विवादों के ‘सुल्तान’ हैं सलमान खान, अब तक पांच बार खा चुके हैं जेल की हवा | Salman khan top controversies: Salman khan blackbuck case, hit and run case

विवादों के ‘सुल्तान’ हैं सलमान खान, अब तक पांच बार खा चुके हैं जेल की हवा

ऐसा नहीं है कि सलमान खान पहली बार जेल गए हों. बॉलीवुड के सुल्तान कहे जाने वाले अभिनेता पहले भी चार बार जेल की हवा खा चुके हैं और ये उनका पांचवां दौरा है.

By: | Updated: 06 Apr 2018 08:12 PM
Salman khan top controversies: Salman khan, blackbuck case, hit and run case
 

मुंबई: बॉलीवुड के दबंग खान यानि सलमान खान अपने बैड ब्वॉय इमेज से तो बाहर आ चुके हैं, लेकिन इतिहास में हुई कुछ घटनाओं या यूं कहें कुछ गलतियों की वजह से वो आज तक कोर्ट कचहरी के चक्कर काट रहे हैं. 5 अप्रैल का दिन सलमान खान के लिए बेहद मुश्किल भरा रहा. जोधपुर की एक अदालत ने उन्हें 20 साल पुराने काला हिरण शिकार मामले में 5 साल की सजा सुनाई. सज़ा के बाद उन्हें सलाखों के पीछे भेज दिया गया है. उनके वकीलों ने आज जमानत के लिए अर्जी तो लगाई लेकिन उन्हें जमानत नहीं दी गई और अदालत कल तक के लिए स्थगित कर दी गई.


ऐसा नहीं है कि सलमान खान पहली बार जेल गए हों. बॉलीवुड के सुल्तान कहे जाने वाले अभिनेता पहले भी चार बार जेल की हवा खा चुके हैं और ये उनका पांचवां दौरा है. बॉलीवुड के सफल कलाकारों में शुमार सलमान पर वर्तमान में फिल्म निर्माताओं के करीब 600 करोड़ रुपये लगे हुए हैं. विवादास्पद निजी जिंदगी में भाई की पहचान रखने वाले सलमान के साथ अच्छा और बुरा दोनों चरित्र जुड़ा रहा है.



काले हिरणों का शिकार




  • सलमान ने 1998 में जोधपुर के नजदीक एक जंगल में विलुप्तप्राय दो काले हिरणों को मार डाला था. अपने विवादास्पद बयानों को लेकर अकसर चर्चा में रहने वाले अभिनेता शायद ही कभी कठिनाइयों से बाहर रहे हों.

  • सलमान पहली बार कठिनाईयों में जोधपुर में 1998 में सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘‘हम साथ साथ हैं’’ की शूटिंग के दौरान घिरे.

  • अभियोजन ने कहा कि सलमान और फिल्म में उनके साथी कलाकारों तब्बू, सैफ अली खान, नीलम और सोनाली बेंद्रे कथित रूप से एक जिप्सी में बाहर निकले. सलमान गाड़ी चला रहे थे तभी उन्होंने काले हिरणों का एक झुंड देखा और उनमें से दो को गोली मार दी. गोली लगने से दोनों काले हिरणों की मौत हो गई थी.

  • इस मामले में आरोपी चार अन्य को जहां जोधपुर की अदालत ने बरी कर दिया वहीं सलमान को अदालत से जोधपुर केंद्रीय कारागार भेज दिया गया. इससे पहले 1998, 2006 और 2007 में वह शिकार के मामलों में कुल 18 दिन जेल में बिता चुके हैं.

  • वर्तमान में काले हिरणों के शिकार के अलावा चिंकारा और काले हिरणों के शिकार के दो अन्य मामले भी उन पर अलग-अलग स्थानों पर चल रहे हैं. चौथा मामला आर्म्स एक्ट का है. इस एक मामले को छोड़कर अन्य तीनों मामलों में उन्हें बरी कर दिया गया है और अपील लंबित हैं.


हिट एंड रन केस




  • बांद्रा में 28 सितम्बर 2002 को हिट एंड रन मामले में सलमान कुछ समय मुंबई की जेल में बिता चुके हैं. उस समय उनकी टोयोटा लैंड क्रूजर ने बांद्रा में हिल रोड के पास अमेरिकन बेकरी के पास फुटपाथ पर सो रहे कुछ लोगों को कथित तौर पर कुचल दिया था, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार अन्य जख्मी हो गए थे.

