'बजरंगी भाईजान' पर भारी 'बाहुबली'?

By: | Last Updated: Thursday, 16 July 2015 4:22 PM
salman khan bajrangi bhajaan vs bahubali

नई दिल्ली: सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ शुक्रवार को रिलीज होने जा रही है. शानदार ओपनिंग की गारंटी और 100 करोड़ के क्लब में एडवांस एंट्री की वजह माने जाते हैं सलमान. लेकिन इस शुक्रवार उनके लिए बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी चुनौती बनकर खड़ी हो गई है दक्षिण भारतीय फिल्म बाहुबली.

 

‘बजरंगी भाईजान’ हिट एंड रन केस में सजा सुनाए जाने के बाद सलमान खान की पहली फिल्म है और उनके दीवानों के लिए सलमान भाई की ओर से ईद की ईदी भी. ये जश्न का मौका भी है दावत भी दे दी गई है.  लेकिन इस मौके पर इस दूसरी पैसावसूल, रिकॉर्डतोड़ और अद्भुद फिल्म मानी जा रही बाहुबली से जो मुकाबला हो रहा है वो सिनेमा के दर्शकों के लिए पिछले कुछ सालों का सबसे दिलचस्प मुकाबला बन गया है. 

 

बाहुबली ने अपने हिस्से की कमाई भी कर ली है और अब बजरंगी के बिजनेस में भी सेंध लगाने वाली है! अब तक सब कुछ सलमान के स्टारडम के हिसाब से चल रहा था. रिलीज से ठीक पहले सिर्फ ‘आई लव न्यू यॉर्क’ जैसी पुरानी फिल्म और अगले हफ्ते ‘मसान’ जैसी कम चर्चित फिल्म रिलीज होने वाली थी लेकिन हफ्ते भर पहले से हिंदी सिनेमा के पन्नों पर बाहुबली ने नया इतिहास लिखना शुरू कर दिया

 

ना तो हिंदी बेल्ट की खान बैटरी थी या कोई और बड़ा सितारा लेकिन दक्षिण भारतीय फिल्म बाहुबली ने पहले हफ्ते में 250 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ली है. वहीं पहले हफ्ते में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड की फिल्म धूम-थ्री का आंकड़ा 190 करोड़ ही पहुंच पाया था.खुद सलमान की सबसे बड़ी हिट किक की 233 करोड़ की कुल कमाई भी बाहुबली के पहले हफ्ते की कमाई से कम है.

 

शुरुआत तो डेढ़ महीने पहले ही हो गई थी. 1 जून को बाहुबली का जो आधिकारिक प्रोमो सोशल मीडिया यू ट्यूब पर जारी हुआ उसे एक महीने में 50 लाख से ज्यादा दर्शक मिले. जबकि 18 जून को जारी हुए ‘बजरंगी भाईजान’ के प्रोमो को 30 लाख से कम दर्शकों ने देखा. प्रोमो के दूसरे संस्करण और गाने 20 से 22 लाख दर्शकों तक ही सिमट गए हैं. 

 

जाहिर है जब आंकड़े ऐसे हों तो फिल्मी दुनिया की जमीन पर इसका असर भी दिखता है. कहा जा रहा है कि अब दक्षिण भारत के सिनेमाघर बाहुबली को एक हफ्ते बाद भी पर्दे से उतारने को तैयार नहीं है. साल 2009 के आंकड़ों के मुताबिक पूरे देश में करीब 10 हजार स्क्रीन्स हैं. इसमें से आधी यानी करीब 5000 स्क्रीन्स केवल दक्षिण भारत में हैं.

 

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना यानी तेलुगू बेल्ट में ही 3000 से ज्यादा स्क्रीन्स हैं जहां बाहुबली ब्लॉक बस्टर साबित हुई है. जाहिर है इसकी वजह दक्षिण भारत में ‘बजरंगी भाईजान’ को उम्मीद से कहीं कम स्क्रीन्स पर उतरने का मौका मिलेगा. यानी ‘बजरंगी भाईजान’ की पार्टी दक्षिण भारत में तो कैंसिल होती दिख रही है. ऐसे में सलमान कह रहे हैं हमें भी मौका दो भाई

 

अगर स्टारडम की बात करें तो एक तरफ ‘बजरंगी भाईजान’ हैं तो दूसरी तरफ बाहुबली के पीछे मौजूद चेहरा है एसएस राजामौली का. एसएस राजामौली ने अब तक लगातार 10 ब्लॉकबस्टर मूवी दी हैं यानी कामयाबी के मामले में सलमान पर्दे पर तो राजामौली पर्दे के पीछे से कामयाबी की कहानी लिखते हैं.

 

यानी ये मुकाबला निर्देशक बनाम सुपरस्टार का भी है. मक्खी जैसी फिल्म बनाकर हिंदी सिनेमा को चौंकाने वाले एसएस राजामौली तीन साल बाद दोबारा लौटे तो एक बड़े स्केल की फिल्म बाहुबली के साथ जिसने भाषा और क्षेत्र की सीमाएं तोड़ दी हैं. सलमान के लिए ये भी एक बड़ी मुश्किल है.

 

सलमान की फिल्म ‘जय हो’ तेलगू फिल्म का ही रीमेक थी. उनकी दूसरी बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म वांटेड भी तेलगू फिल्म का ही रीमेक थी और सलमान की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म किक भी तेलगू फिल्म का ही रीमेक थी. ऐसे में जिस दक्षिण भारत की फिल्मों को लेकर सलमान बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी और कमाई की गारंटी बने उसी दक्षिण भारतीय फिल्म की हिंदी डब वर्जन ने उनकी फिल्म के लिए चुनौती पेश कर दी.

 

 

बाहुबली का हिंदी डब वर्जन भी अब तक करीब 40 करोड़ रुपये की कमाई कर चुका है. दूसरी तरफ मुश्किल ये भी है कि ‘बजरंगी भाईजान’ देखना महंगा हो गया है. बाकी फिल्मों के मुकाबले इस फिल्म के लिए आपको 20 फीसदी ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. सवाल ये है कि क्या सलमान की ‘बजरंगी भाईजान’ महंगे टिकट का पैसा वसूल करवा पाएगी.

 

सलमान के चाहने वाले फिल्म के प्रोमो को देखकर दावा कर रहे हैं कि फिल्म में सलमान नहीं कहानी अहम नहीं है. फिल्म के प्रोमो में भी इस बार सलमान का कोई सिग्नेचर डायलॉग नजर नहीं आ रहा. ये भी चौंकाने वाली बात है कि सलमान की फिल्म हो और प्रोमो में कोई दूसरे किरदार को बड़ा मौका मिल जाए. जाहिर है ‘बजरंगी भाईजान’ कुछ नया जरूर परोसने जा रही है लेकिन क्या इसके लिए जो आपको महंगा टिकट खरीदकर सिनेमाहॉल तक जाना ही पड़ेगा.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: salman khan bajrangi bhajaan vs bahubali
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: bahubali BAJRANGI BHAJAAN Salman Khan
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017