'दिलवाले' का दम निकला तो दर्शक जिम्मेदार !

review of colleection of dilwale

नई दिल्ली: पहले वीकेंड के उन्माद के बाद ‘दिलवाले’ और ‘बाजीराव मस्तानी’ रेस में बराबर दौड़ रहे हैं.. एक दिन बाजीराव बीस पड़ रहा है तो दूसरे दिन ‘दिलवाले’ आगे निकल जा रही है लेकिन बड़ी बात ये है कि रेस में बाजीराव बनी हुई और ‘दिलवाले’ को भारी नुकसान हो रहा है. मुमकिन है कि 100 करोड़ तक पहुंचने में शाहरुख को पूरा हफ्ता लग जाए.

dilwale new 4

राहत की बात ये है कि बॉलीवुड में अगले हफ्ते कोई फिल्म रिलीज नहीं हो रही है और गुजरते साल के जश्न का फायदा शाहरुख को जरूर मिलेगा इसलिए 100 से 150 करोड़ तक भी आंकड़े पहुंच सकते हैं लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि एक तरफ दर्शकों का रिस्पॉन्स ठंडा पड़ा है तो दूसरी तरफ शाहरुख और निर्देशक रोहित शेट्टी इसकी वजह रिलीज के वक्त भड़की आग को बता रहे हैं.

‘दिलवाले’ और ‘बाजीराव मस्तानी’ साथ रिलीज हुई थी. फिल्म के कलेक्शन पर असर का अनुमान तो था लेकिन अब कहा जा रहा है कि शाहरुख के बयान का हिंदू संगठनों ने जो विरोध किया उसका नुकसान पहुंचा तो क्या ‘दिलवाले’ के पिछड़ने की यही असल वजह है ?

शाहरुख ने असहनशीलता को लेकर अपने जन्मदिन के मौके पर 2 नवंबर को बयान दिया था. हर बार की तरह इस बार भी एक हफ्ते तक विरोध हुआ और सबकुछ शांत हो गया. जब फिल्म रिलीज होने की बारी आई तो कुछ संगठनों ने चेहरा चमकाने के लिए विरोध शुरू कर दिया.

dilwale new 3

ये विरोध उत्तर भारत के कई बड़े शहरों में हुआ लेकिन कितना बड़ा था विरोध एक से दो शो तक रुकवाने की कोशिश हुई, शुक्रवार और छिटपुट जगहों पर शनिवार को हंगामा हुआ लेकिन फिर सबकुछ सामान्य हो गया. अगर वाकई विरोध होता तो फिल्म थियेटर से उतारनी ही पड़ जाती है. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. माई नेम इज खान का कुछ ऐसा ही विरोध शाहरुख देख भी चुके हैं लेकिन इस बार किसी भी थियेटर से फिल्म हटाने की खबर नहीं आई और जितना विरोध हुआ वो भी उम्मीदों से परे नहीं था.

अब शाहरुख फैंस को ही जिम्मेदार ठहरा रहे हैं कि उनके बयान को गलत समझा गया. इसका मतलब ये हुआ कि शाहरुख मानते हैं कि दर्शक कम तादाद में थियेटर पहुंचे और इसकी वजह उनका बयान था. यानी फिल्म में कोई खोट नहीं है खोट तो दर्शकों की सोच में है जो एक महीने पुराने बयान से इतने आहत हुए और चंद थियेटर के बाहर के शोरगुल से इतने डर गए कि पूरे हफ्ते फिल्म देखने नहीं पहुंचे.

dilwale new 2

फिल्म रिलीज से ठीक पहले शाहरुख अपने बयान पर माफी भी मांग चुके थे लेकिन इसका ज्यादा फायदा नहीं हुआ तो अपनी सोच को सही और दर्शकों के फैसले को उन्होंने गलत ठहरा दिया. रोहित शेट्टी ने तो बकायदा कह दिया है कि विरोध की वजह से शुक्रवार-शनिवार को कई राज्यों में 40 फीसदी तक नुकसान हुआ है. अब भी रोहित शेट्टी या शाहरुख ये मानने को तैयार नहीं हैं कि फिल्म इससे भी बेहतर बनाई जा सकती थी.

शाहरुख आज भी कामयाब अभिनेता हैं और उनकी फिल्में उत्सव की तरह होती हैं. साल भर तक फैंस को शाहरुख की फिल्म का इंतजार रहता है. ऐसे में कोई बयान या कोई विरोध उनके चाहने वालों को फिल्म देखने से रोक नहीं सकता तो फिर ऐसी क्या वजह हुई कि चौथे दिन ही दीवानगी खत्म हो गई ! शाहरुख पिछले कुछ अर्से से कमर्शियल फिल्मों में ही काम कर रहे हैं. उनका मानना है कि प्रोड्यूसर को पहले पैसा बनाना चाहिए और उसकी बाद अच्छी फिल्में. सो वो अभी पैसा बनाने में लगे हैं.

dilwale new

हैप्पी न्यू ईयर, चेन्नई एक्सप्रेस ऐसी ही कमर्शियल फिल्में थीं जिसने पैसा तो बनाया लेकिन साख नहीं. जब तक है जान, डॉन-2, रा-वन जैसी फिल्में भी इसी कैटगरी में आती हैं…जिसमें शाहरुख की एक्टिंग या कहानी को सफलता का आधार तो नहीं बनाया जा सकता.. पिछले पांच सालों में शाहरुख की यही छह फिल्में रिलीज हुई हैं. शाहरुख की फिल्म को जैसा रिस्पॉन्स मिल रहा है बहुत कुछ वैसा ही सलमान के साथ भी पिछले साल हो चुका है. जय हो ने अच्छा बिजनेस नहीं किया क्योंकि सलमान की री-मेक और बेसिर-पैर के एक्शन को दर्शक बरसों से देखते आ रहे हैं.इसलिए सलमान ने बजरंगी भाईजान जैसी सार्थक फिल्म भी कर ली.

शाहरुख के खाते में भी अगले साल ऐसी दो फिल्मे हैं जो शाहरुख की छवि से हटकर दिख रही है. उम्मीद है कि अच्छी कहानी और एक्टिंग के बूते शाहरुख वापसी कर लें लेकिन असफलता का ठीकरा दर्शकों पर फोड़ना ठीक नहीं है. कोई कह रहा है शाहरुख से ज्यादा फुटेज वरुण धवन को मिली तो कोई बता रहा है कि राज और काली में कन्फ्यूज दिखे शाहरुख. कई बार क्रिटिक के खराब रिव्यू के बावजूद दर्शक बड़े सितारों की फिल्में हाथों हाथ लेते हैं लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो रहा है. जाहिर है शाहरुख के लिए ये सोचने का वक्त आ गया है कि दूसरों को दोष देने की बजाए अपने काम को देखें तो शायद गलती का पता चल जाए.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: review of colleection of dilwale
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: dilwale kajol SHAH RUKH KHAN
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017