S Durga, Nude Row: Manohar Parrikar justifies dropping movies from 48th International Film Festival of India

IFFI: 'एस दुर्गा' और 'न्यूड' को हटाए जाने के फैसले को जस्टिफाई करते दिखे पर्रिकर

मनोहर पर्रिकर गोवा में 20 से 28 नवंबर के बीच आयोजित किए जा रहे 48वें फिल्मोत्सव की नोडल एजेंसी के प्रमुख हैं.

By: | Updated: 16 Nov 2017 10:43 AM
S Durga, Nude Row: Manohar Parrikar justifies dropping movies from 48th International Film Festival of India

पणजी: भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) के भारतीय पैनोरमा खंड से दो फिल्में ‘एस दुर्गा’ और ‘न्यूड’ को हटाए जाने के बाद विवाद बढ़ता ही जा रहा है. अब इस मामले में गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने सफाई देते हुए कहा है कि उनमें से एक फिल्म को सेंसर बोर्ड से प्रमाणपत्र नहीं मिला है. पर्रिकर गोवा में 20 से 28 नवंबर के बीच आयोजित किए जा रहे 48वें फिल्मोत्सव की नोडल एजेंसी के प्रमुख हैं.


यह भी पढ़ें- IFFI: 'सेक्सी दुर्गा' और 'न्यूड' को किया बाहर तो सुजॉय घोष ने जूरी प्रमुख पद से दिया इस्तीफा


क्या है विवाद- 13 सदस्यीय निर्णायक समिति ने पैनोरमा खंड के लिए जिन फिल्मों का चयन किया गया था, उसमें मलयाली फिल्म ‘एस दुर्गा’ और मराठी फिल्म ‘न्यूड’ शामिल थीं लेकिन समिति की सिफारिशों को नजरअंदाज करते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने इन दो फिल्मों को सूची से बाहर कर दिया. इसके बाद इसे लेकर विवाद हो गया है. मंत्रालय के फैसले के बाद निर्णायक समिति के तीन सदस्य इस्तीफा दे चुके हैं. उनमें समिति के प्रमुख फिल्मकार सुजॉय घोष, दो सदस्य - पटकथा लेखक अपूर्व असरानी और फिल्मकार ज्ञान कोरिया शामिल हैं.


यह भी पढे़ें- सुजॉय घोष के बाद, अपूर्व असरानी ने भी IFFI की जूरी से दिया इस्तीफा


पर्रिकर ने कल पणजी में इस मामले पर सफाई देते हुए कहा, ‘‘मुझे सूचना मिली है कि ‘न्यूड’ एक पूर्ण फिल्म नहीं है. इसें सेंसर बोर्ड से प्रमाणपत्र नहीं मिला है, इसलिए हम इसे आईएफएफआई में नहीं दिखा सकते. हम सेंसरशिप प्रमाणपत्र के बिना फिल्म नहीं दिखा सकते.’’ वह इंटरटेनमेंट सोसाइटी ऑफ गोवा के प्रमुख हैं जो महोत्सव के आयोजन से जुड़ी नोडल एजेंसी है.


मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ ‘एस दुर्गा’ को महोत्सव से हटाने का फैसला किसी समुदाय की भावनाओं को आहत करने से बचने के लिए लिया गया.’’ उन्होंने कहा, ‘‘फिल्म मामी, मुंबई और केरल फिल्मोत्सव सहित दो फिल्म महोत्सवों का हिस्सा थी लेकिन वहां उसे कुछ काट छांट के साथ दिखाया गया था ताकि भावनाएं आहत करने से बचा जा सके. इसे आईएफएफआई में बिना किसी काट छांट के भेजा गया.’’ पर्रिकर ने कहा कि फिल्मोत्सव के नियमों के अनुसार काट छांट के साथ कोई फिल्म नहीं दिखायी जा सकती.’’

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: S Durga, Nude Row: Manohar Parrikar justifies dropping movies from 48th International Film Festival of India
Read all latest Bollywood News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story अनुष्का ने विराट को पहनाई अंगूठी तो सबके सामने विराट ने लगा लिया गले, देखें तस्वीरें