कास्टिंग काउच की शिकार स्ट्रगलिंग एक्ट्रेस ने बयान की अपनी दास्तां | Sexual harassment in bollywood And entertainment industry

स्ट्रगलिंग एक्ट्रेस का दर्द, 'उसने अचानक मेरी जांघ पर अपना हाथ रख दिया'

अभी हाल ही में अमेरीकी फिल्म प्रोड्यूसर हार्वे विंस्टीन पर लगे यौन शोषण के आरोपों के बाद दुनियाभर में फिल्म इंडस्ट्री में होने वाले सेक्शुअल हैरेसमेंट को लेकर बातचीत शुरू हुई थी. कलाकार हैशटैग मीटू कैम्पेन के जरिए अपनी आप बीती दूसरों तक पहुंचाने लगे थे.

By: | Updated: 23 Nov 2017 12:26 AM
Sexual harassment in bollywood And entertainment industry

नई दिल्ली: मुंबई, एक ऐसा शहर जहां हजारों लोग अपने ख्वाबों को पूरा करने का ख्वाब लिए रोजाना चले आते हैं. उनमें से कुछ को तो मंजिल मिल जाती है, लेकिन बाकि लोग करोड़ों की आबादी में कहीं खो जाते हैं. मुंबई की चकाचौंध की जो सबसे बड़ी वजह है, वो है वहां हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का होना. फिल्मों में काम करने की चाह रखने वाले नौजवान उसी चकाचौंध को देखकर मुंबई की ओर खिंचे चले आते हैं. यही वजह है कि जयपुर की 26 साल की रीना सैनी भी अपने ख्वाबों को पूरा करने मुंबई जा पहुंची लेकिन मुंबई पहुंचकर जो उनके साथ वहां हुआ वो इस इंडस्ट्री की स्याह सच्चाई को बयान करता है.


टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक रीना सैनी फिल्म इंडस्ट्री में कुछ बनने का सपना लेकर आईं थी लेकिन उनका ये सपना पूरा हो नहीं पाया. रीना अच्छी एक्टिंग करती हैं. वो नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के साथ परफॉर्म भी कर चुकीं हैं. पिछले साल वो कुछ बनने की चाह लिए मुंबई जा पहुंची.


कास्टिंग डायरेक्टर ने बगल वाली सीट पर बैठने पर जोर दिया 


कुछ महीनों बाद उनकी मुलाकात एक कास्टिंग डायरेक्टर से हुई. रीना ने बताया, “वो अक्सर मुझे ऑडिशन्स के लिए कॉल किया करते थे और मैंने उनके साथ एक कामकाजी संबंध विकसित किए थे.” रीना ने बताया कि इसी साल सितंबर में उन्हें एक बार फिर कास्टिंग के लिए बुलाया गया. उन्होंने बताया, “ओशिवारा पहुंचकर मैंने उन्हें कॉल किया तो उन्होंने अपनी कार में मिलने का मशविरा दिया. वो ड्राइवर की सीट पर बैठे थे और मुझसे जोर देकर कहा कि मैं उनकी बगल वीली सीट पर बैठ जाऊं. गाड़ी में उनका 6 साल का भतीजा भी था इसके बावजूद उन्होंने अचानक मेरी जांघ पर अपना हाथ रख दिया, जब मैंने इसका विरोध किया तो उन्होंने बात बदल दी.”


रीना ने आगे बताया, “उन्होंने मुझे खिड़की पर सनशील्ड लगाने का सुझाव भी दिया, लेकिन मैंने इंकार कर दिया. जब मुझे एहसास हुआ की बातचीत कहीं और ही जा रही है, तो मैंने वहां से जाने का फैसला किया, जिसके बाद उसने हाथ मिलाने के लिए हाथ आगे बढ़ाया और इसी बहाने मुझे गले लगाने के लिए अपनी ओर खींच लिया और तभी मेरी गर्दन पर किस कर लिया.” रीना ने बातचीत में बताया कि जब बाद में उन्होंने कास्टिंग एजेंट से फोन पर बात की तो उन्हें धमकी दी गई कि अगर वो इस वाकये को उजागर करती हैं तो इसमें उनकी ही बदनामी होगी.


डरने के बजाय रीना ने पुलिस में शिकायत की


बदनामी के डर से अक्सर लड़कियां कास्टिंग काउच जैसी चीजों का खुलासा नहीं करती, लेकिन रीना ने डरने के बजाय कानून की मदद ली. पहले उन्होंने अपनी आपबीती फेसबुक पर लिखी, लेकिन जब कास्टिंग एजेंट ने उन्हें सार्वजनिक तौर पर शर्मिंदा करने की धमकी दी तो उन्होंने अभिनेताओं के समूह ‘सिने एंड टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन’ (सिंटा) तक अपनी बात पहुंचाई. दो अक्टूबर को रीना ने एक एफआईआर दर्ज करवाई, जिसके बाद से कास्टिंग डायरेक्टर फरार है.


आपको बता दें कि सेक्शुअल हैरेसमेंट का ये कोई पहला मामला नहीं है. साल 2015 से 2017 के दरमियान सेक्शुअल हैरेसमेंट की करीब 50 शिकायतें सिंटा में दर्ज की गई, जिनमें से अबतक 47 मामलों पर सुनवाई हो चुकी है. सिंटा के सीनियर ज्वाइंट सेक्रेटरी अमित बहल ने टीओई को बताया, “हमारा समूह पीड़ितों को पुलिस तक ले गया. 9 पीड़ितों ने एफआईआर दर्ज करवाई, कुछ मामले नॉन कॉग्निजेबल शिकायतों के अंतर्गत भी दर्ज हुए. गुनहगार ने लिखित माफी भी मांगी.” गौरतलब है कि सिंटा में साल 2012 से 2015 के बीच सेक्शुअल हैरेसमेंट के सिर्फ 12 मामले ही दर्ज किए गए थे.


बॉलीवुड कलाकारों ने भी किए खुलासे


अभी हाल ही में अमेरीकी फिल्म प्रोड्यूसर हार्वे विंस्टीन पर लगे यौन शोषण के आरोपों के बाद दुनियाभर में फिल्म इंडस्ट्री में होने वाले सेक्शुअल हैरेसमेंट को लेकर बातचीत शुरू हुई थी. कलाकार हैशटैग मीटू कैम्पेन के जरिए अपनी आप बीती दूसरों तक पहुंचाने लगे थे. इस कैम्पेन का असर भारत में भी देखने को मिला था जब यहां भी कई अभिनेत्रियों, यहां तक की अभिनेताओं ने भी अपने साथ हुए यौन शोषण को लेकर कई खुलासे किए थे.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Sexual harassment in bollywood And entertainment industry
Read all latest Bollywood News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story दुनिया ने देखा इस हीरोइन का यौन शोषण, 15 साल बाद #MeeToo के जरिए बताई हार्वे की हैवानियत