व्यक्ति विशेष: रोमांस ने शाहरुख खान को बनाया बॉलीवुड का बेताज बादशाह

By: | Last Updated: Sunday, 2 November 2014 2:33 PM
shahrukh khan

नई दिल्ली : शाहरुख को लेकर दीवानगी हर जगह देखी जाती है. उनको लेकर लड़कियों का जुनून भी कोई नई बात नहीं है लेकिन सवाल ये है कि क्या शाहरुख 49 साल की उम्र में आज भी हैं बॉलीवुड के सबसे बडे रोमांटिक स्टार. और इस सवाल का जवाब छिपा है उनकी नई फिल्म हैप्पी न्यूर ईयर में जिसने सिनेमा के परदे पर पकड ली है अपनी पूरी रफ्तार.

 

 

परदे पर रोमांस के अवतार ने शाहरुख खान को बॉलीवुड का बेताज बादशाह बनाया है. लेकिन जैसा कि हर कामयाबी अपनी कीमत चाहती है. शाहरुख खान को भी अपनी इस शानदार कामयाबी की एक बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है.  

 

जमगाता शहर मुंबई और मुंबई की इन भीड़ भऱी सड़कों पर एक अकेला नौजवान. एक ऐसा बेटा जिसने अभी- अभी अपनी मां को खोया था. एक ऐसा भाई जिसके सिर पर अपनी इकलौती बहन की जिम्मेदारी थी औऱ एक ऐसा प्रेमी जो अपनी माशूका को लेकर जज्बातों के चक्रवात से जूझ रहा था. ये दास्तान करीब 23 साल पुरानी है जब बॉलीवुड के तपते रेगिस्तान में तन्हा खडा था शाहरुख खान,  और आज चौबीस साल बाद बॉलीवुड के बादशाह है शाहरुख खान.

 

हिंदी सिनेमा के सबसे सफल रोमाटिंक हीरो का ताज भी उन्ही के सिर पर सजा है. 26 की उम्र में जब शाहरुख ने दीवाने प्रेमी के किरदार में सिनेमा के परदे पर एंट्री मारी थी तब इस जोशीले नायक के लिए खूब तालियां बजी थी. वक्त का पहिया घूमा और गुजरते वक्त के साथ सिनेमा का संसार भी बदल गया मगर नहीं बदला तो शाहरुख का रोमांटिक अंदाज. लेकिन आज 49 साल की उम्र में आखिर क्यों उन्होंने बदल लिया है अपना ये रोमांटिक किरदार.

 

शाहरुख खान की नई फिल्म हैप्पी न्यू ईयर अभी तक दुनिया भर में करीब 289 करोड़ रुपये का कारोबार कर चुकी है. लेकिन सबसे खास बात ये है कि उनकी इस फिल्म में भी उनका वह रोमांटिक अवतार गायब है जिसके लिए वह बॉलीवुड में जाने जाते रहे हैं. शाहरुख खान की पिछली दो फिल्में, चेन्नई एक्सप्रेस और हैप्पी न्यूर ईयर मसाला कॉमेडी की श्रेणी में रखी आती है और इसीलिए बॉलीवुड में ये सवाल अब बड़ा हो गया है कि क्या इस खान ने छोड दिया है रोमांस.

 

तेईस साल पहले 26 साल के शाहरुख खान ने जब दीवाने आशिक के तौर पर परदे पर जोरदार एंट्री मारी थी तब इस जोशीले नायक को लेकर लड़कियां दीवानी हो गई थी और शाहरुख खान को लेकर वो दीवानगी आज भी आबाद नजर आती है. 

