रेसुल पुकुट्टी को 'इंडियाज डॉटर' के लिए गोल्डन रील अवार्ड

By: | Last Updated: Monday, 29 February 2016 8:52 AM
Resul Pookutty wins best sound for ‘India’s Daughter’ at Golden Reel Award

नई दिल्ली: ऑस्कर विजेता साउंड डिजाइनर रेसुल पुकुट्टी को चर्चित वृत्तचित्र ‘इंडियाज डॉटर’ के लिए गोल्डन रील अवार्ड से नवाजा गया है. इस कार्यक्रम का आयोजन शनिवार को लॉस एंजेलिस में किया गया था.

पुकुट्टी को मोशन पिक्चर्स एडिटर्स 63वें वाार्षिक गोल्डन रील अवार्ड्स में दो श्रेणियों में नामांकन मिला था. उन्हें ये नामांकन ‘अनफ्रीडम’ और ‘इंडियाज डॉटर’ फिल्मों के लिए मिले थे. ये दोनों ही फिल्में भारत में प्रतिबंधित हैं.

पुकुट्टी को सर्वश्रेष्ठ ध्वनि एवं संगीत संपादन : टीवी वृत्तचित्र लघु प्रारूप का पुरस्कार मिला है.

उन्होंने रविवार को अपने ट्विटर पेज पर लिखा, “हमने गोल्डन रील अवार्डस में ‘इंडियाज डॉटर’ के लिए पुरस्कार जीता है. एशिया में पहली बार भारत को गोल्डन रील अवार्ड मिला है.”

‘इंडियाज डॉटर’ राजधानी दिल्ली में 16 दिसंबर, 2012 को चतली बस में 23 वर्षीया प्रशिक्षु फिजियोथेरेपिस्ट के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म की घटना पर आधारित है.

पुकुट्टी ने यह अवार्ड दुष्कर्म पीड़िता ‘निर्भया’ को समर्पित किया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “यह सच है कि यह मुझे मिला है. यह भारत के युवाओं की सच्ची भावना के लिए है. मैं यह पुरस्कार निर्भया को समर्पित करता हूं.”

वहीं फिल्म ‘स्टार वार्स : द फोर्स अवेकेन्स’ को ‘बेस्ट साउंड एडिटिंग इन फीचर फिल्म: म्यूजिक स्कोर’ पुरस्कार से नवाजा गया.

udwin-story_650_030515034954

‘द रेवेनेंट’ और ‘मैड मैक्स : फ्यूरी रोड’ दोनों ही फिल्मों के बीच ‘बेस्ट साउंड एडिटिंग : फीचर इंग्लिश लैंग्वेज-एफएक्स/फोले’ पुरस्कार के लिए टाई हुआ.

वेबसाइट ‘डेडलाइन डॉट कॉम’ की रिपोर्ट के मुताबिक, सीरीज ‘गेम्स ऑफ थ्रोन्स’ की साउंड टीम पुरस्कार समारोह में सबसे बड़ी विजेता रही. इसने बेस्ट साउंड एडीटिंग : टीवी शॉर्ट फॉर्म-डायलॉग/एडीआर और बेस्ट साउंड एडिटिंग : टीवी शॉर्ट फॉर्म-एफएक्स/फोले का पुरस्कार जीता.

फिल्मकार सैम रैमी को एमपीएसई के 2016 के फिल्मकार पुरस्कार से नवाजा गया. वहीं तीन बार ऑस्कर जीत चुके व्यवसायी रिचर्ड किंग को करियर अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया. किंग को फिल्म ‘इंसेप्शन’, ‘द डार्क नाइट’ और ‘मास्टर एंड कमांडर : द फार साइड ऑफ द वर्ल्ड’ में ध्वनि संपादन के लिए एकेडमी पुरस्कार मिला. उन्हें दो और बार नामांकित किया जा चुका है.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Resul Pookutty wins best sound for ‘India’s Daughter’ at Golden Reel Award
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017