पाकिस्तान से बेहतर जिंदगी दे सकें तभी गीता को वापस लाएं भारत: सलमान

By: | Last Updated: Thursday, 13 August 2015 2:19 AM
Salman Khan_

नई दिल्ली: सुपरस्टार सलमान खान ने ‘बजरंगी भाईजान’ की सफलता पर हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ”गीता को पाकिस्तान से अच्छी जिंदगी दे सकें तभी भारत लाएं.” गीता एक भारतीय लड़की है जो बचपन में गलती से पाकिस्तान पहुंच गई थी.

‘दबंग खान’  ने साथ ही यह भी कहा कि वहां उसके कई दोस्त होंगे. सलमान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ के बाद गीता फिर से चर्चा में आई. आपको बता दें कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी ट्वीट कर कहा था कि पाकिस्तान में सालों से रह रही रियल लाइफ ‘मुन्नी’ यानी गीता को वापस भारत लाया जाएगा.

 

सुषमा के मुताबिक उनके निर्देश पर पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त टीसीए राघवन और उनकी पत्नी ने  गीता से मुलाक़ात की. उन्होंने ये भी बताया कि गीता को वापस भारत लाने में कुछ औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी, जो भारत पूरी करेगा. सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान के उन सभी लोगों और संस्थानों का आभार जताया जिन्होंने गीता की देखभाल की.

 

फिल्मी है कहानी

पाकिस्तान में रहने वाली गीता की कहानी सलमान ख़ान की फ़िल्म बजरंगी भाईजान की मुन्नी (हर्षाली) की कहानी जैसी है.फ़िल्म के सुपरहिट होने के बाद गीता एक बार फ़िर चर्चा में आ गई हैं.पिछले 10 से अधिक समय से पाकिस्तान में रह रही गीता फिल्म के किकदार मुन्नी की तरह न ही बोल सकती हैं और न ही सुन सकती हैं.

भारतीय बताई जाने वाली गीता की कहानी कुछ साल पहले पाकिस्तानी मीडिया में सुर्खियों में रही थी लेकिन किसी ने उसपर ध्यान नहीं दिया. लेकिन सलमान की फिल्म बजरंगी भाईजान ने इसपर लोगों का ध्यान खींचा है.

 

जिस तरह फिल्म में मुन्नी का नाम शाहिदा होता है वैसे ही गीता का असली नाम क्या है यह तो नहीं पता लोकिन ईधी फाउंडेशन के संस्थापक अब्दुस सत्तार ईधी की पत्नी बिलक़ीस ईधी ने ही उनका नाम गीता रखा है.

 

गीता साल 2003-04 में पाकिस्तानी बॉर्डर गॉर्ड्स को लाहौर के पास मिली थी. वो इसे ईधी यतीमखाना लाए. तब इसकी उम्र क़रीब 11 साल के आस पास थी.पाकिस्तान की बॉर्डर अथॉरिटी ने इस बच्ची को ईधी फ़ाउंडेशन को सौंपा था.ये मामला पहले भी पाकिस्तानी मीडिया में उठा है लेकिन उस समय भारतीय उच्चायोग से कोई मिलने नहीं आया. अब भारत सरकार ने गीता की वतन वापसी की कवायद शुरु कर दी है.

 

गौरतलब है कि हाल ही में एक बड़े समाचार पत्र में छपी एक खबर के अनुसार कराची स्थित अधिकार कार्यकर्ता बिलकीस इधी ने इस लड़की को ‘गीता’ नाम दिया है क्योंकि कोई उसका असली नाम नहीं जानता. गीता इन दिनों बिलकीस के साथ ही रह रही है. बिलकीस पाकिस्तान के सबसे बड़े चैरिटी संगठन इधी फाउंडेशन के संस्थापक अब्दुल सत्तार ईधी की पत्नी हैं.

सामाजिक कार्यकर्ता बिलकीस ने ये भी बताया कि, ‘गीता की उम्र 22 से 24 साल के बीच है. वो इशारों से बताती है कि वो एरोप्लेन से घर जाना चाहती है. कभी कभी वो बहुत रोती है. मेरी अल्लाह से यही दुआ है कि उसे परिवार से जल्दी मिला दे.’

 

बिलकीस कहती हैं कि गीता भारत के किसी बहुत धार्मिक परिवार से लगती हैं. उस बच्ची का सिर हमेशा दुपट्टे से ढका रहता है और वो हमेशा धार्मिक पढ़ती रहती है.

 

पाकिस्तान के जाने माने मानवाधिकार कार्यकर्ता और पूर्व मंत्री अंसार बर्नी ने भी सोशल मीडिया पेज पर एक अखबार की रिपोर्ट को शेयर करते हुए इस बच्ची की पूरी जानकारी आम जनता के साथ साझा की है. जिसमें अनसार बर्नी ने अपना फोन नंबर और पूरा पता भी दिया है. जिससे की उस लड़की के मां-बाप या परिवार तक ये जानकारी पहुंचे.