पिछले कुछ सालों में शाहरुख के कदम बॉक्स आफिस पर लड़खड़ाए भी है. आखिर क्यों हालिया चंद फिल्मों में शाहरुख खान पर भारी पड़ गए सलमान. बॉक्स ऑफिस के आकंडे शाहरुख की कामयाबी की कहानी बयान कर रहे हैं. हिंदी फिल्मों के इतिहास में पहली बार शाहरुख की फिल्म हैप्पी न्यू ईयर ने पहले ही दिन 45 करोड़ रुपये का कारोबार किया हैं. जो आमिर खान की फिल्म धूम-3 की पहले दिन की कमाई 36 करोड़ रुपये से बीस फीसदी ज्यादा है. कमाई के इस चार्ट में इसी साल आई सलमान की फिल्म किक तीसरे नंबर पर खिसक गई है जिसने पहले दिन 35 करोड़ की कमाए थे. हैप्पी न्यू ईयर ने पहले दो दिनों की कमाई के मामले में भी इतिहास रचा है. फिल्म ने दूसरे दिन 38 करोड़ की कमाई के साथ दो दिनों में कुल 83 करोड़ की कमाई कर इस मामले में नंबर वन रही फिल्म धूम थ्री के दो दिनों के 70 करोड़ की कमाई के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है.

 

 

ये पहला मौका नहीं है जब शाहरुख की फिल्म दीवाली पर रीलीज हुई है. दरअसल दीवाली पर शाहरुख तो ईद के मौके पर सलमान खान की फिल्में धूम मचाती रही हैं और फिल्म की कामयाबी के लिए दीवाली की छुट्टियों पर भी इस बार नजर थी शाहरुख खान की. लेकिन शाहरुख और सलमान के बीच खत्म हो चुके कोल्ड वार के बाद अब लोगों की नजरें बॉक्स ऑफिस पर उनकी इस जंग पर जा टिकी है.  

 

फिल्म समीक्षक मयांक शेखर बताते हैं कि बहुत कम कलाकार है हिंदी फिल्मों में. रितिक रोशन, अमिताभ बच्चन, आमिर खान एक बेहतर उदाहरण हैं कि वह किरदार प्ले करते हैं. लेकिन शाहरुख खान और सलमान खान इतने सालों से शाहरुख खान या सलमान खान ही प्ले करते आ रहे हैं. उस इमेज से प्रोड्यूसर को बहुत ही फायदा होता है एक्टर को भी बहुत फायदा होता है . सुपर स्टार को फायदा होता है लेकिन लंबे समय में उस इमेंज को तोडना उतना ही मुश्किल हो जाता है.

 

बॉलीवुड के सबसे बड़े रोमांटिक स्टार शाहरुख खान भी शायद अपनी इस इमेज की समस्या को पहचानते है. यही वजह है कि 49 साल के हो चुके शाहरुख अब इस उम्र में राज और राहुल जैसे रोमांटिक किरदारों से बाहर निकलना चाहते हैं और इसीलिए नई फिल्मों में उनका वो रोमांटिक अवतार गायब है. बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख आज उस बुलंदी पर है जहां बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी उनके लिए ज्यादा मायने भले ना रखती हो लेकिन उनके सामने अब सबसे बडी चुनौती ये है कि वो अपने फिल्मी करियर को किस तरफ आगे बढाए.

 

शाहरुख खान ने बताया कि मैं बार- बार ये बोलता हूं स्पेंड द रेस्ट आफ माई लाइफ मेकिंग बिग फैलियर दैन स्माल सक्सेस. मुझे कुछ लगता है एक बादशाहत है इसमें. औऱ मैं पंपर नहीं बन रहा हूं सचमुच. क्योकि मैं बीस साल से काम कर रहा हूं. अब मैं पैसे के लिए काम करुं तो थोडा छोटा है. मैं एक और गाडी के लिए काम करु तो थोडा छोटा है. सब दे दिया है सब हैं और अच्छी खासी जिंदगी है. अब मैं उस चीज के लिए काम करुं जिसने मुझे इतना दिया है. तो उसमें चांस लेना पडेगा.

