म ‘न्यूटन का पहला टीजर रिलीज हो गया है. इरोस इंटरनैशनल...

किराया नहीं चुकाया तो मालिक ने रजनीकांत की Wife के स्कूल पर जड़ दिया ताला
किराया नहीं चुकाया तो मालिक ने रजनीकांत की Wife के स्कूल पर जड़ दिया ताला

स्कूल अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने इमारत मालिक के खिलाफ ‘‘ स्कूल की प्रतिष्ठा को ठेस...

Video: 'बरेली की बर्फी' के सितारों से एबीपी न्यूज़ की खास बातचीत, देखें
Video: 'बरेली की बर्फी' के सितारों से एबीपी न्यूज़ की खास बातचीत, देखें

इस हफ्ते सिनेमाघरों में फिल्म ‘बरेली की बर्फी’ रिलीज होने वाली है. इस फिल्म के सितारों...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017