इनके पास मां है और अब दादासाहेब फाल्के भी- शशि कपूर से जुड़ी दस चुनिंदा बातें

By: | Last Updated: Monday, 23 March 2015 1:25 PM
shahsi kapoor- dadasaheb phalke award

नई दिल्ली: बीते 18 मार्च को हिन्दी सिनेमा की बड़ी शख्सियत का जन्मदिन था जिनका नाम है ‘बलबीर राज पृथ्वीराज कपूर’ उर्फ शशि कपूर का. हिन्दी सिनेमा का मशहूर डायलॉग ‘मेरे पास मां है’ से सबसे ज्यादा याद किए जाने वाले शशि ने 175 से ज्यादा फिल्मों में काम किया.

 

उन्हीं से जुड़ी एक खुशखबरी आई है कि उन्हें सबसे बड़े फिल्मी सम्मान दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से नवाज़ा जाना है. आइए जानते हैं इस बेहतरीन एक्टर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर की जिंदगी की कुछ खास बातें:

 

1. शशि कपूर, महान एक्टर पृथ्वीराज कपूर के बेटे और राज कपूर और शम्मी कपूर के छोटे भाई हैं.

 

2. शशि कपूर ने 12 फिल्मों में शर्मिला टैगोर के साथ काम किया है जिनमें से 6 फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाई थी. ये सुपर हिट फिल्में थीं ‘वक्त’, ‘आ गले लग जा’, ‘सुहाना सफर’, ‘पाप और पुण्य’, ‘आमने सामने’ और ‘स्वाति’.

 

3. शशि कपूर ने जीनत अमान के साथ 6 बेहतरीन फिल्में की हैं जिनमें ‘रोटी, कपड़ा और मकान’, ‘चोरी मेरा काम’, ‘दीवानगी’, ‘हीरालाल-पन्नालाल’, ‘पाखंडी’ और ‘भवानी जंक्शन’ शामिल हैं.

 

4. शशि कपूर अपने जमाने के सबसे ज्यादा फीस लेने वाले एक्टर्स में शामिल थे.

 

5.शशि कपूर ने एक्टर प्राण के साथ 1952 की फिल्म ‘संस्कार’ में एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में काम किया था. इसके अलावा लीड रोल में  शशि ने लगभग 9 फिल्मों में एक्टर प्राण के साथ काम किया.

 

6. 1950 की राम दर्शन, संग्राम, समाधि, और 1953 की ‘दाना-पानी’ में शशि कपूर ने चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में काम किया था.

 

7. शशि कपूर ने 55 मल्टी स्टारर फिल्मों में काम किया है, जिनमें से 50 फिल्में 1975 से 1994 के बीच रिलीज हुई थी.

 

8. शशि कपूर ने 7 इंग्लिश फिल्मों में भी काम किया है जिनमें 5 फिल्में The Householder (1963), Shakespeare-Wallah (1965), Pretty Polly (1967), Siddhartha (1972), Heat and Dust (1983) ने विदेशों में अच्छा बिजनेस किया था.

 

9. शशि कपूर और अमिताभ बच्चन ने एक साथ 11 फिल्मों में काम किया है जिनमें से 4 फिल्में ‘दीवार’, ‘सुहाग’, ‘त्रिशूल’ और ‘नमक हलाल’, सुपर डुपर हिट थी. कई फिल्मों में सपोर्टिंग हीरो होने के बावजूद भी शशि कपूर को ज्यादा फीस मिलती थी.

 

10. शशि कपूर की पसंदीदा अदाकाराएं नंदा, राखी, शर्मीला टैगोर और जीनत अमान हैं.

Bollywood News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: shahsi kapoor- dadasaheb phalke award
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017