 

फिल्म निर्देशक यश चोपड़ा ने हिंदी सिनेमा को सबसे सफल रोमांटिक सुपर स्टार शाहरुख खान दिया था. खूबसूरत लोकेशन, कैमरे की शानदार कारीगरी और रुह की गहराईयों में उतर जाने वाला गीत-संगीत. ये खासियत रही है यश चोपडा के निर्देशन में बनी शाहरुख की रोमाटिंक फिल्मों की.

 

1997 में दिल तो पागल है से लेकर 2012 में आई फिल्म जब तक है जान तक यश चोपडा ने फिल्मी परदे पर प्रेम कहानियों को शाहरुख के जरिए ही जीवंत किया. शाहरुख की रोमांटिक छवि को करण जौहर ने अपनी फिल्मों में और ज्यादा उभारा है लेकिन यश चोपड़ा के निधन और बदले हालात में करण जौहर के साथ बदले हालात में शाहरुख का फिल्मी करियर आज एक दोराहे पर आ खड़ा हुआ है. जहां एक तरफ उनका रोमांटिक अवतार है तो दूसरी तरफ कुछ नया करने की वक्त की पुकार है.

 

पिछले एक दशक पर अगर नजर डाले तो शाहरुख खान ने गिनती की ही रोमांटिक फिल्में की है जिनमें 2004 में आई वीर जारा और 2008 की सुपरहिट रब ने बना दी जोडी सबसे खास रही हैं. क्योकि करियर के इस दौर में शाहरुख खान लगातार अपने किरदारों के साथ प्रयोग भी करते चले गए. अशोका, पहेली, कभी खुशी कभी गम, देवदास, चक दे इंडिया, मैं हू ना, कल हो ना हो और माई नेम इज खान से लेकर डान, रा-वन और चैन्नई एक्सप्रेस तक. शाहरुख की फिल्मों की लंबी फहरिस्त है लेकिन उनके वही किरदार यादगार रहे जो उन्होंने रोमांटिक फिल्मों में निभाए.

 

फिल्म समीक्षक मयांक शेखर बताते हैं कि कहना थोडा मुश्किल होगा, रोमांटिक हीरो 45 के बाद थोडा 45 साल की उम्र के बाद कितना साल आप प्ले कर सकते है. लेकिन वह अचानक दूसरे जोनरा में चले गए जैसे एक्शन उन्होंने कोशिश की चिल्ड्रन फिल्म कोशिश की रा वन के साथ, एक्शन विथ डान टू. लेकिन उनकी जो एक इमेज है एक स्ट्रांग फैन फॉलोविन है वह बहुत बड़ा है. जहां तक मुझे लगता है. फीमेल रोमांटिक मूवी फैन. जो इतने सालों से उनको पसंद करते आ रहे हैं.

 

उम्र के 49 वें पड़ाव पर पहुंच चुके शाहरुख रोमांस के अपने हिट फॉर्मूले को छोड़ कर नए प्रयोग करना चाहते थे. इसीलिए उन्होने फिल्म रा-वन बनाई थी. लेकिन रा-वन का उनका सपना सफल नहीं हो सका. शाहरुख को दूसरी चोट दी डॉन टू ने. बॉलीवुड के बादशाह ने एडी चोटी का जोर लगाया लेकिन जब उनकी इन दोनों एक्शन फिल्मों को देखने दर्शक सिनेमा घरों तक नहीं पहुंचे तो एक बार फिर उनकी उम्मीद बन गई थी फिल्म जब तक है जान.

 

दरअसल शाहरुख का सितारा साल 2010 के बाद से थोड़ा डगमगा गया है. साल 2009 में आई उनकी फिल्म चक दे इंडिया ने जरुर आखिरी बार पूरे देश को चक दिया था. इस फिल्म में ना सिर्फ शाहरुख के अभिनय बल्कि उनके किरदार ने भी लोगों का दिल जीत लिया था क्योकि इस फिल्म में लोगों ने देखा था शाहरुख खान का एक नया रोमांटिक अवतार. फिल्म में शाहरुख का रोमांस हॉकी के खेल से और अपने देश से था.  शाहरुख की इस फिल्म ने जहां कमाई के नए रिकॉर्ड बनाए थे वही आलोचको ने भी इसकी जमकर तारीफ की लेकिन उसके बाद की कहानी गड़बड़ा गई और फिल्म दर फिल्म शाहरुख खान खोते चले गए अपनी लय औऱ ताल.

