SA Vs NZ: बेहद रोमांचक मैच! आखिरी 10 गेंदों में कैसे न्यूजीलैंड ने मैच जीता

By: | Last Updated: Tuesday, 24 March 2015 10:52 AM
SA Vs NZ

नई दिल्लीः न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में विश्व कप के सेमीफाइनल में आईसीसी की नंबर तीन और नंबर चार की टीम थी. साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के पास ये पहला मौका था जब वो मैच को जीतकर पहली बार फाइनल में जगह बनाती. सही मायने में ये मैच एक फाइनल की तरह थी जहां दोनों ही टीम हर गेंद के बाद जीत के समीकरण तलाश रही थी. लेकिन अंत में जीत मेजबान टीम की ही हुई 

 

 

मैच के रोमांचक पल –

 

10वीं गेंद– पर जीत के लिए न्यूजीलैंड को 22 रन की जरूरत थी मोर्कल की गेंद पर एलियट ने गेंद को पुल कर दिया. गेंद हवा में गई मिड विकेट की ओर साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी प्रेशर में थे मिड विकेट पीछे की ओर दौड़ा लेग साइड से दो खिलाड़ी दौड़े लेकिन किस्मत कीवी टीम के साथ थी और गेंद बीच में गिरी. एलियट ने 2 रन लिए.

 

9वीं गेंद– जीत के लिए अब 20 रन की जरूरत थी मोर्कल का बाउंसर एलियट इस पर बड़ा शॉट खेलना चाहते थे लेकिन गेंद स्लो थी और बॉटम एज लगा और एक रन लिया.

 

8वीं– जीत के लिए 19 रन की जरूरच थी, मोर्कल के सामने विटोरी तो उम्मीद थी कि इस पर विकेट मिलेगा लेकिन ऑफ स्टंप पर जा कर विटोरी ने पुल किया और गेंद गई लॉग लेग पर स्टेन ने जबरदस्त तरीके से गेंद को रोका और 3 रन बचाए.

7वीं– जीत के लिए 18 रन की जरूरत, सामने एलियट क्रीज में पहले से अंदर गए थे फिर ऑफ स्टंप की ओर मूव किए, मोर्कल ने ऑफ स्टंप पर फूल लेंथ गेंद फेंक दी ये सोच कर की एलियट लेग साइड में न खेल दे लेकिन एलियट पहले से तैयार थे और गेंद को कवर के ऊपर से मार कर चार रन बटोर लिया. इस चार रन ने अंतर को और कम कर दिया.

 

6वीं– जीत के लिए 14 रन की जरूरत थी, मोर्कल फिर तैयार थे तो सामने एलियट भी अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे. ऑउट साइड ऑफ से एलियट ने गेंद को पुल कर दिया. डीप स्क्वायर लेग पर दो तरफ से खिलाड़ी कैच लेने को दौड़े लेकिन किसी ने भी कॉल नहीं दिया और गेंद हाथों में आती उससे पहले दोनों खिलाड़ी टकड़ा गए. कैच और मैच एक बार फिर छूटा साउथ अफ्रीका का. 

 

5वीं– अब गेंद थी स्टेन के हाथों में और सामने थे विटोरी जबकि मैच के बीच 12 रन का फासला था. अंतिम ओवर की पहली गेंद स्लोअर और बीट हो गए उस पर विटोरी लेकिन जब तक गेंद को विकेटकीपर से पास जाने में लगता एलियट ने दौड़ कर स्टाइक अपने पास कर ली. अफ्रीका की उम्मीद को ये बड़ा झटका था.

 

4वीं– जीत के लिए 11 रन की जरूरत थी स्टेन ने फुल टॉस गेंद फेंकी, जिस पर एलियट ने ड्राइव कर दिया लेकिन गेंद एक बाउंस के साथ कवर पर पहुंची दोनों खिलाड़ियों ने तब तक एक रन ले लिया था.

 

3वीं– अब स्ट्राइक पर विटोरी थे जीत और हार के बीच 10 रनों का फासला था. स्टेन तेज गेंद फेंकने को तैयार थे और विटोरी भी सिंगल लेने को. गेंद डालने से पहले विटोरी पीछे हटे इस पर स्टेन ने पांचवे छठे स्टंप तक गेंद को यॉर्कक लेंथ पर फेंका लगा कि डॉट होगा लेकिन विटोरी ने कमाल का शॉट खेला और गेंद प्वाइंट और थर्ड मैन के बीच से चार रनों के लिए चली गई. यहां से लगा कि मैच अब हाथ से गई.

 

2वीं–  जीत के लिए 6 रन की जरूरत थी. अगली गेंद फिर से स्लोअर लेकिन फिर बीट हुए विटोरी और जब तक गेंद को विकेटकीपर के हथों में पहुंची तक तक एलियट स्ट्राइकर एंड पर चली गई. अब पांच रन की जरूरत थी  

 

अंतिम गेंद– मैच की पांचवी गेंद जीत के लिए पांच रनों की जरूरत और एलियट के बल्ले ने बदल दी न्यूजीलैंड की किस्मत. गेंद छोटी थी और उस पर पुल कर दिया एलियट ने गेंद गई सीधे लॉग ऑफ से बाहर छह रनों के लिए.

 

साउथ अफ्रीका एक बार फिर विश्व कप के फाइनल में पहुंचने के सपने को सिर्फ आंसूओं में देख रही थी. दूसरी तरफ 40 साल के विश्व कप इतिहास में पहली बार पहुंची न्यूजीलैंड के खिलाडी भी गमगीन थे.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: SA Vs NZ
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

पिता विनोद खन्ना की बायोपिक में भूमिका निभाने के सवाल पर देखिए क्या बोले अक्षय खन्ना
पिता विनोद खन्ना की बायोपिक में भूमिका निभाने के सवाल पर देखिए क्या बोले...

विनोद खन्ना का अप्रैल में लंबी बीमारी के बाद 70 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. यह पूछे जाने पर कि...

'भूमि' में श्लोकों का उच्चारण करते दिखेंगे संजय दत्त
'भूमि' में श्लोकों का उच्चारण करते दिखेंगे संजय दत्त

अभिनेता संजय दत्त अपनी आगामी फिल्म 'भूमि' में संस्कृत के कुछ श्लोकों का उच्चारण करते नजर आएंगे....

फिल्म 'कोसा' की शूटिंग के दौरान घायल हुईं ये बॉलीवुड अभिनेत्री प्राची देसाई
फिल्म 'कोसा' की शूटिंग के दौरान घायल हुईं ये बॉलीवुड अभिनेत्री प्राची देसाई

अभिनेत्री प्राची देसाई अपनी अपकमिंग फिल्म 'कोसा' के एक दृश्य की शूटिंग के दौरान घायल हो गई हैं....

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017