प्रेम रतन धन पायो: सलमान और सिनेमा का संस्कारी ‘प्रेम’

By: | Last Updated: Thursday, 1 October 2015 6:18 PM
Salman, cinema and Prem

मुंबई: ‘विजय’ के नाम से अमिताभ बच्चन, ‘राज’ और ‘राहुल’ के नाम से शाहरुख खान तो ‘प्रेम’ के नाम से सलमान खान इतनी बार सिनेमा के परदे पर अवतरित हो चुके हैं कि इन सितारों के लिए जैसे दूसरी पहचान से बन गए हैं ये सिनेमाई नाम. ‘प्रेम रतन धन पायो’ के जरिए सलमान के साथ 15वीं बार चस्पां हुआ है उनका फिल्मी नाम ‘प्रेम’. 

 

‘बजरंगी भाईजान’ और अपनी एक और होम प्रोडक्शन ‘हीरो’ में गेस्ट एपीरियंस के बाद बड़े स्क्रीन पर लौट रहे सलमान की तरह ही ‘प्रेम’ भी लौट रहा है, मगर गौरतलब है कि ‘प्रेम रतन धन पायो’ में ‘प्रेम’ बने सलमान एक बार फिर डबल रोल में दिखाई देंगे.

 

‘प्रेम इज बैक’ की टीजर लाइन वाले पहले पोस्टर में सलमान अपने दोनों हाथ ऊपर की तरफ करके अपनी पीठ दिखाते नजर आते हैं. जब सलमान से फिल्म के इस पहले पोस्टर के पीछे का लॉजिक पूछा गया, तो उन्होंने मजाकिया अंदाज में कहा, ‘काफी दिनों की मशक्कत के बाद भी डिसाइड नहीं हो पा रहा था कि पोस्टर कैसा हो… सो मैं इस अंदाज में खड़ा हो गया. ‘मैंने प्यार किया’ में मैं पहले ऐसा था और अब मैं ऐसा हूं’. सलमान ने अपने दोनों हाथ पहले आगे की तरफ करते हुए और फिर ‘प्रेम रतन धन पायो’ के पहले पोस्टर वाले अंदाज में पीठ दिखाते हुए कहा.

 

खैर, पहले पोस्टर में से सलमान का चेहरा नदारद था, मगर ट्रेलर में दिखी एक झलक में सलमान ने अपना चेहरा ही नहीं, बल्कि कई करतब भी दिखाए हैं. सोनम कपूर से पहली बार रोमांस भी फरमा रहे हैं सलमान तो एक बड़े से ज्वाइंट फैमिली में संस्कारी बेटे होने का फर्ज भी अदा कर रहे हैं ‘प्रेम’ रूपी सलमान. एक दूसरे अंदाज में मूंछ लगाए (या फिर उगाए ? ) और हाथ में तलवार लिए दुश्मनों का सामना भी करता है ये फिल्मी ‘प्रेम’.

 

फिल्म के नाम और ट्रेलर से साफ हो जाता है कि सूरज बड़जात्या की हर फिल्म की तरह ही इस फिल्म में भी परंपरा, पारिवारिक मूल्यों और भारतीय संस्कारों की दुहाई खूब दी गई है. मगर इसमें सलमान के ऐक्शन का भी खासा डोज देखने को मिलेगा.       

वैसे, फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ के ट्रेलर लॉन्च के मौके पर सलमान पूरी तरह से छाए रहे, उसी तरह जैसा कि हर बार होता है. सलमान के सामने इवेंट पर मौजूद हर शख्स बौना नजर आता है और हर कोई सलमान के ही गुण गाता है. 1989 में रिलीज हुई फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में बतौर हीरो सलमान को चांस देने वाले डायरेक्टर/प्रोड्यूसर सूरज बड़जात्या के पास सलमान की अच्छी यादों के अलावा और कुछ नहीं था.

 

बातों-बातों में सूरज ने सलमान और फिल्म से जुड़ा एक बड़ा ही मजेदार किस्सा भी सुनाया. ‘जब मैं ये स्क्रिप्ट लेकर सलमान के पास गया और सलमान को बताया कि फिल्म का नाम ‘प्रेम रतन धन पायो’ रखा है तो सलमान ने कहा कि कोई और डायरेक्टर होता तो फिल्म का ये नाम सुनने के बाद मैं उसे बाहर फिंकवा देता, लेकिन तू है तो…’. स्टेज पर ये बातें सुनकर सलमान भी अपनी हंसी नहीं रोक पाए. 

 

इससे पहले ‘मैंने प्यार किया’, ‘हम आपके हैं कौन ?’ और ‘हम साथ साथ हैं’ (तीनों फिल्मों में सलमान का नाम ‘प्रेम’ ही था) जैसी तीन फिल्मों में सूरज के साथ काम कर चुके सलमान ने भी सूरज की तारीफों के इस कदर पुल बांधे कि उन्हें दुनिया का बेस्ट इंसान ही नहीं बताया, बल्कि उन्हें दुनिया के बेस्ट डायरेक्टर का खिताब तक दे डाला. ‘लोग कहते हैं कि इसके साथ काम करना चाहिए था, उसके साथ भी काम कर लेते, मगर मुझे खुशी है कि मैंने सूरज के साथ काम किया… जब सूरज डायरेक्ट करता है मुझे तो आप मुझमें उसका और उसमें मेरा अक्स देख सकते हैं’.

 

फिल्म की शूटिंग के दौरान पर्सनल लाइफ में ‘डिफिकल्ट टाइम्स’ का जिक्र छिड़ा तो सलमान ने फौरान अपना जवाब मुस्कुराते हुए यूं दिया, ‘मैं बुरे वक्त में और बेहतर फिल्में करता हूं’.

पहली दफा सलमान की हीरोइन बनी सोनम ने सलमान से अपनी पहली मुलाकात का किस्सा भी हंसते-हंसते सुनाया. ‘मैं सिर्फ 14 साल की थी और पापा (अनिल कपूर) सलमान के साथ एक फिल्म में काम कर रहे थे. मुझे सलमान से मिलना था तो मैं उनके साथ गई, मगर पापा ने मुझे सेट पर जाने नहीं दिया. मैं वैनिटी वैन में सलमान से मिली… हमने एक घंटे तक बात की, जो सलमान को याद नहीं है. मगर सलमान ने देखते ही मुझे कहा था कि जाओ पहले चेंज करके आओ, जो वो मुझे आज भी कहते रहते हैं’.

 

बहरहाल, इस दीवाली पर रिलीज होने जा रही ‘प्रेम रतन धन पायो’  क्या सलमान की मॉन्स्टर हिट साबित हुई ‘बजरंगी भाईजान’ से बड़ी हिट साबित होगी ? क्या ‘प्रेम’ के पुराने-से लगनेवाले इस नए अंदाज का जादू फिर चलेगा ? बस, दीवाली तक कीजिए इंतजार.

 

यहां देखें फिल्म का ट्रेलर-