 

मयांक शेखर बताते हैं कि उस जोनर में अब बहुत सारे नए कलाकार आ चुके हैं मच यंगर. वो चाहे रणवीर कपूर हो इवन ए शाहिद कपूर. इमरान खान आदी. तो उनके जो पर्सनल करियर का जो सवाल है. वह कितने साल ऐसा रोल प्ले कर सकते हैं. ये कहना थोडा मुश्किल होगा पर ये इनकी कोर आडिय़ंस है ये इनका कोर इमेज है जो लोग शाहरुख खान को इतने सालों से पसंद करते आ रहे हैं.

 

पिछले पांच सालों में बॉलीवुड के सुल्तान सलमान खान का सितारा हिंदी सिनेमा के आसमान पर इतनी शिद्दत से चमक रहा है कि उस उजाले से बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान की आंखे भी चौंधियां गई है. साल 2010 से लेकर 2014 तक सलमान खान ने बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट फिल्मों  की लाइन लगा रखी है लेकिन सलमान के उलट पिछले पांच सालों में शाहरुख खान का फिल्मी सितारा गर्दिश में नजर आया है.

 

यही वजह है कि रोमांस, सोशल ड्रामा, सस्पेंस, थ्रिलर और एक्शन से भरे फिल्मी चक्रव्यूह से निकल कर शाहरुख खान ने एक बार फिर परदे पर लिया है कॉमेडी का एक नया हैप्पी अवतार. लेकिन बॉक्स ऑफिस पर अब सलमान खान बन चुके हैं कामयाबी की एक नई पहचान. ऐसे में हैप्पी न्यू ईयर के सुपर हिट होने तक शाहरुख खान को देना होगा अपने सब्र का इम्तिहान क्योंकि उनके लिए बाकी हैं अभी रोमांस से आगे और भी जहान.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: shahrukh khan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Happy BirthDay shahrukh khan
First Published:

Related Stories

बालकृष्ण ने फिर जड़ा फैन को थप्पड़, वीडियो वायरल
बालकृष्ण ने फिर जड़ा फैन को थप्पड़, वीडियो वायरल

चेन्नई : अपने गुस्से के लिए मशहूर अभिनेता-राजनीतिज्ञ नंदमुरी बालकृष्ण ने एक बार फिर उनके साथ...

फोर्ब्स : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट से दीपिका बाहर
फोर्ब्स : सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट से दीपिका बाहर

लॉस एंजेलिस : बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण फोर्ब्स मैगजीन की 2017 में दुनिया की सबसे अधिक...

राजकुमार राव की फिल्म 'न्यूटन' का टीजर रिलीज, देखें
राजकुमार राव की फिल्म 'न्यूटन' का टीजर रिलीज, देखें

नई दिल्ली: अभिनेता राजकुमार राव की फिल्म ‘न्यूटन का पहला टीजर रिलीज हो गया है. इरोस इंटरनैशनल...

किराया नहीं चुकाया तो मालिक ने रजनीकांत की Wife के स्कूल पर जड़ दिया ताला
किराया नहीं चुकाया तो मालिक ने रजनीकांत की Wife के स्कूल पर जड़ दिया ताला

स्कूल अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने इमारत मालिक के खिलाफ ‘‘ स्कूल की प्रतिष्ठा को ठेस...

Video: 'बरेली की बर्फी' के सितारों से एबीपी न्यूज़ की खास बातचीत, देखें
Video: 'बरेली की बर्फी' के सितारों से एबीपी न्यूज़ की खास बातचीत, देखें

इस हफ्ते सिनेमाघरों में फिल्म ‘बरेली की बर्फी’ रिलीज होने वाली है. इस फिल्म के सितारों...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017