उम्मीद है फिल्म इंडस्ट्री में लैंगिक भेदभाव खत्म होगा: रणबीर

By: | Last Updated: Wednesday, 12 November 2014 8:06 AM
ranbir_on_lady_makeup_artists

नई दिल्ली: महिला मेकअप कलाकारों को बॉलीवुड में काम करने की अनुमति देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए अभिनेता रणबीर कपूर ने उम्मीद जताई है कि फिल्म उद्योग अन्य क्षेत्रों में भी महिलाओं के साथ लैंगिक भेदभाव समाप्त करेगा.

 

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले 59 साल से बॉलीवुड में महिला मेकअप कलाकारों के काम करने पर लगी रोक हटा दी है.

 

32 वर्षीय रणबीर ने कहा कि स्तब्ध कर देने वाला इस तरह का लैंगिक भेदभाव संवैधानिक मूल्यों का उल्लंघन है. उन्होंने बॉलीवुड में महिलाओं को समान अवसर दिए जाने की वकालत करते हुए कहा कि वह जितना कठोर परिश्रम करती हैं उसे देखते हुए वह अपने पुरूष समकक्षों से ज्यादा भुगतान लेने की हकदार हैं.

 

रणबीर ने कहा ‘‘जो (न्यायालय की व्यवस्था) हुआ, वह बड़ी बात है. महिलाओं को काम के लिए पुरूषों की तुलना में अधिक भुगतान किया जाना चाहिए. मुझे उम्मीद है कि बॉलीवुड के जिन क्षेत्रों में पुरूषों का वर्चस्व है, वहां भी ऐसा ही होगा. ’’ ‘‘बर्फी’’ के सितारे रणबीर ने याचिकाकर्ता चारू खुराना को भी बधाई दी जिन्होंने ‘सिने कॉस्ट्यूम एंड मेकअप आर्टिस्ट्स एसोसिएशन’ (सीसीएमएए) में लैंगिक आधार पर होने वाले भेदभाव को चुनौती दी थी. चारू ने सवाल उठाया था कि सिर्फ पुरूष ही इसमें क्यों पंजीकरण करा सकते हैं.

 

रणबीर ने कहा ‘‘मैं चारू को बधाई देता हूं. यह आश्चर्यजनक है कि उन्होंने आवाज उठाई और यह हो भी गया. यह एक अच्छी शुरूआत है.’’ वह यहां घड़ियों की एक कंपनी के एक नए विज्ञापन अभियान की शुरूआत के लिए आए थे.

 

उन्होंने कहा कि उन्हें हर दिन अलग अलग तरह के दबाव का सामना करना पड़ता है लेकिन फिर भी ऐसी स्थितियां उन्हें अच्छी लगती हैं क्योंकि तब वह कुछ अच्छा ही हासिल करते हैं.

 

रणबीर ने कहा ‘‘काम चाहे पारिवारिक हो या विवाह के लिए दबाव हो या कुछ और , हम सभी प्रतिकूल परिस्थितियों से गुजरते हैं. यह हर दिन की बात है और मुझे लगता है कि दबाव हमेशा अच्छा होता है क्योंकि यह बेहतर नतीजे जो देता है.’’ उन्होंने कहा ‘‘मैं ऐसा इसलिए नहीं कहता क्योंकि मैं एक मजबूत परिवार से हूं. बल्कि इसलिए कहता हूं क्योंकि सभी लोग इसे महसूस करते हैं. दबाव से निकल कर ही आप ज्यादा बेहतर और मजबूत बनते हैं.’’

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ranbir_on_lady_makeup_artists
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017