 

इतना ही नहीं अंसार बर्नी के ट्रस्ट दोनों मुल्कों में कैंप लगाकर इस लड़की के बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं.

 

बर्नी साहब का ये भी मानना है कि, ”गीता को उसके घर तक पहुंचाने के लिए जो प्रयास शुरू हुए हैं, उसके पीछे प्रेरणा ‘बजरंगी भाईजान’ फिल्म से मिली है.” अंसार बर्नी सितंबर में भारत आने वाले हैं, जहां धर्मशाला में उनका कार्यक्रम तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा से मिलने का है.

 

बर्नी ने ये भी कहा वो तीन साल पहले गीता के फोटो और विडियो भारत लेकर गए थे जिससे कि उसके परिवार को ढूंढा जा सके, लेकिन तब कोई सुराग नहीं मिल पाए थे.

 

बर्नी ने कहा कि, ”अगर भारत सरकार गीता के परिवार को ढूंढने में मदद करे तो बहुत शुक्रगुज़ार रहूंगा.”

 

बताया जा रहा है कि गीता करीब 15 साल पहले ट्रेन में भारत से लाहौर आ गई थी. पुलिस ने तब उसे सरकारी निराश्रित गृह में भेज दिया था.

 

गीता की ओर से बोल-सुन ना पाने की वजह से उसकी कठिनाईयां और बढ़ गईं. उसे एक अनाथालय से दूसरे अनाथालय में भेजा जाता रहा. कई बार उसने अपने घर वापस जाने के लिए प्रयास किया और स्टाफ पर गुस्सा भी जताया.

 

भारत में उसके परिवार को ढूंढने के प्रयास सफल नहीं हुए तो उसे कराची भेज दिया गया.

 

बिलकीस 2012 में गीता को अपने साथ ईधी फाउंडेशन में ले आईं.

 

गीता पाकिस्तान में इस कैंप में इशारों से बातें करती है जिसमें ये लगता है कि भारत में उसके 7 भाई और 5 बहने हैं. बिलकीस के मुताबिक गीता ने इशारों की भाषा में बताया कि वो अपना घर इसलिए छोड़ आई थी क्योंकि किसी बात पर अपने मां-बाप से नाराज़ हो गई थी.

 

तब उसने लंबा रास्ता पैदल चलने के बाद नदी पार की और एक ट्रेन में चढ़कर सो गई थी. बिलकीस का कहना है कि गीता संभवत: सरहद पर स्थित भारतीय पंजाब के किसी गांव से आई लगती है.

 

जबकि कई मौको पर वो अपने परिवार को याद कर रोने भी लगती है.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Salman Khan_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

'ए जेंटलमैन' के 'किस' सीन नहीं हटाए गए
'ए जेंटलमैन' के 'किस' सीन नहीं हटाए गए

मुंबई: आगामी फिल्म ‘ए जेंटलमैन’ की टीम ने उन अफवाहों का खंडन किया, जिनमें कहा गया था कि सेंसर...

गुलज़ार के जन्मदिन पर फैन्स को मिला तोहफ़ा, 1988 में बनी फिल्म ‘लिबास’ होगी रिलीज
गुलज़ार के जन्मदिन पर फैन्स को मिला तोहफ़ा, 1988 में बनी फिल्म ‘लिबास’ होगी...

मुंबई : जाने माने गीतकार और फिल्म निर्देशक गुलज़ार के 83वें जन्मदिन के मौके पर आज उनके फैन्स के...

माधुरी पर बनने वाले अमेरिकी शो की प्रोड्यूसर होंगी प्रियंका
माधुरी पर बनने वाले अमेरिकी शो की प्रोड्यूसर होंगी प्रियंका

मुंबई : बॉलीवुड की धक-धक गर्ल व डासिंग क्वीन के नाम से मशहूर अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने उनके...

धर्मेंद्र ने ट्विटर पर की शुरुआत
धर्मेंद्र ने ट्विटर पर की शुरुआत

मुंबई : दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र ने सोशल मीडिया वेबसाइट ट्विटर पर शुरुआत की है, जिस पर बेटे...

Watch : रिलीज हुआ 'भूमि' का पहला गाना 'ट्रिप्पी ट्रिप्पी', दिखा सनी का बोल्ड अंदाज
Watch : रिलीज हुआ 'भूमि' का पहला गाना 'ट्रिप्पी ट्रिप्पी', दिखा सनी का बोल्ड अंदाज

नई दिल्ली : संजय दत्त की आने वाली फिल्म ‘भूमि’ का पहला गाना ‘ट्रिप्पी ट्रिप्पी’ रिलीज हो...

मूवी रिव्यू: फीकी है 'बरेली की बर्फी'
मूवी रिव्यू: फीकी है 'बरेली की बर्फी'

स्टार कास्ट: आयुष्मान खुराना, कृति सैनन और राजकुमार राव, पंकज त्रिपाठी, सीमा पाहवा डायरेक्टर:...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017