Request for ban on Arvind Kejriwal documentary rejected by Supreme Court

शुक्रवार को रिलीज होगी केजरीवाल पर बनी डॉक्युमेंट्री फिल्म, SC ने रोक लगाने से इंकार किया

By: | Updated: 16 Nov 2017 04:57 PM
Request for ban on Arvind Kejriwal documentary rejected by Supreme Court

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल की जिंदगी पर बनी डॉक्यूमेंट्री-ड्रामा फिल्म 'एन इन्सिगनिफिकेंट मैन' की रिलीज पर रोक लगाने की याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. अब ये फिल्म इसी शुक्रवार को रिलीज होगी. कोर्ट ने इस याचिका को खारिज करते हुए कहा कि 'कोर्ट बोलने और अभिव्यक्ति की आजादी में दखल नहीं दे सकता है.


याचिकाकर्ता ने इसमें कहा था कि फ़िल्म में केजरीवाल को पब्लिसिटी देने के लिहाज से नवंबर 2013 में कॉन्सटीयूशन क्लब में उनपर स्याही फेंकने का दृश्य दिखाया गया है. स्याही फेंकने वाले शख्श नचिकेता वाघरेकर को दोषी के तौर पर दिखाया गया है, जबकि अभी ये मामला निचली अदालत में पेंडिंग है. याचिकाकर्ता की मांग थी कि सुप्रीम कोर्ट सेंसर बोर्ड को निर्देश दे कि वो फ़िल्म की रिलीज पर रोक लगाए.


प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्र के नेतृत्व वाली एक पीठ ने कहा कि बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता अलंघनीय है और इसमें सामान्य तौर पर हस्तक्षेप नहीं होना चाहिए. पीठ ने कहा, ‘‘अदालतों को ऐसी स्थितियों में किसी तरह का आदेश पारित करने में अत्यंत सचेत रहना चाहिए और एक रचनात्मक व्यक्ति को कोई नाटक, दर्शन या किसी तरह की पुस्तक लिखने या उसे सेलुलायड या थिएटर में पेश करने देना चाहिए.’’ पीठ ने कहा, ‘‘यह उल्लेख करना उपयुक्त है कि बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता अलंघनीय है और इस अधिकार में सामान्य तौर पर हस्तक्षेप नहीं किया जाना चाहिए.’’


बता दें कि इस फिल्म में सामाजिक कार्यकर्ता से लेकर राजनेता बने अरविंद की कहानी को दिखाया गया है और इसे अमेरिकी कंपनी वाइस ने बनाई है. फ़िल्म सिनेमाघरों में 17 नवंबर को रिलीज होने वाली है. (PTI Input)




ये पहली बार नहीं है दब ये फिल्म कुछ मुश्किलों का सामना कर रही है, इससे पहले जब पहलाज निहलानी सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष पद पर थे तब उन्होंने इस फिल्म से ऐतराज जताया था. निहलानी ने फिल्म की रिलीज के लिए प्रोड्यूसर्स से कहा था कि पहले वो पीएम मोदी, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित और अरविंद केजरीवाल से पहले एनओसी लेकर आएं उसके बाद ही फिल्म रिलीज होगी. हालांकि, बाद में फिल्म प्रमाणन अपीलीय न्यायाधिकरण फिल्म को मंजूरी दे दी थी.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Request for ban on Arvind Kejriwal documentary rejected by Supreme Court
Read all latest Bollywood News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story सात दिनों में 'फुकरों' ने हंसा-हंसा कर कमा लिए 50 करोड़, ये रहा अब तक का कलेक्शन