  • मामला 2002 से 2015 तक चला जब निचली अदालत ने छह मई को उन्हें दोषी पाते हुए पांच साल कैद की सजा सुनाई थी. इसके बाद जुलाई में बंबई हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. दस दिसम्बर को अदालत ने उन्हें बरी कर दिया जिसके खिलाफ महाराष्ट्र सरकार अपील कर रही है.

  • एक तरफ जहां सलमान के खिलाफ अदालतों में मामले बढ़ते जा रहे थे वहीं वह विवादों में भी घिरते जा रहे थे.


ऐश्वर्या राय उत्पीड़न मामला




  • साल 2002 में उनकी पूर्व गर्लफ्रेंड ऐश्वर्या राय ने उन पर उत्पीड़न के आरोप लगाए थे और उसी साल मार्च में दोनों अलग हो गए.

  • ऐश्वर्या ने आरोप लगाए कि अलग होने के बावजूद सलमान लगातार उन्हें फोन करते थे और शराब पीकर उनके दरवाजे को जोर-जोर से पीटते थे. उन्होंने उन पर ‘शारीरिक, मौखिक और भावनात्मक’ दुर्व्यवहार करने के आरोप लगाए.


पाकिस्तानी चैनल इंटरव्यू विवाद




  • हमेशा कठिनाइयों से घिरे रहने वाले अभिनेता की तब जोरदार आलोचना हुई थी जब उन्होंने एक पाकिस्तानी चैनल को दिए इंटरव्यू में दावा किया कि 26...11 के मुंबई आतंकवादी हमले को इसलिए बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया कि इसमें अमीर लोगों को निशाना बनाया गया था.

  • बाद में ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘‘हर व्यक्ति का एक जैसा मूल्य है और आतंकवाद का कोई भी कृत्य दुनिया के किसी भी हिस्से में माफ नहीं किया जा सकता है. चाहे यह 9...11 हो या 26...11.’’


सुल्तान’ के दौरान हुआ रेप विवाद




  • हाल में उन्होंने फिल्म ‘सुल्तान’ के प्रमोशन के दौरान शारीरिक व्यायाम से भरे शूटिंग की तुलना ‘बलात्कार की शिकार महिला’ से कर डाली थी.


विवादों के बावजूद स्टारडम कायम




  • पिछले कुछ सालों में उन्होंने विभिन्न चैरिटी कार्यक्रम शुरू किए और 2007 में उन्होंन बीइंग ह्यूमन का गठन किया. दिलचस्प बात है कि कई कानूनी विवादों में घिरे होने के बावजूद उनका स्टारडम कम नहीं हुआ.

  • साल 1988 में ‘बीवी हो तो ऐसी’ फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखने वाले सलमान करीब तीन दशकों से सिनेमा जगत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले स्टार में शामिल हैं.

  • पिछले आठ सालों में उनकी केवल दो फिल्में पिटी हैं. ‘दबंग’ और ‘टाइगर’ सहित उनकी अधिकतर फिल्मों ने 200 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार किया है. कई प्रेम संबंधों में पड़ने के बावजूद अभी तक कुंवारे हैं.

  • मुंबई में अभिनेता के घर के बाहर खड़े एक युवा फैन ने कहा, ‘‘मैं नहीं जानता कि क्या कहूं. मैं स्तब्ध हूं. मुझे उम्मीद है कि वह मजबूत बने रहेंगे. उनके प्रशंसक हमेशा उन्हें प्यार करेंगे.’’


ये भी पढ़ें: सलमान के समर्थन के बहाने कपिल ने की मीडिया पर गालियों की बरसात 


ये भी पढ़ें: सलमान खान के सपोर्ट में कपिल शर्मा ने किया ट्वीट, बाद में किया डिलीट 

ये भी पढ़ें: Blackbuck Case: सलमान खान को सजा सुनाते वक़्त जानिए जज ने क्या कहा  

ये भी पढ़ें: जानें- जेल में कैसे गुजरी सलमान खान की पहली रात, बढ़ गया था ब्लड प्रेशर 

ये भी पढ़ें: सलमान खान के सपोर्ट में बॉलीवुड, 'बागी 2' की सक्सेस पार्टी कैंसिल कर सलमान से मिलने जोधपुर जाएंगे साजिद 

ये भी पढ़ें: जोधपुर जेल के DIG बोले- टेंशन में नहीं थे सलमान, जेल में गीजर और टॉयलेट बनवाने का वादा किया 

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Salman khan top controversies: Salman khan, blackbuck case, hit and run case
Read all latest Bollywood News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story बर्थडे के दिन भी काम करेंगे वरुण धवन, पर निर्देशक ने बना लिया है ये खास प्लान