शाहरुख खान से लेकर अमिताभ तक ने की थी इनकी नकल!

By: | Last Updated: Tuesday, 12 August 2014 3:19 PM
shahrukh khan_amitabh_Robin William

नई दिल्ली : एबीपी न्यूज श्रद्धांजलि दे रहा है उस महान अभिनेता और कॉमेडियन को जिसने पूरी दुनिया को अपने शानदार अभिनय से गुदगुदाया . दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म पुरस्कार ऑस्कर जीतने वाले रॉबिन विलियम्स की कैलीफोर्निया में 63 साल की उम्र में रहस्यमयी हालात में मौत हो गई. रॉबिन विलियम्स के किरदार को बिग बी से लेकर किंग खान तक हर किसी ने दोहराया .

 

अमेरिकी अभिनेता रॉबिन विलियम्स की मौत, आत्महत्या का संदेह 

इन दिनों भारतीय कॉमेडी की दुनिया कुछ ऐसे ही किरदारों के इर्द गिर्द सिमटी हुई नजर आती है जहां पुरुष अभिनेता महिलाओं के किरदार में ढलकर हमारे सामने आते हैं हमें चौंकाते भी हैं और हंसाते गुदगुदाते भी हैं. मनोरंजन की दुनिया को कॉमेडी का ये नया युग मशहूर कॉमेडियन रॉबिन विलियम्स का ही तोहफा है .

 

अवॉर्ड लेते हुए रॉबिन ने कहा था कि ये अकेला ऐसा मौका है जब मेरे पास शब्द नहीं हैं. इस बड़े सम्मान के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया ….मैं अपने पिता का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जब मैंने उनसे कहा कि मैं ऐक्टर बनना चाहता हूं तो उन्होंने कहा ‘शानदार, कोई और रोजगार भी रखना जैसे वेल्डिंग काम. शुक्रिया, गॉड ब्लेस यू.)

 

रॉबिन विलियम्स दुनिया के उन गिने चुने 6 कॉमेडियन्स में से एक हैं जिन्हें फिल्मों के लिए दिए जाने वाले सबसे बड़े पुरस्कार यानी ऑस्कर से सम्मानित किया गया .वही ऑस्कर जो चार्ली चैप्लिन भी नहीं जीत पाए थे . लेकिन इस मौके पर भी हंसी की दुनिया का ये बादशाह अपने शब्दों की बाजीगरी से बाज नहीं आया था .

 

रॉबिन ने वेल्डिंग का काम तो नहीं सीखा लेकिन उनके किरदारों ने बॉलीवुड को हॉलीवुड से जरूर जोड़ दिया. मिसेज डाउटफायर में नैनी के महिला किरदार ने रॉबिन विलियम्स को अमर कर दिया था और ये उनकी सबसे चर्चित फिल्मों में से एक है .

 

अभिनेता कमल हासन के लिए निर्देशन में हाथ आजमाने के लिए इससे बेहतर क्या हो सकता था . उन्होंने बना डाला रॉबिन विलियम्स की मिसेज डाउट फायर का रीमेक यानी चाची 420.

 

शाहरुख खान ने भी फिल्म मोहब्बते में वही किरदार निभाया जो रॉबिन विलियम्स निभा चुके थे .साल 2000 में आई शाहरुख खान की फिल्म मोहब्बतें सुपरहिट साबित हुई थी.

 

बिलकुल वैसा ही किरदार था जिसे रॉबिन विलियम्स साल उन्नीस सौ नवासी में फिल्म डेड पोएट्स सोसाइटी में निभा चुके थे . यानी एक ऐसा किरदार जो प्रिंसिपल के खौफ के खिलाफ खड़ा होता है.

 

साल 2000 में आई फिल्म जैक में रॉबिन ने एक ऐसे बच्चे की भूमिका निभाई 10 साल की उम्र में 40 साल का दिखने लगता है . वजह बनती है वर्नर सिंड्रोम नाम की बीमारी.

 

आपको अगर बिग बी की ही एक दूसरी फिल्म पा की याद आ रही है तो आप गलत नहीं हैं . बिग बी ने साल 2009 में पा फिल्म में प्रोजेरिया नाम की दुर्लभ बीमारी से पीड़ित बच्चे का किरदार निभाया था जो किसी बुजुर्ग जैसा नजर आता है. इस किरदार के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और फिल्म फेयर पुरस्कार भी मिला.

 

1998 में आई पैच एडम्स नाम की एक और फिल्म देखिए जिसमें रॉबिन विलियम्स एक डॉक्टर बनना चाहते हैं . रॉबिन इस फिल्म एक मेडिकल कॉलेज के सबसे उम्रदराज छात्र भी बन जाते हैं ताकि वो मरीजों को हंसी-खुशी के फार्मूले से ठीक कर सकें लेकिन कॉलेज के डीन ऐसा नहीं चाहते.

 

आपको फिर आ गई ना अपनी हिंदी फिल्म मुन्नाभाई एमबीबीएस और उनकी जादू की झप्पी वाले फार्मूले की याद. कुछ ऐसा ही जादू चला है भारतीय सिनेमा पर हॉलीवुड के अभिनेता रॉबिन विलियम्स का .

 

पूरी फिल्म पर असर ना भी हो तो भी रॉबिन की फिल्मों की फार्मूले से भारतीय फिल्में बच नहीं पाती हैं . अब हॉलीवुड की साइंस फिक्शन फिल्म फ्लबर को ही लीजिए .

 

बॉस्केटबॉल खेलते हुए रॉबिन विलियम्स का ये दृश्य भारतीय फिल्मकार को इतना भाया कि इसे कोई मिल गया फिल्म में ऋतिक रौशन पर फिल्माया गया . यहां तक कि कपड़े से लेकर किरदार तक कुछ भी नहीं बदला गया.

 

बड़े ही नहीं रॉबिन विलियम्स के फैन बच्चे भी हैं – ‘जुमांजी’ को कौन भूल सकता है.

 

रॉबिन अभिनेता के एकेडमी अवार्ड के लिये तीन बार नामित किया गया था. राबिन को पांच बार ग्रेमी अवार्ड, दो बार एमी, चार बार गोल्डेन ग्लोब एवं दो बार स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड पुरस्कार से नवाजा गया. ऐसा अभिनेता जिसने भारतीय मनोरंजन को भी अपने रंग में रंग दिया वो अब इस दुनिया में नहीं है. एबीपी न्यूज रॉबिन विलियम्स को श्रद्धांजलि दे रहा है.

 

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: shahrukh khan_amitabh_Robin William
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017